Move to Jagran APP

कुशीनगर के गांवों में कोरोना से डर लेकिन टीके से दूरी

कुशीनगर में जिम्मेदार कर रहे जागरूक फिर भी नहीं बढ़ रही रफ्तार अफवाहों से बचने की सलाह11 ब्लाकों में स्थिति संतोषजनक।

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Jun 2021 12:46 AM (IST)Updated: Sat, 05 Jun 2021 12:46 AM (IST)
कुशीनगर के गांवों में कोरोना से डर लेकिन टीके से दूरी
कुशीनगर के गांवों में कोरोना से डर लेकिन टीके से दूरी

कुशीनगर : कोरोना की दूसरी लहर में संक्रमितों व मरने वालों का आंकड़ा देख गांवों के लोगों में डर तो है, लेकिन टीका लगवाने से दूरी बना रखी है। यही कारण है कि 14 में से 11 ब्लाकों में टीकाकरण संतोषजनक है, दो ब्लाकों में स्थिति अच्छी है, एक में टीका सरकार की योजना के अनुरूप नहीं लग पा रहे हैं। अफवाहों के चलते लोग घरों में रहने के बाद भी गांव में लगे कैंप अथवा नजदीकी स्वास्थ्य केंद्रों पर टीका लगवाने नहीं जा रहे हैं।

loksabha election banner

जिले की आबादी लगभग 38 लाख दो हजार पांच सौ है, जिसमें पांच लाख 29 हजार छह सौ 10 नगरीय व 32 लाख 72 हजार आठ सौ 90 ग्रामीण क्षेत्र की आबादी है। तीन जून तक कुल दो लाख 50 हजार सात सौ पांच लोगों को वैक्सीन लगी। इनमें से एक लाख 99 हजार नौ सौ 73 को पहली व 50 हजार सात सौ 32 लोगों को दूसरी डोज दी गई है।

--

यह है वैक्सीनेशन की स्थिति

अब तक नगरीय क्षेत्र में दो लाख 11 हजार छह सौ 35 तो ग्रामीण क्षेत्रों 39 हजार 70 लोगों का टीकाकरण हुआ है।

--

यहां लगे सबसे ज्यादा टीके

-सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र (सीएचसी) कसया-10951

-सीएचसी मथौली बाजार-10251

-जिला संयुक्त चिकित्सालय-5320

-विशुनपुरा सीएचसी-4110

--

यहां हुआ कम टीकाकरण

सीएचसी खड्डा-2283

सीएचसी दुदही-2414

पीएचसी सुकरौली-2624

अर्बन प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र (पीपीसी)-151

--

अफवाहों के चलते आ रही मुश्किल

ग्रामीण क्षेत्रों की बूथों पर अफवाहों के कारण टीकाकरण कम हो रहा है। मुस्लिम बाहुल्य इलाकों व मुसहर बस्तियों में लोग टीका नहीं लगवा रहे हैं। उनके बीच कुछ लोगों ने टीका लगवाने से होने वाले नुकसान के बारे में भ्रम फैला दिया है, जिससे लोग टीका लगवाने से परहेज कर रहे हैं। इसकी वजह से टीकाकरण कार्य प्रभावित हो रहा है। दस दिन पहले तक खड्डा व दुदही में कम रहे टीकाकरण की स्थिति अब बेहतर है। दूसरी ओर कसया व मोतीचक ब्लाक में प्रतिदिन दो से तीन सौ टीके लग रहे हैं, लेकिन विशुनपुरा ब्लाक में प्रतिदिन 15 या 20 के बीच ही टीका लग पा रहा है। इसी ब्लाक के लगभग आठ हजार की आबादी वाले बलकुड़िया गांव में अभी तक पांच सौ लोगों को भी टीका नहीं लगा है। कसया के 25 हजार की आबादी वाले गांव कुड़वा दिलीपनगर अभी तक लगभग 1200 लोगों को टीका लगा है तो 11 ब्लाक क्षेत्रों में स्थिति प्रतिदिन 50 से 100 के बीच वैक्सीन लग रही है।

--

स्वास्थ्य कर्मी व प्रधान लोगों को कर रहे जागरूक

भ्रम की स्थिति उत्पन्न होने से टीका न लगवाने वालों को स्वास्थ्य विभाग की टीम अलग-अलग भ्रमण कर लोगों को जागरूक कर रही है तो प्रधान तथा निगरानी समिति के सदस्य लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

--

कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए टीका जरूरी है। वैक्सीन लगवाने में कतई लापरवाही न बरतें। वैक्सीनेशन केंद्रों पर जाकर जरूर टीका लगवाएं।

डा. संजय गुप्ता, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी

--

गांवों में जिस गति से टीकाकरण होना चाहिए, वह गति काफी कम है। ग्रामीणों को टीका लगवाने के लिए स्वास्थ्य विभाग व निगरानी समिति की टीम लगातार प्रोत्साहित कर रही है। प्रधान भी इसमें लगे हुए हैं। वैक्सीन को लेकर किसी प्रकार की भ्रामक सूचना के चक्कर में न पड़ें, बल्कि टीका लगवाएं। टीका से ही संक्रमण रोकने में कामयाब मिलेगी। डा.एनपी गुप्ता, सीएमओ,कुशीनगर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.