Move to Jagran APP

कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई परीक्षा, 4808 अनुपस्थित, एक रस्टीकेट

यूपी बोर्ड की परीक्षा मंगलवार को सुबह आठ बजे 162 केंद्रों पर सख्त पहरे में शुरू हो गई। सीसीटीवी कैमरों की निगहबानी में शुरू हुई परीक्षा की पारदर्शिता के लिए सख्त पहरा लगाया गया था। पुलिस केंद्र के बाहर गश्त करती रही।

By JagranEdited By: Published: Tue, 18 Feb 2020 11:20 PM (IST)Updated: Tue, 18 Feb 2020 11:20 PM (IST)
कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई परीक्षा, 4808 अनुपस्थित, एक रस्टीकेट
कड़ी सुरक्षा के बीच शुरू हुई परीक्षा, 4808 अनुपस्थित, एक रस्टीकेट

कुशीनगर : यूपी बोर्ड की परीक्षा मंगलवार को सुबह आठ बजे 162 केंद्रों पर सख्त पहरे में शुरू हो गई। सीसीटीवी कैमरों की निगहबानी में शुरू हुई परीक्षा की पारदर्शिता के लिए सख्त पहरा लगाया गया था। पुलिस केंद्र के बाहर गश्त करती रही। जिला प्रशासन, माध्यमिक शिक्षा विभाग, पुलिस प्रशासन पूरी तरह से मुस्तैद दिखा। जोनल मजिस्ट्रेट, सेक्टर मजिस्ट्रेट परीक्षा को लेकर तत्पर रहे। केंद्र पर पहुंचे परीक्षार्थी उत्साहित दिखे लेकिन तनाव भी कम नहीं था। परीक्षा समाप्ति के बाद पेपर अच्छा होने से बच्चों का आत्मविश्वास जाहिर हुआ।

loksabha election banner

पडरौना, कसया, हाटा, तमकुहीराज, कप्तानगंज व खड्डा तहसील के सभी केंद्रों पर सुबह साढ़े सात बजे से ही परीक्षार्थियों का प्रवेश शुरू हो गया। मुख्य गेट पर ही कांस्टेबल व आरपीएफ के जवान मुस्तैद रहे। केंद्र व्यवस्थापक की मौजूदगी में शिक्षक परीक्षार्थियों का प्रवेश पत्र, रजिस्ट्रेशन प्रमाण पत्र व आधार कार्ड का मिलान कर ही अंदर जाने दिए। परिसर में मौजूद कर्मचारी परीक्षार्थियों को उनके अनुक्रंमाक के हिसाब से आवंटित कमरों की दिशा बताते रहे। पौने आठ बजे उत्तरपुस्तिकाएं वितरित की गईं। आठ बजते ही प्रश्न पत्र मुहैया करा दिया गया। नगर स्थित लक्ष्मीबाई इंटर कालेज केंद्र के कमरों में परीक्षा का अवलोकन किया। पारदर्शिता के लिए केंद्र व्यवस्थापक को निर्देश दिए।

------

प्रथम पाली में 4808 ने छोड़ी परीक्षा

-प्रथम पाली में हाईस्कूल हिदी में पंजीकृत 61227 में 56419 परीक्षार्थी ही उपस्थित हुए, जबकि 4808 ने परीक्षा ही छोड़ दी। इसी पाली में प्रारंभिक हिदी में पंजीकृत तीन में सभी उपस्थित हुए। उच्चतर माध्यमिक विद्यालय अमवा बाजार केंद्र पर वहां के केंद्र व्यवस्थापक अजय कुमार पांडेय के निरीक्षण में दसवीं का परीक्षार्थी आदर्श कुमार अनुचित साधन का प्रयोग करते धरा गया। केंद्र व्यवस्थापक ने तत्काल रस्टीकेट कर दिया।

-----

बिघ्न डालने वालों के विरुद्ध होगी कार्रवाई : डीएम

कसया: डीएम डा. अनिल कुमार सिंह, एसपी विनोद कुमार मिश्र, ज्वाइंट मजिस्ट्रेट अभिषेक कुमार पांडेय ने बुद्ध इंटर कालेज केंद्र पर पहुंच बोर्ड परीक्षा का हाल जाना और केंद्र व्यवस्थापक को निर्देशित किया। प्रत्येक कक्ष और कंट्रोल रूम के निरीक्षण में कहीं से कोई गड़बड़ी नहीं मिली। विद्यालय के एक छोर पर संचालित प्राइमरी पाठशाला में शोर सुनकर पहुंचे डीएम ने परीक्षा के दौरान पूरी तरह शांति बनाए रखने का कड़ा निर्देश दिया। कहा कि यदि परीक्षा अवधि में शोरगुल नहीं होना चाहिए। कोई कार्यक्रम हो तो उसे स्थगित करवा दें। अनुपालन न करने पर कड़ी कार्रवाई होगी। देवपोखर, तुर्कपट्टी, सोहसा मठिया, साखोपार, गोबरहीं, सखवनिया, मल्लूडीह संवाददाताओं ने भी परीक्षा सकुशल संपन्न होने की सूचना दी है।

कप्तागनंज संवाददाता के अनुसार क्षेत्र के केंद्रों पर शांतिपूर्ण ढंग से परीक्षा हुई। प्रशासन व विभाग सतर्क रहा। कानोडिया इंटर कालेज मे प्रधानाचार्य जितेन्द्र त्रिपाठी, जनता इंटर कालेज मे महेंद्र त्रिपाठी, पंचायत इंटर कालेज में गोविद मिश्र ने बताया कि परीक्षा शांतिपूर्ण ढंग से हुई।

---

..और पेट दर्द से कराहने लगी छात्रा

खड्डा: श्री गांधी इंटर कॉलेज केंद्र के कक्ष संख्या 12 में हाईस्कूल प्रथम पाली की परीक्षा में हिदी प्रश्न पत्र हल करने के दौरान छात्रा शबनम खातून की तबीयत अचानक बिगड़ गई। पेट दर्द से वह कराहने लगी। कक्ष निरीक्षक शिवेश मिश्र ने केंद्राध्यक्ष डॉ अमरजीत पांडेय को अवगत कराया। निर्देश पर महिला कक्ष निरीक्षक अनुजा तिवारी ने छात्रा को गैस की दवा दी तो स्थिति सामान्य हुई। तबीयत खराब होने से प्रश्न पत्र नहीं हल कर सकी।

-----

बोर्ड परीक्षा में आज

प्रथम पाली (सुबह 8 बजे से 11.15 तक)

हाईस्कूल : पालि, अरबी, फारसी

इंटरमीडिएट : संगीत गायन, संगीत वादन, नृत्य कला

---

द्वितीय पाली (दोपहर 2 बजे से 5.15 बजे तक)

हाईस्कूल : संगीत गायन

इंटरमीडिएट : सामान्य आधारिक विषय (व्यवसायिक वर्ग के लिए), कृषि शस्य विज्ञान-प्रथम प्रश्न पत्र (कृषि भाग-एक), कृषि शस्य विज्ञान-षष्टम प्रश्न पत्र (कृषि भाग-दो के लिए)

----

रोका प्रवेश पत्र तो नहीं दे सका बोर्ड परीक्षा हाटा, कुशीनगर: जनता इंटर कालेज डुमरी सवांगी पट्टी का हाईस्कूल का परीक्षार्थी मेहदी हसन मंगलवार को प्रवेश पत्र के अभाव में यूपी बोर्ड परीक्षा से वंचित हो गया। उसने गरीबी व मां की बीमारी में पैसा खर्च हो जाने से फीस न जमा कर पाने की लाचारगी जाहिर करते हुए प्रधानाचार्य पर प्रवेश पत्र रोकने का आरोप लगाया है। प्रधानाचार्य द्वारिका नाथ पांडेय ने कहा 7200 रुपये फीस बकाया है। स्कूल यदा-कदा आता था। परीक्षा के एक दिन पूर्व पांच सौ रुपये लेकर आया था। किस कारण से प्रवेश पत्र नहीं मिला। इसे दिखवाता हूं। जिला विद्यालय निरीक्षक उदय प्रकाश मिश्र ने परीक्षा सें वंचित होने को गंभीरता से लिया है। कहा जांच कर कार्रवाई होगी। एक सवाल के जवाब में जिविनि ने कहा उसे अगली परीक्षा में बैठने की अनुमति दिलवाता हूं। एक पेपर छूट जाने से फेल नहीं होगा। कंपार्टमेंट परीक्षा देने का अवसर मिलेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.