Move to Jagran APP

मतदान के एक दिन पूर्व बूथ पर करना होगा रात्रि विश्राम

मतदान कर्मियों के प्रशिक्षण के दूसरे दिन मतपेटिका खोलने व बंद करने की दी गई जानकारी चुनाव से संबंधित अन्य जानकारियों से भी कराया गया अवगत।

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Apr 2021 12:45 AM (IST)Updated: Wed, 14 Apr 2021 12:45 AM (IST)
मतदान के एक दिन पूर्व बूथ पर करना होगा रात्रि विश्राम
मतदान के एक दिन पूर्व बूथ पर करना होगा रात्रि विश्राम

कुशीनगर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव को लेकर मंगलवार को मतदानकर्मियों को प्रशिक्षित किया गया। प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षण डीडीओ शेषनाथ चौहान की देखरेख में उदित नारायण इंटर कालेज के 18 कमरों में सुबह नौ बजे से विशेषज्ञों ने कर्मचारियों को आवश्यक जानकारियां दीं।

loksabha election banner

कहा कि पीठासीन अधिकारियों, मतदान अधिकारी प्रथम, द्वितीय और तृतीय आयोग के दिशा निर्देशों से भलीभांति अवगत हो लें। कोई संशय होने पर मास्टर ट्रेनर से जानकारी प्राप्त कर लें। मतदान दल के सभी कर्मचारी मतदान से पूर्व की रात मतदान स्थल पर ही रात्रि विश्राम करेंगे। मतदान समय से प्रारंभ हो इसके लिए आवश्यक तैयारी पहले ही कर लें। बताया गया कि प्रथम मतदान अधिकारी मतदाता की पहचान करेंगे तथा बाएं हाथ की तर्जनी पर अमिट स्याही लगाने के उत्तरदायी होगें। द्वितीय मतदान अधिकारी मतपत्र जारी करेंगे। तृतीय मतदान अधिकारी मतपेटिका पर नजर रखेंगे तथा यह देखेंगे कि मतदान करने के बाद मतदाता अपना मतपत्र मतपेटिका में डाल कर ही मतदान स्थल से बाहर आएं। पीठासीन अधिकारी समस्त चुनाव प्रक्रिया अपनी देखरेख में मतदान अधिकारीगण के सहयोग से संपन्न कराएंगे। कोई भी प्रत्याशी मतदान स्थल के 200 मीटर की सीमान्तर्गत प्रचार नहीं कर सकेगा। मतदान दल के सदस्य किसी प्रत्याशी या गांव वालों का आतिथ्य स्वीकार नहीं करेंगे। मतपत्र के पृष्ठ भाग पर पीठासीन अधिकारी अपने पूरे हस्ताक्षर अवश्य करेंगे, मतपत्र के प्रतिपर्ण पर मतदाता के हस्ताक्षर अवश्य कराए जाएंगे। सदस्य ग्राम पंचायत, सदस्य क्षेत्र पंचायत और सदस्य जिला पंचायत के मतपत्र जारी करते समय अत्यंत सावधानी बरतने की आवश्यकता होगी। प्रत्येक मतदान स्थल पर एक ही मतपेटिका में चारों श्रेणी के मतपत्र डाले जाएंगे। एक मतपेटिका भरने के बाद ही दूसरे का प्रयोग होगा। सहायक प्रभारी अधिकारी प्रशिक्षक जिला खादी ग्रामोद्योग अधिकारी एके पाल ने भी मतपत्र देने से पहले बरती जाने वाली सावधानी की जानकारी दी। दूसरे दिन 660 पोलिग पार्टियों के 2640 कर्मचारी बुलाए गए थे। इनमें से 103 अनुपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.