Move to Jagran APP

क्वारंटाइन किए गए लोगों की संख्या 1452 पहुंची

कोरोना वायरस को लेकर हुए लाक डाउन के मद्देनजर गुरुवार को 207 और नए लोग क्वारंटाइन किए गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 02 Apr 2020 10:46 PM (IST)Updated: Thu, 02 Apr 2020 11:00 PM (IST)
क्वारंटाइन किए गए लोगों की संख्या 1452 पहुंची
क्वारंटाइन किए गए लोगों की संख्या 1452 पहुंची

कुशीनगर : कोरोना वायरस को लेकर हुए लाक डाउन के मद्देनजर गुरुवार को 207 और नए लोग क्वारंटाइन किए गए हैं। इस प्रकार संख्या अब 1452 हो गई है। बुधवार को यह संख्या 1245 रही है, जिन्हें नगरीय व ग्रामीण क्षेत्र में बनाए गए 699 केंद्रों पर आइसोलेट किया गया है। इन केंद्रों पर कुल 16349 लोगों को क्वारंटाइन करने की क्षमता है। जिला स्तरीय अधिकारी इसकी मॉनिटरिग कर रहे हैं। क्वारंटाइन लोगों के भोजन के लिए पडरौना, कसया, हाटा, कप्तानगंज, खड्डा, तमकुहीराज में सामुदायिक कीचन की व्यवस्था है।

loksabha election banner

दुदही विकास खंड के ग्राम सभा बिचपटवा में विभिन्न प्रांतों से आए 16 लोगों को प्रधान ने पंचायत भवन में बने क्वारंटाइन केंद्र में रखवाया है। तमकुही विकास खंड तमकुही के गांव सेंदुरिया में विभिन्न प्रांतों से आए 11 लोगों को पुलिस व चिकित्सकों की टीम ने विद्यावती देवी महाविद्यालय में बने क्वारंटाइन केंद्र भेजा, वहीं तीन लोगों को घरों में 14 दिनों के लिए आइसोलेट करते हुए बाहर न निकलने की हिदायत दी गई। रामकोला के विकास खंड के कुस्महां गांव स्थित एसएमडी इंटर कॉलेज में बनाए गए क्वारंटाइन सेंटर का एसडीएम अरविद कुमार ने निरीक्षण किया। दूसरे प्रदेशों से आए 42 लोगों को यहां रखा गया है। प्रधान प्रतिनिधि यशवंत सिंह ने कहा कि कॉलेज को पूरी तरह सैनिटाइजेशन कराया गया है। सभी लोगों के रहने, खाने, सोने का बंदोबस्त किया गया है। ---

होम क्वारंटाइन में रखे गए लोगों की संख्या 6809 तक पहुंची

-देश के विभिन्न प्रांतों से घर लौटे लोगों में 205 को और क्वारंटाइन किया गया है, जिससे संख्या बढ़ कर 6809 हो गई। इसके पूर्व 6604 लोगों को उनके घर में आइसोलेट किया गया था। वे 14 दिन घर में अलग रहेंगे। इसके लिए प्रधान व सचिव के साथ परिजनों की भी जवाबदेही तय की गई है। इसकी प्रतिदिन अद्यतन रिपोर्ट जिला स्तरीय अधिकारियों को उपलब्ध करानी है। अपर जिलाधिकारी विध्यवासिनी राय ने बताया कि बाहर से आए लोगों को हर हाल में 14 दिन क्वारंटाइन रहना होगा। इसके लिए सभी अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं।

--

भोजन की व्यवस्था के लिए प्रधानों ने मांगा धन

-गांव में क्वारंटाइन किए गए लोगों के भोजन आदि के लिए प्रधानों ने एसडीएम से धन की मांग की है। इस पर तहसील प्रशासन ने ग्राम पंचायत निधि से पांच हजार रुपये तक खर्च करने का निर्देश दिया है। जो ढाई-ढाई लाख रुपये मिले हैं उस धनराशि का खर्च तहसील प्रशासन नगरीय क्षेत्र में बने क्वारंटाइन केंद्र के लिए करेगा।

----

लोगों का हुआ स्वास्थ्य परीक्षण

- कसया तहसील के अन्धया टोला हतवा गांव में कोरोना को लेकर हुए लॉकडाउन के बीच 54 लोग देश व विदेश से घर पहुंचे। टोले के कुछ लोगों ने प्रधान अमरनाथ खरवार को फोन से सूचना दी। प्रधान ने कोरोना हेल्प डेस्क को सूचित किया। ज्वाइंट मजिस्ट्रेट के निर्देश पर डॉ. मैनेजर यादव के नेतृत्व में आई टीम प्राथमिक विद्यालय हतवा पहुंची। टीम ने बहरीन से आए समेत अन्य शहरों से आए 28 लोगों की थर्मल स्क्रीनिग की गई। जांच में सभी सामान्य मिले। बाहर से आए लोगों को गांव में जाने तथा किसी को छूने से परहेज करने की हिदायत दी गई। डॉ. पल्लवी सिंह, अमजद अली, संध्या, वीरेंद्र मिश्र व श्याम बदन कुशवाहा आदि उपस्थित रहे। सेवरही विकास खंड के ग्राम बाघाचौर, फागुछापर, विरवट कोन्हवलिया, नोनियापटटी में सीएचसी तरयासुजान के चिकित्सा अधिकारी डा. अमित राय के नेतृत्व मे स्वास्थ्य टीम ने पहुंचकर दूसरे राज्य से आए 60 लोगों का स्वास्थ्य परीक्षण किया। इस दौरान प्रधान प्रतिनिधि संजय यादव, हरकेश सिंह, क्षेत्र पंचायत सदस्य जनार्दन यादव मौजूद रहे।

----

क्वारंटाइन यात्रियों को प्रधान ने दी राहत सामग्री

राजापाकड़ : तुर्कपट्टी थानाक्षेत्र के ग्राम पंचायत खुदरा अहिरौली में बनाए गए क्वारंटाइन केंद्र पर रखे गए 18 यात्रियों को प्रशासन द्वारा भोजन-पानी का प्रबंध न किए जाने पर प्रधान रमाकांत राय ने निजी धन से प्रत्येक यात्री को पांच किग्रा चावल व अन्य सामग्रियों के 110 रुपये नकद दिया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.