Move to Jagran APP

घर पर करें प्राणायाम, फेफड़े रहेंगे स्वस्थ

सांसद विजय कुमार दूबे ने शुक्रवार को बारिश के बीच खड्डा पीएचसी तुर्कहां सीएचसी व कोविड जांच सेंटर भैंसहा का निरीक्षण किया। दो दिन से हो रही बारिश से होने वाले नुकसान के बारे में एसडीएम व तहसीलदार से जानकारी ली।

By JagranEdited By: Published: Fri, 28 May 2021 11:57 PM (IST)Updated: Fri, 28 May 2021 11:57 PM (IST)
घर पर करें प्राणायाम, फेफड़े रहेंगे स्वस्थ
घर पर करें प्राणायाम, फेफड़े रहेंगे स्वस्थ

योग समिति के मुख्य शिक्षक इंद्रजीत गुप्त कहते हैं कि आभ्यंतर कुंभक प्राणायाम कर फेफड़ों को मजबूत और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाई जा सकती है। इन दिनों कोरोना संक्रमण का समय चल रहा है। वायरस जिस तरह फेफड़ों को निशाना बना रहा है, योग का अभ्यास स्वास्थ्य के लिए लाभकारी रहेगा।

loksabha election banner

कहा कि आभ्यंतर कुंभक प्राणायाम मन, मस्तिष्क और शरीर के लिए औषधि की तरह कार्य करता है। स्वस्थ शरीर के लिए नियमित योग बेहद जरूरी है। प्राणायाम को करने के लिए पद्मासन या सावधान मुद्रा में बैठ जाएं। फिर पूरी सांस को बाहर निकालेंगे और नाभि से नीचे के पेट के हिस्से को अंदर दबाएंगे, गहरी सांस लेकर उसे फेफड़ों में रोकेंगे। उसके बाद जालंधर बंध लगाएंगे यानी गर्दन को झुकाते हुए ठुड्डी को स्पर्श कराएंगे। जितनी देर संभव हो इसी अवस्था में रहें। ध्यान रहे कि जब सांस छोड़ना हो तब जालंधर बंध की मुद्रा से वापस आते हुए सामान्य अवस्था में बैठकर सांस छोड़ेंगे। यह अभ्यास तीन से पांच बार दोहराएं। शरीर के साम‌र्थ्य के अनुसार इसे अधिकतम 11 बार तक कर सकते हैं। अगर सांसों को 30 सेकेंड से ज्यादा देर तक रोक ले रहे हों तो समझिए कि आप फेफड़ों के इंफेक्शन से बच सकते हैं। उन्होंने कहा कि उच्च रक्तचाप वाले लोग इस प्राणायाम को न करें।

सांसद ने किया सीएचसी का निरीक्षण, ली वैक्सीनेशन की जानकारी

सांसद विजय कुमार दूबे ने शुक्रवार को बारिश के बीच खड्डा पीएचसी, तुर्कहां सीएचसी व कोविड जांच सेंटर भैंसहा का निरीक्षण किया। दो दिन से हो रही बारिश से होने वाले नुकसान के बारे में एसडीएम व तहसीलदार से जानकारी ली।

सांसद ने कहा कि एक जून से 18 वर्ष से ऊपर के युवाओं को वैक्सीन लगेगी। अधिक से अधिक संख्या में रजिस्ट्रेशन कराकर वैक्सीनेशन कराएं। साथ ही इंटरनेट मीडिया पर वैक्सीनेशन की तस्वीर पोस्ट कर दूसरों को भी जागरूक करें। कोरोना संक्रमण के विरुद्ध लड़ाई में वैक्सीनेशन अचूक हथियार है। सांसद ने एसडीएम अरविद कुमार व तहसीलदार डा. एसके राय से आंधी- बारिश से फसलों व घरों की क्षति का आंकलन कराकर प्रभावित लोगों को अहेतुक सहायता उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। भैंसहा के ग्रामीणों ने राशन नहीं मिलने व कुछ लोगों का नाम राशनकार्ड की सूची से काटने की शिकायत की तो सांसद ने एसडीएम को त्वरित कार्रवाई का निर्देश दिया। नायब तहसीलदार रवि यादव, मीडिया प्रभारी निखिल उपाध्याय, तुर्कहां सीएचसी के प्रभारी डा. अरविद, फार्मासिस्ट आलोक यादव, भैंसहा कोविड सेंटर की प्रभारी डा. हिना जबी, डा. आनंद मणि त्रिपाठी, डा. अमित कुमार, डा. अभिनाश, डा. वन्या राज, फार्मासिस्ट रवींद्र गुप्ता, नेत्र परीक्षक सुहेल अख्तर, सीमा यादव, एलए संतोष कुशवाहा आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.