Move to Jagran APP

सैन्य और प्रशासनिक अफसर बनना चाहते हैं टॉपर

जिले में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट टॉप करने वाले छात्रों का लक्ष्य है कि मानव सेवा। इसके लि

By JagranEdited By: Published: Sat, 27 Jun 2020 10:56 PM (IST)Updated: Sat, 27 Jun 2020 10:56 PM (IST)
सैन्य और प्रशासनिक अफसर बनना चाहते हैं टॉपर
सैन्य और प्रशासनिक अफसर बनना चाहते हैं टॉपर

जिले में हाईस्कूल और इंटरमीडिएट टॉप करने वाले छात्रों का लक्ष्य है कि मानव सेवा। इसके लिए वे सिविल सेवा को बेहतर विकल्प मान रहे हैं। टॉपरों की मंशा है कि वे पढ़ने के बाद आइएएस बनने का प्रयास करेंगे।

loksabha election banner

हाईस्कूल में टॉप करने वाले धर्म देवी इंटर कालेज के छात्र रितेश कुमार मूलरूप रूप से ग्रामीण परिवेश से जुड़े हैं। बैरमपुर गांव निवासी रितेश के पिता एक प्राइवेट स्कूल में शिक्षक हैं और वह खेतीबाड़ी भी करते हैं। अपने पिता के काम में मदद करने के साथ ही वह अपने छोटे भाई की पढ़ाई में भी मदद करते हैं। रितेश पढ़ाई के बाद सेना में जाने की इच्छा रखते हैं। सेना का अफसर बनकर वह देश सेवा से जुड़ना चाहते हैं।

हाईस्कूल में दूसरा स्थान हासिल करने वाले सागर कुशवाहा मूलरूप से सिघिया के रहने वाले हैं। उनके पिता शिवलाल सब्जी का कारोबार करते हैं। वह खेत में मेहनत कर सब्जी उगाते हैं और उसे बाजार में खुद ही बेचने जाते हैं। शनिवार को उनके घर बधाई देने के लिए गांव के लोग आ रहे थे। उस दौरान भी वह सब्जी लेकर बाजार गए थे। सागर अपनी इस सफलता का श्रेय सिघिया के शिक्षक अजीत कुमार को देते हैं, जो एक कोचिग का संचालन करते हैं। बताया कि वह बड़े होकर प्रशासनिक सेवा में जाना चाहते हैं।

हाईस्कूल में तृतीय स्थान पाने वाली रीतू मिश्रा सिराथू के उदय श्याम इंटर कॉलेज की छात्रा हैं। सिराथू कस्बा निवासी रीतू बालिका शिक्षा को लेकर सरकार से और अधिक सक्रिय होने की मांग करती है। उनका कहना है कि वह बड़ी होकर प्रशासनिक सेवा में जाकर देश सेवा करना चाहती हैं। उन्होंने प्रदेश सरकार से अपील की है कि वह ऐसे कमजोर वर्ग के छात्रों को विशेष सुविधा दे, जो अपने जीवन में कुछ करना चाहते हैं। इंटरमीडिएट के टॉपर भी समाज में करना चाहते हैं बदलाव

धर्मा देवी इंटर कालेज के छात्रा रितु त्रिपाठी ने इंटर की परीक्षा में टॉप किया है। मूल रूप से केन गांव निवासी उनके पिता रामानुज त्रिपाठी किसान हैं। रितु की इच्छा है कि वह बड़ी होकर सिविल सेवा में जाए और परिवार के साथ ही जिले का नाम रोशन करें। रितु शिक्षा के क्षेत्र में कुछ अलग करना चाहती है। उनका मानना है कि सिविल सेवा से ही समाज में बदलाव किया जा सकता है। द्वितीय स्थान पर रही श्री एलडीआइसी फैजीपुर बैशकांटी की छात्रा साक्षी सिंह के पिता राकेश कुमार सिंह मूल गांव में ही रहते हैं। वह एक प्राइवेट स्कूल में शिक्षक हैं। खाली समय में खेतीबाड़ी भी करते हैं। साक्षी पढ़ाई के बाद सिविल सेवा में जाना चाहती है। इसी प्रकार तीसरा स्थान पाने वाली सुंदरलाल देश बंधु इंटर कालेज की छात्रा प्रगति केसरवानी पश्चिमशरीरा में रहती है। प्रगति शिक्षिका बनकर समाज को शिक्षित बनाना चाहती है। प्रगति ने बताया कि समाज में आज भी बहुत से बदलाव लाने की जरूरत है। इसके लिए समाज का शिक्षित होना जरूरी है। शतप्रतिशत रहा रिजल्ट

हाईस्कूल व इंटर की बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम घोषित होने के साथ ही एनडी स्कूल परिसर में विद्यार्थियों के बीच जश्न का माहौल बन गया। दोनों ही परीक्षाओं में स्कूल का परिणाम शतप्रतिशत रहा। प्रधानाचार्य ने सभी को मिठाई खिलाकर सफलता पर बधाई दी है। एनडी ब्वॉयज व ग‌र्ल्स स्कूल में इंटरमीडिएट में स्कूल के छात्र मंजीत कुमार ने 81.60 फीसद व संदीप ने 80.60 फीसद अंक लेकर विद्यालय में पहला और दूसरा स्थान पाया। वहीं, हाईस्कूल में दीपू सिंह ने 82 व आरती विश्वकर्मा ने 81.66 फीसद स्थान लेकर प्रथम व द्वितीय स्थान प्राप्त किया। प्रधानाचार्य मयंक मिश्रा ने सभी छात्रों को सफलता पर बधाई दी है। उन्होंने बताया कि स्कूल का परिणाम शतप्रतिशत रहा। इस मौके पर आरपी चतुर्वेदी, डीके चौहान, नीरज शर्मा, मनीष शर्मा, अजीत कुमार, बद्री विशाल शुक्ला, शैल कुशवाहा, दिनेश पाल आदि मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.