Move to Jagran APP

हॉटस्पॉट पड़री में मिला दूसरा कोरोना पॉजिटिव

गांव में कोरोना का दूसरा मरीज मिलने के बाद प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया। हॉटस्पॉट घोषित इस गांव की समीक्षा कर नोडल अधिकारी गौरव वर्मा ने और भी सतर्कता बढ़ाने का प्रशासन को निर्देश दिया। एडीएम विंध्यवासिनी राय ने कहा कि गांव को सैनिटाइज कराया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम और भी सतर्कता बरत रही है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 May 2020 04:06 PM (IST)Updated: Sun, 24 May 2020 04:06 PM (IST)
हॉटस्पॉट पड़री में मिला दूसरा कोरोना पॉजिटिव
हॉटस्पॉट पड़री में मिला दूसरा कोरोना पॉजिटिव

कुशीनगर: शनिवार को आई जांच रिपोर्ट में सात निगेटिव तो एक कोरोना पॉजिटिव मरीज मिला। मरीज सुकरौली विकास खंड के गांव पड़री का निवासी एक युवक है। अब जिले में कोरोना पॉजिटिव की संख्या आठ हो गई है। इसमें एक बुजुर्ग की मौत हो चुकी है, जबकि दूसरी व तीसरी जांच में रिपोर्ट निगेटिव आने पर दो घर भेजे जा चुके हैं।

loksabha election banner

अब तक 907 संदिग्धों के नमूने जांच के लिए बीआरडी मेडिकल कॉलेज भेज गए थे, जिनमें 656 की रिपोर्ट निगेटिव आ चुकी है। शनिवार को 33 नए संदिग्धों के नमूने जांच के लिए भेजे गए।

गांव में कोरोना का दूसरा मरीज मिलने के बाद प्रशासनिक अमले में हड़कंप मच गया। हॉटस्पॉट घोषित इस गांव की समीक्षा कर नोडल अधिकारी गौरव वर्मा ने और भी सतर्कता बढ़ाने का प्रशासन को निर्देश दिया। एडीएम विंध्यवासिनी राय ने कहा कि गांव को सैनिटाइज कराया गया है। स्वास्थ्य विभाग की टीम और भी सतर्कता बरत रही है।

कोरोना पॉजिटिव मिला युवक मुंबई में दुकान करता है। लॉकडाउन में काम ठप होने से रोटी का संकट खड़ा हो गया तो बीते सप्ताह गांव के दर्जन भर लोगों के साथ घर आ गया। थर्मल जांच कर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने नमूना लेकर 21 दिनों तक घर में क्वारंटाइन रहने को कहा। शनिवार दोपहर आई जांच रिपोर्ट में युवक के कोरोना संक्रमित होने की पुष्टि हुई। यह खबर मिलते ही सुकरौली सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र की टीम तत्काल युवक के घर पहुंची और युवक को इलाज के लिए एंबुलेंस से गोरखपुर मेडिकल कॉलेज भेज दिया। परिवार के दूसरे सदस्यों को जांच के लिए सीएचसी लाया गया। वहां से सभी को जिला अस्पताल भेज दिया गया। इसी गांव में बीते सप्ताह मुंबई से आए रामवृक्ष (65) की कोरोना से मौत हो गई थी। इसके बाद गांव को हॉटस्पॉट घोषित कर प्रशासन ने सील कर दिया था। डा. हेमंत वर्मा ने बताया कि गांव पड़री में कुल 27 लोग बाहर से आए हैं। सभी का सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। दो का इलाज मेडिकल कॉलेज में चल रहा है।

जनपदीय कम्युनिटी किचन के नोडल अधिकारी व बंदोबस्त अधिकारी चकबंदी आलोक कुमार व सदर तहसीलदार सत्य प्रकाश सिंह ने संयुक्त रूप से उदित नारायण इंटर कालेज में संचालित कम्युनिटी किचन व शेल्टर होम का जायजा लिया। यहां के प्रभारी व सदर लेखपाल योगेंद्र गुप्ता से आवश्यक जानकारी ली। यहां कमरों की संख्या व क्वारंटाइन होने वाले व्यक्तियों की संख्या, स्नानागार, बिजली, पंखा आदि की जांच कर निर्धारित प्रपत्र भरकर डीएम को प्रस्तुत करने के लिए निर्देशित किया।

अहिरौली बाजार थाना क्षेत्र के गांव सेंदुआर प्राथमिक विद्यालय में क्वारंटाइन 40 वर्षीय राजेश की तबीयत अचानक बिगड़ गई। पेट में अचानक तेज दर्द शुरू हो गया। प्रधान उमाशंकर त्रिपाठी की सूचना पर उन्हें एंबुलेंस से सीएचसी सुकरौली ले जाया गया। जहां प्राथमिक इलाज के बाद चिकित्सक ने जिला अस्पताल रेफर कर दिया।

सीएचसी मथौली बाजार में 600 प्रवासियों का स्वास्थ्य परीक्षण किया गया। डा. सुधीर तिवारी, डा. फसल अब्बास, डा. रागिनी मिश्रा, डा. दिनेश कुमार, चंदन श्रीवास्तव आदि मौजूद रहे।

क्वारंटाइन सेंटर में रखे गए लोगों के बाहर घूमने की शिकायत मिलने पर एसडीएम कोमल यादव व सीओ शिव स्वरूप ने आधा दर्जन गांवों का जायजा लिया। होम क्वारंटाइन कर रहे लोगों की भी जांच पड़ताल की। पकड़ी बृजलाल गांव में 34, सोनबरसा में 36 व बसडीला में 26 लोग मिले। 40 लोग खुद मेडिकल जांच कराकर गांव में क्वारंटाइन कर रहे हैं।

प्राथमिक विद्यालय सिघन जोड़ी, जूनियर हाईस्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र व पंचायत भवन में 50, तेतरिया प्राथमिक विद्यालय में 25, धरमागर छापर में 35 प्रवासी लोगों को क्वारंटाइन किया गया है। प्रशासनिक स्तर पर खाने-पीने की व्यवस्था ने होने से परिजन घर से खाना पहुंचा रहे हैं। जिससे अभिभावक चितित हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.