Move to Jagran APP

महाविद्यालयों में परीक्षा के पहले दिन देरी से पहुंचे पेपर

कौशांबी : जिले के 75 महाविद्यालयों में परीक्षा के पहले दिन पेपर देर से पहुंचे।

By JagranEdited By: Published: Mon, 12 Mar 2018 11:20 PM (IST)Updated: Mon, 12 Mar 2018 11:20 PM (IST)
महाविद्यालयों में परीक्षा के पहले दिन देरी से पहुंचे पेपर
महाविद्यालयों में परीक्षा के पहले दिन देरी से पहुंचे पेपर

कौशांबी : जिले के 75 महाविद्यालयों में परीक्षा के पहले दिन पेपर देर से पहुंचे। इसको लेकर अफरातफरी का माहौल रहा है। सुबह सात बजे से परीक्षाएं होनी थी लेकिन इनके पेपर इस समय तक नोडल सेंटर भी नहीं पहुंचे। छात्र परेशान हुए लेकिन शिक्षकों के समझाने पर कोई हंगामा नहीं हुआ। देरी से पेपर पहुंचे पर महाविद्यालयों में साढ़े आठ के बाद परीक्षा शुरू हुई। आगे ऐसी दिक्कत न हो, इसलिए अब परीक्षा से पहले ही नोडल सेंटरों पर पेपर पहुंचाने की व्यवस्था की गई है।

loksabha election banner

कौशांबी के सभी महाविद्यालय इलाहाबाद राज्य विश्व विद्यालय से संबद्ध है। सोमवार से इन महाविद्यालयों में स्नातक की परीक्षा शुरू होनी थी। परीक्षा सुबह सात से 10 बजे तक थी लेकिन सभी परीक्षा केंद्रों में करीब दो से तीन घंटे की देरी से प्रश्न पत्र पहुंचे। राज्य विश्वविद्यालय की परीक्षा देरी से होने के कारण कानपुर विश्वविद्यालय की ओर से आयोजित स्नातक तृतीय वर्ष की परीक्षा भी प्रभावित हुई। वहीं परीक्षा केंद्रों में परीक्षा भी अलग-अलग समय में शुरू हुई। इस दौरान महाविद्यालय के साथ ही स्थानीय प्रशासन की ओर से परीक्षा को नकल विहीन बनाने के लिए लगातार प्रयास जारी रहा।

इन महाविद्यालय को बनाया गया नोडल

राज्य विश्व विद्यालय की ओर से आयोजित स्नातक परीक्षा के आयोजन के लिए जिले में प्रश्न पत्र पहुंचाने व कापियों के संकलन के लिए चार महाविद्यालय को नोडल बनाया गया है। इसके लिए भवंस मेहता डिग्री कालेज भरवारी, महामाया राजकीय विद्यालय ओसा, श्याम सुंदर डिग्री कालेज बैशकांटी व केपी उच्च शिक्षण संस्थान झलवा इलाहाबाद को जिम्मेदारी दी गई है कि वह अपने-अपने क्षेत्र के विद्यालयों को उत्तर पुस्तिकाओं के साथ ही उनको परीक्षा शुरू होने से पहले प्रश्न पत्र उपलब्ध कराएं।

छात्रों ने मच रही अफरातफरी

सोमवार को बीए प्रथम वर्ष की ¨हदी साहित्य की परीक्षा थी। तय समय पर परीक्षा कक्ष में पहुंचने के बाद वह कापी व पेपर बांटे जाने का इन्तजार करते रहे, लेकिन करीब आधा घंटे बाद जब उनको प्रश्न पत्र व कापियां नहीं मिली तो वह कक्ष निरीक्षकों से जानकारी मांगने लगे। पहले तो कक्ष निरीक्षक थोड़ी देर में कापियां आ रही हैं यह कहते हुए उनको रोकते रहे, लेकिन एक घंटे बाद उनको छात्रों को बताना पड़ा कि प्रश्न पत्र अब तक नहीं आए। करीब दो से तीन घंटे बात विद्यालय में प्रश्न पत्र पहुंचे। जिसके बाद विद्यालयों में परीक्षा शुरू हुई।

कानपुर विश्वविद्यालय की परीक्षा हुई प्रभावित

सोमवार को कानपुर विश्वविद्यालय की स्नातक तृतीय वर्ष की ¨हदी की परीक्षा सुबह 11 बजे से होनी थी। इस दौरान विद्यालय में स्नातक प्रथम वर्ष की परीक्षा हो रही थी। जिसके कारण ¨हदी की परीक्षा दूसरी पाली में हो सकी। इस अफरा तफरी के कारण इन छात्रों को भी समस्या से जूझना पड़ा।

परीक्षा के दौरान टूटी डिग्गी

सिराथू तहसील क्षेत्र के पंडित दीन दयाल डिग्री कालेज व दीनानाथ पांडेय डिग्री कालेज में स्नातक की परीक्षा हो रही थी। इसी दौरान विद्यालय गेट के पास खड़ी करीब आधा दर्जन छात्रों की बाइक की डिग्गी अराजक तत्वों ने तोड़ी दी। उसके अंदर रखे मोबाइल व अन्य सामग्री चोरी कर ली। परीक्षा देकर बाहर निकले छात्रों ने इसकी जानकारी महाविद्यालय प्रशासन को देकर विरोध जताया है।

गैरहाजिर रहे 146 परीक्षार्थी

भवंस मेहता स्नातकोत्तर महाविद्यालय में परीक्षा देर से शुरू हुर्ह। अफरा-तफरी के बीच बीए तृतीय वर्ष समाज शास्त्र की परीक्षा में पंजीकृत 956 परीक्षार्थियों में से 146 ने परीक्षा छोड़ दिया। प्राचार्य ने बताया कि छात्रों ने नकल न होने के कारण परीक्षा छोड़ी है।

फूलपुर के चुनाव के चलते हुए देरी

इलाहाबाद में रविवार को फूलपुर संसदीय क्षेत्र का उपचुनाव था। जिसके कारण राज्य विश्वविद्यालय से रविवार की रात प्रश्न पत्र नहीं भेजे जा सके। सुबह छह बजे विश्वविद्यालय से प्रश्न पत्र मिल सका तो उसे लेकर कालेज आई। पेपर देर से आने के चलते भरवारी में साढ़े आठ बजे परीक्षा शुरू हुई। ऐसे ही अन्य परीक्षा केंद्रों पर साढ़े आठ या इसके बाद परीक्षा शुरू हुई।

- रूबी चौधरी, प्राचार्य, भवंस मेहता डिग्री कालेज भरवारी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.