Move to Jagran APP

जीत में निर्णायक होंगे बाबागंज व कुंडा के फैसले

जासं कौशांबी संसदीय सीट कौशांबी में प्रतापगढ़ जनपद की कुंडा व बाबागंज आंशिक विधानसभा क्षेत्र के नतीजे निर्णायक होंगे। इन दोनों विधानसभाओं की मतगणना प्रतापगढ़ जिले में ही होगी। गिनती 23 मई की सुबह आठ बजे से शुरू होगी। मतगणना पूरी होने के बाद जीत-हार के परिणाम का तब तक नहीं घोषित किया जाएगा जब तक विधानसभा कुंडा व बाबागंज की मतगणना का पेपर हाथों-हाथ आरओ की टेबल तक नहीं पहुंचेगा।

By JagranEdited By: Published: Mon, 20 May 2019 10:56 PM (IST)Updated: Wed, 22 May 2019 06:28 AM (IST)
जीत में निर्णायक होंगे बाबागंज व कुंडा के फैसले
जीत में निर्णायक होंगे बाबागंज व कुंडा के फैसले

जासं, कौशांबी : संसदीय सीट कौशांबी में प्रतापगढ़ जनपद की कुंडा व बाबागंज आंशिक विधानसभा क्षेत्र के नतीजे निर्णायक होंगे। इन दोनों विधानसभाओं की मतगणना प्रतापगढ़ जिले में ही होगी। गिनती 23 मई की सुबह आठ बजे से शुरू होगी। मतगणना पूरी होने के बाद जीत-हार के परिणाम का तब तक नहीं घोषित किया जाएगा, जब तक विधानसभा कुंडा व बाबागंज की मतगणना का पेपर हाथों-हाथ आरओ की टेबल तक नहीं पहुंचेगा।

loksabha election banner

लोकसभा सीट में पड़े 54.44 फीसद मतों की गणना के लिए तैयारी जोरों पर चल रही हैं। विधानसभा सिराथू, मंझनपुर व चायल क्षेत्र में पड़े मतों की गणना के लिए कुल 55 टेबल लगाए जाएंगे। इसके लिए नवीन मंडी ओसा में तेजी से तैयारी चल रही है। मतगणना टेबल के चारों तरफ जाली लगाई जा रही है। शांतिपूर्ण ढंग से मतगणना कराने के लिए पुलिस प्रशासन भी सुरक्षा व्यवस्था को लेकर अलर्ट है। मतगणना की तिथि करीब आते देख चुनावी समर में शामिल प्रत्याशियों के दिल की धड़कने बढ़ रही हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने बताया कि 23 मई की सुबह आठ बजे से विधानसभा मंझनपुर, सिराथू व चायल क्षेत्र में पड़े मतों की गणना नवीन मंडी ओसा में शुरू कराई जाएगी। इसी प्रकार विधानसभा बाबागंज व कुंडा में पड़े मतों की गणना प्रतापगढ़ जनपद में होगी। मतगणना कार्य पूरा होने के बाद जीत-हार का परिणाम तब तक नहीं भेजा जाएगा जब तक कुंडा व बाबागंज की मतों की गणना की परिणाम सीट हाथों-हाथ टेबल पर नहीं आएगी। हाथों-हाथ परिणाम सीट लाने में तकरीबन डेढ़ घंटे का समय सफर में लग सकता है। परिणाम आने के बाद पांचों विधानसभा की मतों का मिलान कराने के बाद ही जीत-हार के परिणाम की घोषणा की जाएगी।

किस विधानसभा में कितने पड़े मत

संसदीय क्षेत्र कौशांबी में कुल 17 लाख मतदाता हैं। चुनावी समर में कुल 12 प्रत्याशी मैदान में हैं जिनकी किस्मत का फैसला मतदाताओं ने छह मई को करके ईवीएम में बंद की थी। छह मई को कुल 54.44 फीसद ही मतदान हुआ था। विधानसभा मंझनपुर में 223327 लोग, विधानसभा सिराथू में 195868 लोग, विधानसभा चायल में197055 लोग विधानसभा बाबागंज में 163988 व विधानसभा कुंडा में कुल 191219 ने मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग किया था। मतगणना के दौरान चारो ओर से सील रहेगी मंडी

ओसा मंडी में मतगणना के दौरान कड़ी सुरक्षा व्यवस्था रहेगी। मतगणना के दौरान ओसा मंडी चारो ओर से सील रहेगी। मतगणना के दौरान मंडी पैरा मिलिट्री व पुलिस के कब्जे में रहेगी। बाहरी व्यक्तियों के प्रवेश पर पूरी तरह से रोक लगाई गई है। स्ट्रांग रूम से गणना टेबल तक ईवीएम व वीवीपैट सीआइएसएफ के जवानों की सुरक्षा में पहुंचाई जाएगी। मतगणना स्थल पर रहेगी त्रिस्तरीय सुरक्षा-व्यवस्था

जासं, कौशांबी : मतगणना की तैयारियों को अंतिम रूप दे दिया गया है। सोमवार को मतगणना में त्रिस्तरीय सुरक्षा-व्यवस्था की तैयारियों का जायजा लेने जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ओसा मंडी पहुंचे। उन्होंने मतगणना कक्ष के पास पंखा, कूलर, प्रकाश, लाउडस्पीकर, बेरीकेडिग, जाली तथा सुरक्षा की चाक-चौबंद व्यवस्था के निर्देश दिए।

उन्होंने अधीनस्थ अधिकारियों से कहा कि मतगणना के दिन मंडी परिसर में कोई भी व्यक्ति बिना पास के प्रवेश नहीं कर पाएगा। मतगणना कार्मिकों एवं मतगणना कार्य में लगे हुए अधिकारियों के वाहनों की पार्किंग व्यवस्था दुर्गा देवी इंटर कॉलेज में रहेगी। प्रति विधानसभा वार 14 टेबिलों पर मतगणना का कार्य किया जाएगा। मतगणना के दिन सबसे पहले पोस्टल बैलेट मत पत्रों की गणना की जाएगी। पोस्टल बैलेट मत पत्रों की गणना के लिए अलग से टेबिल की व्यवस्था रहेगी। आरओ तथा प्रेक्षक के लिए अलग से एक-एक टेबिल रहेगी। साथ ही मतगणना स्थल पर कोई भी मोबाइल, पान, गुटका, सिगरेट , माचिस, इत्यादि लाने पर रोक रहेगी। मतगणना केंद्र में मतगणना पर्यवेक्षक, मतगणना सहायक एवं माइक्रोआब्जर्वर, निर्वाचन आयोग द्वारा अधिकृत व्यक्ति, निर्वाचन कार्य से जुड़े हुए लोक सेवक तथा प्रत्याशी/निर्वाचन अभिकर्ता व गणना अभिकर्ता ही प्रवेश पा सकेंगे। वीवीपैट के सत्यापन के लिए प्रत्येक विधानसभा के किसी पांच बूथों के वीवीपैट पेपर स्लिप को गिना जाएगा। इसका मिलान उसी बूथ केसीयू के रिजल्ट से किया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मंडी सचिव को मतगणना स्थल तथा मंडी परिसर में साफ-सफाई की समुचित व्यवस्था कराए जाने का भी निर्देश दिया है। इस अवसर पर उप जिला निर्वाचन अधिकारी मनोज, अतिरिक्त उप जिलाधिकारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी आदि उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.