Move to Jagran APP

पंचायत चुनाव के लिए शुरू हुई नमांकन पत्रों की बिक्री

कुशीनगर में नामांकनपत्रों की बिक्री शुरू होने के पहले दिन कसया के 19 गांवों के लिए बिके 180 पर्चे फाजिलनगर में 440 लोगों ने खरीदा पर्चा।

By JagranEdited By: Published: Tue, 13 Apr 2021 12:37 AM (IST)Updated: Tue, 13 Apr 2021 12:37 AM (IST)
पंचायत चुनाव के लिए शुरू हुई नमांकन पत्रों की बिक्री
पंचायत चुनाव के लिए शुरू हुई नमांकन पत्रों की बिक्री

कुशीनगर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के अंतिम चरण की प्रक्रिया सोमवार को शुरू हो गई। कसया ब्लाक के कुल 19 गांवों में आगामी 29 अप्रैल को होने वाले चुनाव के लिए पर्चा बिक्री के पहले दिन ग्राम प्रधान पद के लिए 66, क्षेत्र पंचायत सदस्य के लिए 74 व वार्ड सदस्य पद के लिए 40 पर्चे बिके।

loksabha election banner

आरओ भूमि संरक्षण अधिकारी बाबूराम मौर्य ने बताया कि पर्चा बिक्री के अंतिम दिन 18 अप्रैल तक प्रत्याशी ब्लाक कार्यालय से नामांकन पत्र प्राप्त कर सकते हैं। 17 व 18 अप्रैल को प्रत्याशी नामांकन करेंगे। 19 अप्रैल को पर्चों की जांच होगी। 21 अप्रैल को वापसी, उसी दिन प्रत्याशी सूची का प्रकाशन व चुनाव चिन्ह आवंटन होगा। सभी प्रक्रिया कोरोना गाइड लाइन का पालन करते हुए निर्धारित समयावधि में पूरी की जाएगी।

फाजिलनगर के 80 ग्राम सभाओं में चुनाव के लिए पर्चा बिक्री के प्रथम दिन 440 पर्चे बिके। ग्राम ग्राम प्रधान पद के लिए 210, क्षेत्र पंचायत सदस्य पद के लिए 193 व वार्ड सदस्य पद के लिए 37 पर्चे बिके। आरओ सहायक निदेशक रेशम दयाशंकर सिंह ने बताया कि सभी प्रक्रिया निर्धारित तिथि व समय सारिणी के अनुसार पूर्ण की जाएगी। सदर ब्लाक क्षेत्र में ग्राम पंचायत सदस्य के 175, बीडीसी के 526 व प्रधान पद के लिए 185 पर्चे बिके।

इन्हें देना होगा अदेयता प्रमाण पत्र

सिर्फ बकायेदार प्रत्याशियों को ही देना होगा अदेयता प्रमाण पत्र, बकायेदारों का विवरण ग्राम पंचायत में सचिव, क्षेत्र पंचायत में बीडीओ तथा जिला पंचायत में अपर मुख्य अधिकारी द्वारा आरओ/एआरओ को उपलब्ध कराया जाएगा। जमानत की धनराशि चालान अथवा 385 रसीद के माध्यम से जमा होगी। किन्नर, महिला अथवा पुरुष दोनों श्रेणी में जाने के लिए स्वतंत्र होंगे।

यह नहीं लड़ सकेंगे चुनाव आंगनबाड़ी कार्यकर्ता/सहायिका, आशा बहू, किसान मित्र, शिक्षामित्र, ग्राम रोजगार सेवक आदि उम्मीदवार नहीं हो सकते हैं। होमगा‌र्ड्स के चुनाव लड़ने पर रोक नहीं है। ग्राम पंचायत सदस्य को केवल घोषणा पत्र देना होगा। जबकि प्रधान, क्षेत्र पंचायत सदस्य एवं जिला पंचायत सदस्य के उम्मीदवारों को शपथ पत्र नोटरी नायब/तहसीलदार से सत्यापित कराकर देना होगा। आयु संबंधित विवाद के मामले में शैक्षिक प्रमाण पत्र विश्वसनीय अभिलेख है। निरक्षर की दशा में जन्म-मृत्यु पंजीकरण रजिस्टर की छायाप्रति मंजूर होगी। एक उम्मीदवार अधिकतम चार सेट में नामंकन पत्र दाखिल कर सकता है। जबकि जमानत केवल एक बार ही देय होगी। मतपत्रों पर उम्मीदवारों के नाम नहीं होगे, आयोग द्वारा नियत चुनाव चिन्ह वर्णानुक्रम में आवंटित किये जाएंगे।

आचार संहिता की उड़ रही धज्जियां

गोबरहीं क्षेत्र में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में लागू आचार संहिता की धज्जियां उड़ाई जा रही हैं। प्रशासन सबकुछ जानते हुए मौन साधे हुए है। आलम यह है कि जिला पंचायत से लेकर प्रधान तक के प्रत्याशियों ने जोरदार ढंग से प्रचार-प्रसार शुरू कर दिया है। लोगों को सबसे अधिक परेशानी साउंड सिस्टम से है। क्षेत्र में प्रत्याशियों द्वारा वाहनों में साउंड सिस्टम लगाकर भोर से देर रात तक प्रचार किया जा रहा है। कौशल जायसवाल, सेराज, प्रमोद, राजेश, नंदलाल, रामनरेश, नसरूदीन, कैलाश आदि ने कहा कि प्रशासन को आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन कराना चाहिए ताकि लोगों को परेशानी का सामना न करना पड़े। एसएचओ अखिलेश कुमार सिंह ने कहा कि उन्हें इस तरह की कोई शिकायत नहीं मिली है। मिलने पर कार्रवाई की जाएगी।

वोटर लिस्ट से नाम गायब,शिकायत

सेवरही विकास खंड के बाघाचौर गांव में प्रधान पद की प्रत्याशी शिवपति देवी पत्नी हरकेश सिंह तब हैरान रह गईं जब देखा कि वोटरलिस्ट में उनका नाम ही नहीं है। पीड़िता ने डीएम को सौंपे शिकायती पत्र में आरोप लगाया है कि वोटर लिस्ट में क्रमांक 2486 मकान संख्या 307 पर नाम अंकित था। लेकिन अज्ञात व्यक्ति द्वारा नाम जोड़वाने पर काट दिया जा रहा है। पीड़िता ने नाम जोड़ने व दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

कंट्रोल रूम स्थापित नहीं, हो रही परेशानी

पंचायत चुनाव को लेकर सभी तैयारियां अंतिम दौर में पहुंच गई हैं, लेकिन कंट्रोल रूम स्थापित न होने से कोई सूचना नहीं मिल पा रही है। मीडिया कर्मियों को ब्लाक मुख्यालय से जिला स्तर पर सूचना उपलब्ध नहीं हो पा रहा है। एडीएम विध्यवासिनी राय ने कहा कि कंट्रोल रूम स्थापित करने के निर्देश दिए गए हैं। इसे दिखवाता हूं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.