Move to Jagran APP

कुशीनगर में कड़ी चौकसी के बीच 67.2 फीसद मतदान

रिक्त सीटों पर हुए पंचायत चुनाव के दौरान डीएम व एसपी ने किया मतदान केंद्रों का निरीक्षण तेज धूप में भी मतदाताओं में दिखा उत्साह।

By JagranEdited By: Published: Sun, 09 May 2021 11:58 PM (IST)Updated: Sun, 09 May 2021 11:58 PM (IST)
कुशीनगर में कड़ी चौकसी के बीच 67.2 फीसद मतदान
कुशीनगर में कड़ी चौकसी के बीच 67.2 फीसद मतदान

कुशीनगर : त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में जिले के आठ ब्लाकों के 12 ग्राम पंचायतों में रिक्त प्रधान पद के लिए कड़ी सुरक्षा के बीच रविवार की सुबह सात बजे मतदान शुरू हुआ। केवल प्रधान पद के लिए 67.2 फीसद मतदाताओं ने अपने अधिकार का प्रयोग किया। इसके साथ ही सदर ब्लाक के सोहरौना में बीडीसी वार्ड संख्या 117 व 118 के लिए मतदान हुआ।

loksabha election banner

मतदान केंद्रों पर सुबह सात बजे से ही लोगों की लंबी कतार लग गई। वोट डालने को लेकर बड़े, बुजुर्ग व युवा मतदाता उत्साहित दिखे। दोपहर बाद बूथों पर वोट डालने वालों की भीड़ कुछ कम जरूर हुई, पूरी तरह से थमी नहीं। पडरौना में 68.77 फीसद, सेवरही में 67.77, तमकुहीराज में 79, फाजिलनगर में 81, दुदही 54.78 ,सुकरौली में 55.97, कप्तानगंज में 70.19 ,विशुनपुरा में 66.26 फीसद मतदान हुआ। बूथों पर जिला निर्वाचन अधिकारी डीएम एस राजलिंगम, एसपी सचिद्र पटेल व सीडीओ अनुज मलिक ने अलग-अलग मतदेय स्थलों का भ्रमण करते हुए पीठासीन अधिकारियों को निर्देश दिए। इस दौरान सेक्टर मजिस्ट्रेट अपने-अपने क्षेत्र में भ्रमण करते रहे। मतदान सकुशल होने पर सभी ने राहत की सांस ली। कंट्रोल रूम के अनुसार कुल 67.2 फीसद वोट पोल हुआ है। मतों की गणना संबंधित ब्लाकों पर 11 मई को सुबह आठ बजे से होगी। जनपद में 1003 ग्राम पंचायतें हैं।

इनकी हुई थी मौत

पडरौना के फागू छपरा में प्रधान पद के प्रत्याशी सुमेर व बतरौली के हारून, सेवरही के बसडीला खुर्द की प्रत्याशी रानी पांडेय, सुकरौली के पकड़ी के लालमन, कप्तानगंज के खभराभार की मीना श्रीवास्तव, दुदही के अमवा खास के गुरुप्रकाश मिश्र व दशहवां के कन्हैया खरवार, तमकुहीराज के सेमरा हर्दो पट्टी के राम अधार प्रसाद, विशुनपुरा के पिपरा बुजुर्ग की नसिरून व अहिरौली के उमेश भारती तथा फाजिलनगर के कुचिया मठिया के इसहाक की नामांकन प्रक्रिया पूरी होने के बाद मौत हो गई थी।

मास्क और शारीरिक दूरी पर रहा अधिकारियों का ध्यान

चुनाव में रविवार को बूथों पर सुबह से लेकर शाम तक मतदाताओं की भीड़ जुटी रही। इस दौरान पुलिस के जवान व प्रशासनिक अधिकारी शारीरिक दूरी व मास्क के प्रयोग के बारे में लोगों को हिदायत देते रहे।

विकासखंड विशुनपुरा के ग्राम पंचायत पिपरा बुजुर्ग के किसान इंटर कालेज में 4927 मतों में से 3167 वोट पड़े। सुरक्षा की ²ष्टि से थानाध्यक्ष नेबुआ नौरंगिया पवन कुमार सिंह मय फोर्स बूथों की निगरानी करते रहे तो सीओ खड्डा शिवाजी सिंह ने निरीक्षण किया। विशुनपुरा ब्लाक के अहिरौली में शाम तीन बजे के बाद ही बूथ पर सन्नाटा पसरा रहा। कुल 1930 मत में 1502 मत पोल हुए। आरओ अनंत यादव ने बताया कि मतदान शांतिपूर्ण संपन्न हो गया।

कप्तानगंज विकास खंड के खभराभार में गो सेवा आयोग के उपाध्यक्ष अतुल सिंह व उनकी पत्नी समेत अन्य मतदाताओं ने शारीरिक दूरी का अनुपालन करते हुए मतदान किया। एसडीएम देशदीपक सिंह, सीओ पियूष कांत राय, प्रभारी नीरीक्षक कपिलदेव चौधरी मौजूद रहे। आरओ डा. जयप्रकाश यादव , बीडीओ विनय द्विवेदी आदि निगरानी बनाए रहे।

पडरौना ब्लाक के फागूपुर विशनपुरा व बतरौली में सुरक्षा के बीच शांतिपूर्ण ढंग से मतदान हुआ।

फाजिलनगर विकास खंड के ग्राम पंचायत कुचिया मठियां में कुल 5200 मतदाताओं में से 3175 मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया। आरओ विजय कुमार पांडेय ने बताया कि कुल 32 मतदान कर्मी लगाए गए थे। पटहेरवा के एसएचओ सुनील कुमार सिहं सुरक्षा को लेकर मुस्तैद रहे। दुदही विकास खंड के ग्राम पंचायत अमवाखास, दशहवा में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न हुआ। थानाध्यक्ष सुरेश चंद्र राव ने मतदाताओं को कोविड का अनुपालन करने पर जोर दिया। हालांकि इस दौरान कई बार फर्जी वोटिग का आरोप-प्रत्यारोप लगाया जाता रहा। एएसपी एपी सिंह ने बूथों का निरीक्षण किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.