Move to Jagran APP

सराय अकिल में झगड़े के बाद युवक की गोली मारकर हत्या

सराय अकिल थाना क्षेत्र के रसूलपुर टप्पा गांव में सुअर चराने गए युवक की आपसी झड़प के दौरान कनपटी पर गोली मारकर हत्या कर दी गई। हत्या का एक आरोपित युवक भी गोली लगने से जख्मी हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 26 Jul 2020 11:35 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jul 2020 06:09 AM (IST)
सराय अकिल में झगड़े के बाद युवक की गोली मारकर हत्या
सराय अकिल में झगड़े के बाद युवक की गोली मारकर हत्या

कौशांबी : सराय अकिल थाना क्षेत्र के रसूलपुर टप्पा गांव में सुअर चराने गए युवक की आपसी झड़प के दौरान कनपटी पर गोली मारकर हत्या कर दी गई। हत्या का एक आरोपित युवक भी गोली लगने से जख्मी हुआ है। पुलिस ने घायल आरोपित समेत दो लोगों को पकड़ लिया है। मारे गए युवक की पत्नी की तहरीर पर पुलिस ने नौ लोगों पर केस दर्ज किया है।

loksabha election banner

रसूलपुर टप्पा निवासी प्रेम कुमार का 32 वर्षीय का पुत्र आपराधिक प्रवृत्ति का था। उसने सुअर पालन भी कर रखा था। रविवार सुबह वह सुअर चराने के लिए खेत की तरफ गया था। रविवार की सुबह नितेश सुअर चराने के लिए खेतों की तरफ गया था। ग्रामीणों के मुताबिक इस बीच गांव का ही रामस्वरूप अपने साथी अजमत और परिवार के लोगों के साथ आकर नितेश से गाली-गलौज करने लगा। दोनों तरफ के लोगों के बीच मारपीट के दौरान नितेश के भतीजे दिलीप व रंजीत भी बचाव के लिए घटनास्थल की ओर बढ़े। इस पर हमलावरों ने दोनों को दौड़ाया तो वह भी जान बचाकर भाग निकले। वहीं हमलावरों ने पिटाई के दौरान नितेश की कनपटी में गोली मार दी। इससे नितेश की मौत हो गई। झड़प और तमंचे की खींचतान के दौरान अजमत के हाथ में भी गोली लगी। फायरिग की आवाज सुनकर ग्रामीणों ने ललकारा तो हमलावर धमकी देते हुए भाग निकले। मौके पर पहुंचे पुलिस अधीक्षक अभिनंदन व थानाध्यक्ष विजय विक्रम सिंह ने घटनास्थल का निरीक्षण किया। परिवार वालों से पूछताछ के बाद पुलिस ने शव पोस्टमार्टम के लिए भेजा। नितेश की पत्नी पुष्पा देवी ने रामस्वरूप व उसके बेटे अनिल, अरविद, सत्यजीत, महेंद्र, आकाश, जितेंद्र, बुग्गा व अजमत के खिलाफ तहरीर दी। पुलिस ने आरोपित आकाश व अजमत को पकड़ लिया है। एसपी का कहना है कि आरोपितों से घटना के बारे में पूछताछ हो रही है।

सराय अकिल के रसूलपुर टप्पा गांव में गोली मारकर नितेश की हत्या के मामले में आरोपित रामस्वरूप से लंबे समय से उसकी तनातनी बनी थी। दो माह पहले मामूली बात पर तीन बार कहासुनी हो चुकी थी। आखिरकार रविवार सुबह टकराव के बाद नितेश को मार दिया गया। ऐसे में इस हत्याकांड में क्षेत्रीय पुलिस की लापरवाही भी सामने आ रही है।

ग्रामीणों का कहना है कि बीते एक मई को गांव में एक फेरी वाला युवक दाल बेचने आया था। नितेश ने दाल खरीदने के बाद पैसों के लिए उससे झगड़ा किया था। तब रामस्वरूप व उसके बेटे अरविद ने विरोध किया था। यह बात नितेश को नागवार गुजरी। उसने देख लेने की धमकी दी और चला गया। इसके बाद उसने तीन मई को साथियों के साथ रामस्वरूप से मारपीट और घर में तोड़फोड़ की। तब पुलिस ने मामूली धाराओं में केस दर्ज कर रफा दफा कर दिया। नितेश ने छह जून को फिर रामस्वरूप को तमंचा दिखाकर गोली मारने की धमकी दी। शिकायत पर पुलिस ने तमंचा बरामद कर आरोपित नितेश को जेल भेजा। 22 जून को ही नितेश जमानत पर छूटकर जेल से आया था।

अपने ही हथियार से मारा गया नितेश

नितेश की हत्या के मामले में पुलिस ने पकड़े गए घायल आरोपित अजमत से पूछताछ शुरू की तो पता चला कि अपने ही हथियार से मारा गया है। थानाध्यक्ष विजय विक्रम के मुताबिक आरोपित अजमत ने बताया कि नितेश खेत की तरफ सुअर चराने के लिए गया था। तभी अजमत भी रामस्वरूप के बेटे अरविंद के साथ खेत की तरफ जा रहा था। सामना होने पर नितेश बेवजह गाली-गलौज करने लगा। अजमत ने विरोध किया तो नितेश ने उस पर चाकू से वार कर दिया। अरविद ने चाकू छीनकर उसकी पिटाई कर दी। तभी नितेश ने अपने कमर से तमंचा निकाला और फायर कर दिया। गोली अजमत के हाथ व कंधे के समीप लगी। इसके बाद दोनों ने नितेश से तमंचा छीनकर उस पर ही फायर कर दिया। गोली नितेश की कनपटी पर लगी। उसकी मौत हो गई। ग्रामीणों ने ललकारा तो दोनों भाग गए। तलाश के दौरान पुलिस ने अरविद व अजमत को गिरफ्तार किया। अजमत से पूछताछ के बाद उसका इलाज स्थानीय अस्पताल में कराया गया।

इस बीच जिले में 48 घंटे के भीतर चार लोगों की हत्या से पुलिस विभाग में भी खलबली मची है। शराब की दुकानों के दो सेल्समैन के कत्ल में कोखराज पुलिस तीसरे दिन भी हवाई तीर चला रही है। हालांकि शनिवार रात भाई की हत्या के आरोपित को पुलिस ने गिरफ्तार कर जेल भेज दिया है।

आए दिन हत्या, लूट, चोरी जैसी वारदातें जिले में आम हो गई हैं। पिछले 48 घंटे में चार लोगों की हत्या ने पुलिस को हलकान करके रख दिया है। 24 जुलाई को कोखराज थाना से महज डेढ़ सौ मीटर दूर देशी व अंग्रेजी शराब के दो सेल्समैन की रात में सोते वक्त हत्या कर दी गई। दोनों दुकान के बाहर बरामदे में चारपाई पर सोए थे। स्वजनों की तहरीर पर पुलिस ने अज्ञात कातिलों के खिलाफ केस तो दर्ज कर लिया, लेकिन अब तक पुलिस इस मामले में किसी नतीजे पर नहीं पहुंच सकी है। हालांकि घटनास्थल से मृतकों के गायब हुए मोबाइल नंबरों को सर्विलांस पर लगाकर ट्रेस करने के अलावा सीडीआर भी निकाली जा रही है। इस मामले में पुलिस उलझी ही थी कि शनिवार की रात कोखराज के ही तरसौरा गांव में नशे में धुत छेद्दू को उसके सगे भाई लवकुश ने ईंट से वार कर मौत के घाट उतार दिया। पुलिस ने रविवार को गांव के बाहर से आरोपित लवकुश को गिरफ्तार कर लिया। उसने कबूला कि भाई छेद्दू नशे में धुत होकर गाली-गलौज कर रहा था। लवकुश ने विरोध किया तो छेद्दू ने उस पर ईंट से वार कर दिया। खुद को बचाते हुए लवकुश ने उस पर उसी ईंट से वार कर दिया और मौत हो गई। इस प्रकरण की गुत्थी सुलझाने के बाद डबल मर्डर को सुलझाने में जुटे पुलिस अफसरों को रविवार सुबह होने के कुछ देर बाद पता चला कि सराय अकिल के रसूलपुर टप्पा गांव में हत्या हो गई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.