Move to Jagran APP

कुशीनगर में ओरिएंटल गार्डेन व चिल्ड्रेन पार्क बढ़ाएंगे रामाभार स्तूप की शोभा

कुशीनगर में बन रहे इस पार्क में बचों के लिए मौजूद रहेंगे खेलकूद के सामान पहले चरण में होगी मिट्टी भराई और सफाई।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 12:56 AM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 12:56 AM (IST)
कुशीनगर में ओरिएंटल गार्डेन व चिल्ड्रेन पार्क बढ़ाएंगे रामाभार स्तूप की शोभा
कुशीनगर में ओरिएंटल गार्डेन व चिल्ड्रेन पार्क बढ़ाएंगे रामाभार स्तूप की शोभा

कुशीनगर : कुशीनगर में भगवान बुद्ध के अंतिम संस्कार स्थल रामाभार स्थित विशाल स्तूप के निकट ओरिएंटल गार्डन व चिल्ड्रेन पार्क बनेगा। इससे स्तूप की शोभा बढे़गी और यह पर्यटकों के लिए अधिक आकर्षण का केंद्र बन जाएगा ।

loksabha election banner

यहां 72 डिसमिल भूमि है । पहले चरण में छह डिसमिल भूमि पर निर्माण कार्य के तहत सफाई व मिट्टी भराई का कार्य होगा। यहां प्रस्तावित ओरिएंटल गार्डन में फूल व शोभा बढ़ाने वाले पौधे लगाए जाएंगे । पर्यटकों के बैठने के लिए बेंच और प्रकाश की भी अच्छी व्यवस्था होगी । बच्चों के मनोरंजन के लिए पार्क में खेलकूद के उपकरण लगाए जाएंगे । इस योजना के पूर्ण हो जाने के बाद शेष भूमि पर पर्यटन से संबंधित अन्य विकास कार्य होंगे । यह कार्य कसाडा द्वारा यह कराया जाएगा । इसकी आवश्यकता तब महसूस की गयी जब राजकीय बौद्ध संग्रहालय परिसर स्थित चिल्ड्रेन पार्क के झूले व उपकरण खराब हो गए थे और बच्चों के मनोरंजन के लिए कोई पार्क नहीं था । वीथिका सहायक धनजंय कुमार राय ने बताया कि प्रो पूअर टूरिज्म डेवलपमेंट प्रोजेक्ट के तहत व‌र्ल्ड बैंक के सहयोग से संग्रहालय के उच्चीकरण के तहत चिल्ड्रेन पार्क भी बनेगा। डीपीआर तैयार किया जा रहा है ।

ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा ने कहा कि रामाभार स्तूप के निकट ओरिएंटल गार्डन और चिल्ड्रेन पार्क बनाने का कार्य कसाडा द्वारा कराया जाएगा । इसके लिए संबंधित अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिया गया है।

कार्य में शिथिलता के आरोप में 12 को नोटिस

ब्लाक सभागार में तमकुही व सेवरही ब्लाक के सचिवों व तकनीकी सहायकों की संयुक्त बैठक हुई। इसमें कार्य के प्रति लापरवाही बरतने के आरोप में 12 कर्मियों को कारण बताओ नोटिस जारी किया गया।

बैठक में मनरेगा शून्य श्रमिक वाली ग्राम पंचायतें, 100 दिन रोजगार प्राप्त श्रमिक, जीयो टैग, 2021-22 के लिए कार्य योजना, रिजेक्ट ट्रांजेक्शन, कन्या सुमंगला सत्यापन, शादी अनुदान, पीएम व सीएम आवास की समीक्षा हुई। मनरेगा के तहत वर्ष भर में तमकुही में कुल 513 व सेवरही में कुल 188 परिवार ही ऐसे पाए गए, जिन्हें 100 कार्य दिवस प्राप्त हुआ। बैठक की अध्यक्षता करते हुए बीडीओ विवेकानंद मिश्र ने कहा कि हर हाल में सरकार की योजनाओं का क्रियान्वयन होना है।

बैठक में अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी वसीम राजा, तकनीकी सहायक सतीश सिंह, वीरेंद्र प्रताप राव, रामकृष्ण तिवारी, मनोरंजन लाल, एडीओ आइएसबी रवींद्र आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.