Move to Jagran APP

इंटरनेट बना तनाव का कारण: प्रो. मुकुल

इंटरनेट ने हमारे जीवन को बहुत सरल बना दिया है इससे समय और ऊर्जा दोनों बचत हो रही है। तकनीक की तरह इंटरनेट भी अपने साथ अवसर और चुनौतियां दोनों लेकर आया है। स्मार्ट फोन धारकों की संख्या की दृष्टि से भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर आता है।

By JagranEdited By: Published: Tue, 14 Jul 2020 10:34 PM (IST)Updated: Wed, 15 Jul 2020 06:06 AM (IST)
इंटरनेट बना तनाव का कारण: प्रो. मुकुल
इंटरनेट बना तनाव का कारण: प्रो. मुकुल

कुशीनगर: इंटरनेट ने हमारे जीवन को बहुत सरल बना दिया है, इससे समय और ऊर्जा दोनों बचत हो रही है। तकनीक की तरह इंटरनेट भी अपने साथ अवसर और चुनौतियां दोनों लेकर आया है। स्मार्ट फोन धारकों की संख्या की दृष्टि से भारत दुनिया में दूसरे नंबर पर आता है। भारत में इन चुनौतियों और उसके मनोवैज्ञानिक प्रभावों पर न ही कोई सामाजिक चर्चा हो रही है और न ही शोध। इंटरनेट जिसने हमारा समय बचाया, वही आज तनाव का कारण बन गया है।

loksabha election banner

यह बातें लखनऊ विश्वविद्यालय के पत्रकारिता विभाग के विभागाध्यक्ष प्रो. मुकुल श्रीवास्तव ने कही। वे बुद्ध पीजी कालेज कुशीनगर के फेसबुक पेज तथागत सहचर के चेतन प्रवाह में इंटरनेट : समय की बचत या तनाव में वृद्धि विषय पर व्याख्यान दे रहे थे। कहा कि इंटरनेट का प्रयोग संभल कर करें, इसका अंधाधुंध इस्तेमाल न करें। आज हम सब एक डिजिटल युग में जी रहे हैं, जहां हमारी एक वर्चुअल पहचान है। इंटरनेट ने न सिर्फ हमारे बाहरी जीवन को बदला है, बल्कि हमारे मानस को भी बदल दिया है। हम इंटरनेट के इस्तेमाल से बच तो नहीं सकते पर हमें बहुत सोच समझकर इसका प्रयोग करना होगा, तभी हम इसके ऋणात्मक प्रभावों से बच सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.