Move to Jagran APP

ँकुशीनगर आज आएंगे मोरारी बापू, प्रभु श्रीराम की कथा कल से

कुशीनगर में भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली पर 23 जनवरी की शाम चार बजे से होगा कथा का शुभारंभ।

By JagranEdited By: Published: Thu, 21 Jan 2021 11:30 PM (IST)Updated: Thu, 21 Jan 2021 11:30 PM (IST)
ँकुशीनगर आज आएंगे मोरारी बापू, प्रभु श्रीराम की कथा कल से
ँकुशीनगर आज आएंगे मोरारी बापू, प्रभु श्रीराम की कथा कल से

कुशीनगर: भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली कुशीनगर में श्रीराम कथा कहने आ रहे प्रख्यात कथा वाचक मोरारी बापू कार्यक्रम से एक दिन पूर्व शुक्रवार को आ जाएंगे। 23 जनवरी को शाम चार बजे से कथा का शुभारंभ होगा। कथा के दौरान मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ का आगमन भी लगभग निश्चित है। उनके कार्यक्रम के आधिकारिक स्वीकृत की प्रतीक्षा की जा रही है।

loksabha election banner

गुरुवार को आयोजक मंडल के प्रमुख अमर तुलस्यान, गौरव बर्नवाल, विक्रम अग्रवाल, प्रांजल तुलस्यान, सुधीर वर्मा, सुमित त्रिपाठी ने संयुक्त पत्रकार वार्ता की। बताया कि पहले दिन की कथा शनिवार को कथा शाम चार बजे से सात बजे तक होगी। 24 जनवरी से कथा सुबह 10 बजे से दो बजे तक होगी। कथा का यह समय बापू के स्तर से निश्चित है। कथा परिसर से बाहर बापू के मूवमेंट का कोई कार्यक्रम नहीं है। प्रमुख मंदिर के दर्शन आदि के कार्यक्रम भी बापू की इच्छा पर तय होंगे। आगमन के लिए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से अनुरोध किया गया है। वह अपनी सुविधानुसार कोई तिथि निश्चित कर सकते हैं। अभी तक उनके आने की स्वीकृति नहीं मिली है। कथा श्रवण के लिए 500 लोगों को पास जारी किया जा रहा है। बिना पास प्रवेश वर्जित रहेगा। आयोजकगण ने क्षेत्रीय जनता से आस्था चैनल, आस्था एप डाउनलोड कर व यूट्यूब पर संगीतनी दुनिया चैनल पर नियमित लाइव प्रसारण देखने की अपील की। कहा कि कोरोना प्रोटोकाल के कारण कुर्सियां सीमित करनी पड़ी हैं। सुदूर स्थलों से आ रहे श्रद्धालुओं के आतिथ्य की भी महती जिम्मेदारी है। सभी का सहयोग अपेक्षित है।

जांची गई सुरक्षा व्यवस्था, क्यूआरटी तैनात

कुशीनगर में 23 जनवरी से प्रारंभ हो रही मोरारी बापू की रामकथा में सुरक्षा प्रबंध को लेकर डीएम एस. राज लिगम व एसपी विनोद कुमार सिंह ने कार्यक्रम स्थल का दौरा किया। उनके साथ सीडीओ अन्नपूर्णा गर्ग व ज्वाइंट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा सहित अन्य अधिकारी मौजूद रहे।

अधिकारियों ने कथा स्थल, मोरारी बापू के प्रवास स्थल, खान पान पंडाल, प्रवेश व निकास के रास्तों आदि का निरीक्षण किया। एएसपी अयोध्या प्रसाद ने ड्राइंग के माध्यम से सुरक्षा तैयारियों का वृत प्रस्तुत किया। अधिकारियों ने मेटल डिटेक्टर, वायरलेस सेट के साथ सुरक्षा कर्मियों की तैनाती और मौके पर इमरजेंसी सहायता के लिए क्विक रिस्पांस टीम (क्यूआरटी), अग्निशमन दल, एंबुलेंस सहित चिकित्सकीय दल की तैनाती के निर्देश दिए। अधिकारियों ने आयोजन स्थल पर बिना वैध पास के किसी को भी किसी भी हालत में सख्ती से रोकने को कहा। निर्देशित किया कि सुरक्षा में तैनात पुलिस कर्मी सुदूर क्षेत्रों से आ रहे आमंत्रित श्रद्धालुओं से शिष्ट व्यवहार करें और उनकी सुविधा का ध्यान रखें। जिन होटलों में आगंतुक ठहरेंगे उनके बाहर भी सुरक्षा कर्मियों की तैनाती के निर्देश दिए गए। कथा के दौरान महापरिनिर्वाण पथ पर गश्त बढ़ाने, अवांछित लोगों पर नजर रखने के भी निर्देश दिए गए। डीएम ने सफाई कर्मियों को पहचान पत्र के साथ तैनात करने के निर्देश दिए और सफाई व्यवस्था चौकस रखने की हिदायत दी।

सीओ पीयूष कांत राय, ईओ प्रेमशंकर गुप्त, एसओ संजय कुमार, ब्रजेश मणि त्रिपाठी, श्रवण कुमार तिवारी सहित एलआइयू, अग्निशमन विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.