Move to Jagran APP

कुशीनगर के विकास में जुड़ा स्वर्णिम अध्याय

कुशीनगर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहले यात्री विमान की लैंडिग व टेक आफ को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक ट्वीट में कहा कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से हवाई यात्राओं का संचालन आज से प्रारंभ हो गया है। यह महज किसी हवाई जहाज की उड़ान भर नहीं है यह प्रदेश के समग्र विकास की उड़ान है। बीजेपी यूपी की सरकार ने जो कहा वह करके दिखाया है। सभी को हार्दिक बधाई।

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Nov 2021 12:17 AM (IST)Updated: Sat, 27 Nov 2021 12:17 AM (IST)
कुशीनगर के विकास में जुड़ा स्वर्णिम अध्याय
कुशीनगर के विकास में जुड़ा स्वर्णिम अध्याय

कुशीनगर: दिल्ली-कुशीनगर-दिल्ली रूट पर स्पाइसजेट के यात्री विमान की सेवा के साथ ही कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट से शुक्रवार को उड़ान शुरू हो गई। इसके साथ ही कुशीनगर के विकास में एक स्वर्णिम अध्याय जुड़ गया। बिहार के साथ पूर्वी यूपी के विकास को गति भी मिलेगी और केंद्र बनेगा कुशीनगर एयरपोर्ट। भगवान बुद्ध की महापरिनिर्वाण स्थली के साथ ही आसपास व बिहार के सीमाई जिलों में रहने वालों के लिए अब दिल्ली दूर नहीं रही। अगले माह से कोलकाता और मुंबई की दूरी भी सिमट जाएगी।

loksabha election banner

दरअसल सरकार ने बिहार और पूर्वी यूपी के विकास को साधने के लिए इस एयरपोर्ट के निर्माण पर फोकस किया था। महराजगंज, वाराणसी, देवरिया के साथ बिहार के यात्रियों की भरमार बता रही है कि सरकार अपने मंसूबे में सफल रही। वहीं यात्रियों का उत्साह व खुशी बता रही थी कि वे भी सरकार की इस मंशा के साथ वे भी विकास पथ पर चलने को तैयार हैं। इसको लेकर विमानन कंपनी भी उत्साहित है। स्पाइसजेट के क्षेत्रीय प्रबंधक नार्थ ने रितेश दूबे ने बताया कि यात्रियों की भीड़ बता रही है कि यहां विकास की अपार संभावनाएं हैं। विमान की सभी सीटों के फुल होना बता रही है कि यात्रियों की आवग यहां और बढ़ेगी। हम इस दिशा में सोचकर भी कार्य कर रहे है। बुद्ध पीजी कालेज के प्राचार्य व अर्थशास्त्र के जानकार डा. सिद्धार्थ पाण्डेय बताते हैं कि इसे केवल जहाज की उड़ान के रूप में न देखा जाए, इसे अर्थव्यवस्था की उड़ान के रूप में देखा जाए। हवाई सेवा कहीं भी हो, वह क्षेत्र का समग्र विकास करने का कारक बनती है। कुशीनगर एयरपोर्ट यही कार्य पूर्वी यूपी व बिहार के लिए भी करेगा। पहली उड़ान के यात्रियों की संख्या में ही देखने को मिला है। पहली बार कुशीनगर एयरपोर्ट से यात्रा करने वाले लोगों की बातचीत ने भी इसको बल दिया। बिहार के नरकटियागंज की शबनम कुशीनगर से दिल्ली जा रही थीं, बताया कि पहले इसके लिए गोरखपुर जाना पड़ता था, दूरी के साथ खर्च भी अधिक लगता था। वाराणसी से कुशीनगर से घूमने आए अजीत कुमार, डा.बीआर पौड़ियाल ने बताया कि हम लोगों को यहां से दिल्ली जाना था गोरखपुर जाना पड़ता। कुशीनगर से हवाई सुविधा मिलने से काफी राहत मिली। देवरिया निवासी मोमराज यादव ने बताया कि दिल्ली जाने के लिए 56 किमी गोरखपुर जाना पड़ता तब हवाई सेवा मिलती। कुशीनगर 35 किमी ही है, इसलिए यहीं से उड़ान भर ली, दूरी घट गई और समय भी बच गया। सभी ने एयरपोर्ट से शुरू हुई इस घरेलू उड़ान को राहत व सुविधा देने वाला बताया। कहा कि यह सेवा पूरे क्षेत्र के समग्र विकास में लिए मील का पत्थर बनेगी।

-------

इनका हुआ स्वागत

-पायलट कैप्टन प्रमोद मलिक, सह पायलट संजीव टंडन व क्रू मेंबर तेंजिन तेस्गा, रक्षा यादव जब विमान के साथ एयरपोर्ट पहुंचे तो उनका स्वागत किया गया। इस दौरान महाप्रबंधक एटीसी संतोष मौर्य, प्रबंधक संजय नारायण, प्रबंधक अमर सिंह, स्पाइस जेट के स्टेशन मैनेजर कपिल खरे, सुमीत त्रिपाठी, दिव्येंदू मणि त्रिपाठी, दीप मिश्रा आदि उपस्थित रहे। मुख्यमंत्री का ट्वीट कुशीनगर के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर पहले यात्री विमान की लैंडिग व टेक आफ को लेकर मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने एक ट्वीट में कहा, कुशीनगर अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे से हवाई यात्राओं का संचालन आज से प्रारंभ हो गया है। यह महज किसी हवाई जहाज की उड़ान भर नहीं है, यह प्रदेश के समग्र विकास की उड़ान है। बीजेपी यूपी की सरकार ने जो कहा, वह करके दिखाया है। सभी को हार्दिक बधाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.