Move to Jagran APP

कुशीनगर में 72 घंटे में भुगतान सुनिश्चित करें केंद्र प्रभारी : डीएम

कुशीनगर के जिलाधिकारी ने गेहूं क्रय केंद्रों की एक अप्रैल से शुरुआत होने के मद्देनजर आयोजित कार्यशाला में किसानों का भुगतान समय से कराने पर जोर दिया।

By JagranEdited By: Published: Thu, 01 Apr 2021 12:00 AM (IST)Updated: Thu, 01 Apr 2021 12:00 AM (IST)
कुशीनगर में 72 घंटे में भुगतान सुनिश्चित करें केंद्र प्रभारी : डीएम
कुशीनगर में 72 घंटे में भुगतान सुनिश्चित करें केंद्र प्रभारी : डीएम

कुशीनगर : शासन की मंशा के अनुरूप गेहूं खरीद का समुचित इंतजाम कर लिए जाएं। क्रय केंद्र प्रभारी की जिम्मेदारी होगी कि संबंधित किसान के खाते में 72 घंटे के अंदर भुगतान हो जाए।

loksabha election banner

यह निर्देश कलेक्ट्रेट सभागार में बुधवार की शाम गेहूं खरीद कार्यशाला में डीएम एस राजलिगम ने दिए। क्रय केंद्र प्रभारियों व अधिकारियों को निर्देशित किया कि किसी भी दशा में इससे अधिक समय भुगतान में नहीं लगना चाहिए अन्यथा कार्रवाई तय होगी। कहा कि सभी केंद्रों पर बोरा, क्रय उपकरण आदि की पर्याप्त उपलब्धता सुनिश्चित कर लिया जाए। किसी भी कृषक को गेहूं बेचने में कठिनाई नहीं होनी चाहिए। सभी केंद्र सुबह नौ बजे से शाम छह बजे तक खुलेंगे। रविवार एवं सरकारी अवकाशों को छोड़ प्रतिदिन क्रय केंद्र खुलेंगे। किसान अपना पंजीकरण करा लें। सभी एसडीएम नोडल अधिकारी के रूप में व्यवस्था की निगरानी करेंगे। सभी एजेंसियों पर बैनर ,पेयजल आदि की व्यवस्था रहनी चाहिए। बिना ठोस कारण के कृषकों को वापस न करने की भी हिदायत दी। डीएम ने सभी क्रय केंद्र के प्रभारियों को कोविड-19 प्रोटोकाल का अनुपालन करने के निर्देश दिए। एसडीएम अरविद कुमार, कोमल प्रसाद, ज्वांइट मजिस्ट्रेट पूर्ण बोरा, प्रमोद कुमार, एआर फारूकी, देश दीपक सिंह, डिप्टी आरएमओ विनय प्रकाश सिंह, कमलेश सिंह समेत सभी क्रय केंद्र प्रभारी मौजूद रहे।

55 क्रय केंद्रों पर आज से होगी गेहूं खरीद

गुरुवार से शुरू होने वाली गेंहू खरीद की तैयारियों को विभाग अंतिम रूप देने में जुटा है। प्रशासनिक स्तर पर होमवर्क पूरा करने के बाद अधिकारियों को जिम्मेदारी सौंप दी गई है। वित्तीय वर्ष 2021-22 में खरीद की तैयारियां पूरी करने में जुटे विभाग ने अब तक चार खरीद एजेंसियों के कुल 55 क्रय केंद्र बनाए हैं। अभी तक शासन स्तर पर खरीद का लक्ष्य निर्धारित नहीं है।

गेहूं खरीद एक अप्रैल से शुरू होकर 15 जून तक चलेगी। क्रय केंद्रों पर किसानों को कोई असुविधा न हो, इसकी तैयारी करने का निर्देश क्रय केंद्र प्रभारियों को दिया जा चुका है। शासन स्तर पर गेंहू का समर्थन मूल्य 1975 रुपये प्रति क्विंटल निर्धारित किया गया है।

दायित्वों का निर्वहन करें अधिकारी: एडीएम

खरीद अधिकारी एडीएम विध्यवासिनी राय ने कहा कि अपने दायित्वों का निर्वहन अधिकारी ठीक से करें, ताकि कोई दिक्कत न हो। उन्होंने अब तक मंगाए गए बोरे व तौल मशीन की उपलब्धता की जानकारी लेते कहा कि केंद्र प्रभारी किसानों को पंजीकरण कराने के लिए प्रेरित करें। निर्देशित किया किया 14 ब्लाकों के छह तहसीलों में पडरौना, खड्डा, कसया, कप्तानगंज, हाटा तथा तमकुहीराज में बने केंद्रों पर पर किसानों के लिए जरूरी इंतजाम किए जाएं।

लापरवाही मिलने पर होगी कार्रवाई : डिप्टी आरएमओ

अपर जिला खरीद अधिकारी, जिला खाद्य विपणन अधिकारी विनय प्रकाश सिंह ने कहा कि केंद्र प्रभारी सभी किसानों के हितों का ख्याल रखें। लापरवाही बर्दाश्त नहीं होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.