Move to Jagran APP

बाढ़ से बचाव की तैयारियों का एसडीएम ने लिया जायजा

कुशीनगर में निगरानी समिति के सदस्यों के साथ बैठक करने का दिया निर्देश कहा कि बचाव कार्य में लापरवाही पर की जाएगी कड़ी कार्रवाई।

By JagranEdited By: Published: Sun, 11 Apr 2021 12:48 AM (IST)Updated: Sun, 11 Apr 2021 12:48 AM (IST)
बाढ़ से बचाव की तैयारियों का एसडीएम ने लिया जायजा
बाढ़ से बचाव की तैयारियों का एसडीएम ने लिया जायजा

कुशीनगर : भारत-नेपाल सीमा पर स्थित वाल्मीकिनगर बैराज पर बाढ़ से पहले की तैयारियों को लेकर शनिवार को एसडीएम अरविद कुमार ने सहायक अभियंता विकास कुमार से चर्चा की। उन्होंने बैराज का जायजा लिया, कहा कि बचाव कार्यों में लापरवाही पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

prime article banner

डीएम एस राजलिगम ने जिले के सभी विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिया है कि बाढ़ निगरानी समिति के सदस्यों के साथ बैठक कर अपने-अपने क्षेत्रों के प्रभावित होने वाले संभावित गांवों की सूची तैयार करें और उन्हें सुरक्षित करने का उपाय करें। डीएम के निर्देश को गंभीरता से लेते हुए एसडीएम दोपहर में वाल्मीकि नगर पहुंच बैराज का जायजा लिया। बाढ़ से हर साल मरिचहवां, शिवपुर, हरिहरपुर, बसंतपुर, नारायणपुर, बालगोविद छपरा, सालिकपुर, महदेवा आदि गांव प्रभावित होते हैं। एसडीएम ने कहा कि समय से बचाव के लिए की गई तैयारियों से नुकसान को कम किया जा सकता है। कहा कि बाढ़ प्रभावित दियारा में तीन जगहों पर सामुदायिक आश्रय स्थल का निर्माण किया जाएगा। वहां बाढ़ के समय प्रभावित ग्रामीण शरण ले सकेंगे। पानी व शौचालय की व्यवस्था की जाएगी, स्थल को चिह्नित कर लिया गया है।

समय से नहरों में छोड़ा जाएगा पानी

सहायक अभियंता विकास कुमार ने एसडीएम को बताया कि नहरों में समय से पानी छोड़ा जाएगा ताकि किसान अपनी फसलों की सिचाई कर सकें। बैराज के तीन क्षतिग्रस्त फाटक 29, 31 और 33 को नए सिरे से बदल दिया गया है। बैराज की क्षमता साढ़े आठ लाख क्यूसेक की है। एसडीएम ने कंट्रोल रूम में लगी मशीन समेत पूरे सिस्टम की जानकारी ली। एसएचओ आरके यादव, कनिष्ठ अभियंता प्रमोद कुमार सिंह आदि मौजूद रहे।

भाजपा जिला मंत्री का पद से इस्तीफा

जिला पंचायत सदस्य के लिए पार्टी की ओर से प्रत्याशी नहीं बनाए जाने पर भाजपा के जिला मंत्री रमाशंकर कुशवाहा ने पद से इस्तीफा दे दिया है। विज्ञप्ति जारी कर उन्होंने कहा कि पार्टी के सिद्धांतों से अलग हटकर अवसरवादियों और दलबदलुओं को प्रत्याशी बनाया गया है।

उन्होंने कहा कि मैं वर्ष 1977 से जनसंघ से जुड़ा हूं। भाजपा के गठन के बाद पार्टी से जो दायित्व मिला, ईमानदारी से उसका निर्वहन किया। भाजपा सिद्धांत वाली पार्टी है, इसमें अवसरवादी व दलबदलू लोगों को तवज्जो दिए जाने से निष्ठावान कार्यकर्ता आहत हैं। भाजपा जिलाध्यक्ष प्रेमचंद मिश्र ने कहा कि मुझे इस तरह की जानकारी नहीं है। मेरे पास किसी पदाधिकारी ने इस्तीफा नहीं भेजा है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.