Move to Jagran APP

कुशीनगर के कठबसिया घाट पर तेजी से हो रही कटान

कुशीनगर में छोटी गंडक नदी की कटान नहीं रुकी तो खोटही माइनर पर बढ़ेगा दबाव प्रभावित हो जाएगी गांव के कई टोलों की आबादी।

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 01:12 AM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 01:12 AM (IST)
कुशीनगर के कठबसिया घाट पर तेजी से हो रही कटान
कुशीनगर के कठबसिया घाट पर तेजी से हो रही कटान

कुशीनगर : रामकोला विकास खंड के खोटही गांव के समीप से गुजरी छोटी गंडक के कठबसिया घाट पर तीन दिनों से तेजी से कटान हो रहा है। इससे ग्रामीणों की नींद उड़ गई है। उन्हें डर सता रहा है कि अगर कटान बढ़ती गई तो बगल से गुजरे खोटही माइनर की पटरी पर दबाव आ जाएगा। इससे अगल-बगल के कई टोलों की आबादी प्रभावित होगी।

loksabha election banner

बुधवार को ग्राम प्रधान रामदेव प्रसाद, पूर्व प्रधान रामहरख यादव, बुद्धिराम, मरकंडेय तिवारी के साथ ग्रामीण कटान स्थल पर पहुंचे। नदी का रुख देख लोग परेशान हो उठे। उनका कहना था कि कई दिनों से लगातार बारिश होने से नदी का जलस्तर बढ़ गया है। कटान तेज होने पर माइनर की पटरी पर दबाव बढ़ सकता है। उससे माइनर नदी में विलीन हो जाएगा, कई टोले चपेट में आ सकते हैं। उन्होंने कहा कि खोटही माइनर आबादी को बाढ़ से बचाता है। नदी उफनाती है तो भी पानी आबादी में नहीं पहुंच पाता है। माइनर कटेगी तो काशीछपरा, रामवर, निर्भया, बरवाडीह आदि टोले प्रभावित हो जाएंगे। लोगों ने प्रशासन से कटान रोकने की मांग की। एसडीएम देशदीपक सिंह ने कहा कि छोटी गंडक में कटान की जानकारी नहीं है। इसे दिखवाया जाएगा, हर हाल में कटान रोकने की व्यवस्था की जाएगी।

बरसात में धंसने लगी सड़क, राहगीर परेशान

मोतीचक विकास खंड के तिनहवा चौराहे से बोदरवार जाने वाले मार्ग पर भलुही गांव के मोड़ के पास बारिश के चलते हुए जलभराव से सड़क धंसने लगी है। अभी दो वर्ष पूर्व ही सड़क का निर्माण हुआ है।

गांव के अगल-बगल की पुलिया का मुंह कुछ लोगों ने बंद कर दिया है जिससे पानी का निकास बंद हो गया है। कई जगह लोग मछली का शिकार कर रहे हैं। इस बीच हुई लगातार बारिश ने इस समस्या को और गंभीर बना दिया है। सड़क के किनारे का हिस्सा धंसने लगा है। गांव के पवन सिंह, रामप्रताप सिंह, राजेश सिंह, हरिश्चन्द्र यादव, रामसमुझ, दिनेश सिंह, बांकेलाल गुप्ता आदि ने जलनिकासी की व्यवस्था करने की मांग प्रशासन से की है। उपजिलाधिकारी प्रमोद तिवारी ने बताया कि पानी के बहाव को बाधित कर मछली मारना व पुलिया का निकास बंद करना गलत है। जांच कराकर कार्रवाई की जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.