Move to Jagran APP

कुशीनगर में आज रवाना होंगी पोलिग पार्टियां, मतदान कल

कुशीनगर में पंचायत चुनाव को लेकर ब्लाक कार्यालयों से पोलिंग पार्टियां सुवबह नौ बजे से रवाना होंगी गुरुवार को सुबह सात से शाम छह बजे तक होगा मतदान निजी साधन से बूथ तक जा सकेंगे मतदाता।

By JagranEdited By: Published: Tue, 27 Apr 2021 11:33 PM (IST)Updated: Tue, 27 Apr 2021 11:33 PM (IST)
कुशीनगर में आज रवाना होंगी पोलिग पार्टियां, मतदान कल
कुशीनगर में आज रवाना होंगी पोलिग पार्टियां, मतदान कल

कुशीनगर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए प्रशासनिक स्तर पर सारी तैयारियां पूरी हो गई है। चतुर्थ चरण के लिए गुरुवार को होने वाले मतदान के लिए बुधवार को पोलिग पार्टियां ब्लाक मुख्यालयों से सुबह नौ बजे रवाना होंगी। 14 विकास खंड के 4131 बूथों पर होने वाले मतदान के लिए 14 जोनल मजिस्ट्रेट लगाए गए हैं तो 164 सेक्टर मजिस्ट्रेट क्षेत्र में निगरानी बनाए रखेंगे। इस चुनाव में कुल 19832 मतदान कार्मिक लगाए गए हैं। पोलिग पार्टियों के लिए वाहनों का इंतजाम ब्लाक मुख्यालय से होगा। संबधित कार्मिकों को संबंधित ब्लाकों पर पहुंचना होगा। मतदान गुरुवार को होगा।

loksabha election banner

जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम संजय कुमार खत्री ने कहा कि प्रशासन निष्पक्ष एवं शान्तिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए कटिबद्ध है। इसके लिए सभी जरूरी उपाय कर लिए गए हैं। मतदान पार्टियों की रवानगी तथा मतपेटिकाओं के जमा एवं मतगणना स्थल भी चयनित कर लिए गए है। प्रत्येक पोलिग पार्टी में एक पीठासीन अधिकारी समेत चार कार्मिक रहेंगे। बताया कि जनपद में 137 न्याय पंचायतों के 1003 ग्राम पंचायतों के लिए चुनाव होना है। इसमें 61 जिला पंचायत सदस्य , 1517 क्षेत्र पंचायतों की संख्या है। विकास खंडों में ही निर्धारित स्थलों पर मतपेटिकाएं जमा होंगी, जहां दो मई को मतगणना होगा। वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों की विकास खंडवार तैनाती नोडल अधिकारी के रूप में किया है। इस चुनाव में कुल 2502064 मतदाता अपने अधिकार का प्रयोग करेंगे। डीएम ने सभी जुडे अधिकारियों व कर्मचारियों को पूरी पारदर्शिता व निष्पक्षता से चुनाव को सम्पन्न कराने का निर्देश दिए है। कहा कि शासकीय व्यवस्थाओं के तहत सभी अपने दायित्वों का निर्वहन करेगें तथा निर्वाचन की सुचिता व निष्पक्षता को पूरी तरह से बनाए रखेंगे। ऐसा कोई कार्य नहीं करेगें, जिससे निर्वाचन की पवित्रता प्रभावित हो। उन्होंने मतदाताओं से भी अपील करते हुए कहा है कि वे भयमुक्त होकर अपना मत डालें, सुरक्षा के पुख्ता इन्तजाम रहेगा। सभी मतदान केंद्रों/बूथों पर पुलिस बल की पर्याप्त तैनाती रहेगी। गड़बड़ी करने वाले किसी दशा में बख्शे नहीं जाएंगे। बुद्धा पार्क में एआरटीओ संदीप कुमार पंकज, वरिष्ठ लिपिक हर्षवर्धन राज, मुख्तार बाबू, आरआई आरडी वर्मा आदि कर्मचारियों के साथ वाहनों को पकड़ने व संबंधित स्थानों पर पहुंचाने में जुटे रहे।

गुरुवार को सुबह सात बजे से मतदान शुरू होगा जो शाम छह बजे तक चलेगा।

200 मीटर की परिधि में प्रतिबंधित रहेगा प्रचार

पोलिग बूथ से 200 मीटर की दूरी पर प्रचार कार्य प्रतिबंधित रहेगा और न ही किसी प्रत्याशी का टेंट लगाया जाएगा।

बूथ पर मोबाइल लेकर नहीं जा सकेंगे

एजेंट या मतदाता मोबाइल साथ लेकर बूथ पर नहीं जा सकेंगे। यह पूर्णतया प्रतिबंधित रहेगा।

झंडा या पोस्टर लगे वाहनों से नहीं जा सकेंगे मतदाता

किसी प्रत्याशी की झंडा या पोस्टर लगे वाहन से मतदाता नहीं जा सकेंगे। उन्हें निजी साधन से आने-जाने की छूट रहेगी।

बूथ पर नहीं एकत्रित होंगे प्रत्याशी

किसी भी बूथ पर प्रत्याशी एकत्रित नहीं होंगे बल्कि अलग-अलग बूथ से 200 मीटर की दूरी पर प्रचार कर सकेंगे।

कोविड प्रोटोकाल का करना होगा पालन

मतदान के दौरान कोविड प्रोटोकाल का पालन करना होगा। इसमें किसी प्रकार की लापरवाही बर्दाश्त नहीं की जाएगी।

वोट में बाधा पहुंचाने वालों पर रहेगी कड़ी नजर

मतदान के दौरान बाधा पहुंचाने वालों पर पुलिस की निगरानी रहेगी। ऐसे लोगों से प्रशासन सख्ती से निपटेगा।

गुरुवार को रहेगा अवकाश

जनपद न्यायाधीश विजेन्द्र सिंह ने बताया कि उच्च न्यायालय पत्र के क्रम में जनपद कुशीनगर में नियत जिला पंचायत, क्षेत्र पंचायत, ग्राम पंचायत के सदस्यों एवं प्रधान के निर्वाचन को लेकर 29 को जनपद न्यायालय मुख्यालय, कुशीनगर स्थान पडरौना एवं बाहा न्यायालय कसया, कुशीनगर में सामान्य अवकाश रहेगा।

प्रेक्षक ने मतगणना स्थल का किया निरीक्षण

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के लिए राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जनपद के नामित प्रेक्षक/अपर आयुक्त गोरखपुर मंडल अजय कान्त सैनी ने भ्रमण कर विकास खंडों से रवाना होने वाले मतदान पार्टियों के स्थल, आवश्यक प्रपत्रों के पैकेटिग आदि कार्यो को जायजा लिया। प्रेक्षक ने पडरौना, हाटा, कसया आदि मतगनणा स्थल एवं आवश्यक प्रपत्रों के पैकेटिग का निरीक्षण किया। इसके साथ - साथ उन्होंने जनपद के संवेनदनशील बूथों का भी निरीक्षण किया। निर्देश देते हुए कहा कि जो भी समस्याएं व शिकायतें आएं उसका त्वरित समाधान होना चाहिए एवं पंजिका में अंकन होना चाहिए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.