Move to Jagran APP

सीएचसी फाजिलनगर मिनी ब्लड बैंक के लिए चयनित

कुशीनगर के सीएचसी फाजिलनगर में मरीजों को जरूरत पड़ने पर उपलब्ध कराया जाएगा ब्लड शासन से लाइसेंस मिलते ही सुविधा होगी बहाल डा.एएन ठाकुर।

By JagranEdited By: Published: Mon, 15 Mar 2021 01:05 AM (IST)Updated: Mon, 15 Mar 2021 01:05 AM (IST)
सीएचसी फाजिलनगर मिनी ब्लड बैंक के लिए चयनित
सीएचसी फाजिलनगर मिनी ब्लड बैंक के लिए चयनित

कुशीनगर: सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र फाजिलनगर को मिनी ब्लड बैक की सुविधा से लैस करने के लिए चयनित किया गया है। छह माह पूर्व में ही अस्पताल में रक्त संग्रहण के लिए मशीन उपलब्ध करा दी गई थी, जिसके लिए अस्पताल में एक कक्ष का चयन कर लिया गया है। लाइसेंस मिलते ही यह सुविधा बहाल कर दी जाएगी।

loksabha election banner

30 बेड की इस सीएचसी को अच्छी स्वास्थ्य सुविधा प्रदान करने के लिए शासन ने प्रभारी चिकित्साधिकारी समेत सात स्थायी चिकित्सकों के साथ तीन संविदा चिकित्सकों की तैनाती की है। सीएचसी अधीक्षक डा.एएन ठाकुर ने बताया कि केवल अस्पताल में आए आकस्मिक सेवा के मरीजों को मिनी ब्लड बैंक से खून की कमी को पूरा किया जाएगा। इसके लिए एक छोटा फ्रीजर लगाया जा रहा है, जिसमें आवश्यकता भर के ही ब्लड की व्यवस्था होगी। यहां से बाहर देने के लिए ब्लड की व्यवस्था नहीं है। कहा कि इसके लिए सभी औपचारिकताएं पूरी कर ली गई हैं। शासन से लाइसेंस मिलते ही मिनी रक्त संग्रहण केंद्र संचालित हो जाएगा।

गांगरानी में चल रहा सहजवलिया का एएनम केंद्र

एएनएम केंद्र सहजवलिया का भवन जर्जर हो गया है। अब इसे गांव से दूर किराये के कमरे में संचालित किया जा रहा है। इससे होने वाली असुविधा को लेकर वहां के लोगों ने कई बार विभागीय अधिकारियों से जरूरी कदम उठाए जाने की मांग की पर कोई सुनवाई नहीं हुई। अब गांव के लोगों ने आंदोलन की चेतावनी दी है।

1955 में सहजवलिया गांव में एएनएम केंद्र की स्थापना हुई थी। केंद्र बनने के बाद गांव की महिलाओं को काफी सहूलियत थी। प्रसव व टीकाकरण के लिए उन्हें कुबेरस्थान या पडरौना स्थित अस्पताल नहीं जाना पड़ता। उचित देखभाल न होने से 2001 में एएनएम केंद्र जर्जर हो गया। वहां तैनात एएनएम गांगरानी गांव में किराये का कमरा लेकर रहने लगीं और आवास पर ही उन्होंने केंद्र का संचालन शुरू कर दिया। एएनएम केंद्र के भवन का लोग जंगला, फाटक तथा कुर्सी, मेज आदि चुरा ले गए।

इधर गांव में एएनएम केंद्र बंद होने से लोगों को असुविधा का सामना करना पड़ रहा है। कई बार लोगों ने सीएमओ से भवन की मरम्मत की मांग की पर कोई सुनवाई नहीं हुई।

गांव के देवदत्त सिंह, मनोज सिंह, उदय कुमार, अदालत, सुरेंद्र, सोनू, अनुज मिश्रा, भूपेंद्र गोंड आदि ने जर्जर भवन की मरम्मत न कराने पर आंदोलन की चेतावनी दी है। सीएमओ डा.एनपी गुप्ता ने कहा कि जल्द ही इस दिशा में जरूरी कदम उठाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.