Move to Jagran APP

शौचालय निर्माण में घोटाला, खुलासा होने पर बदली सूची

कौशांबी । सेलरहा पश्चिम गांव में शौचालय निर्माण योजना का घोटाला प्रकाश में आया है।

By JagranEdited By: Published: Sun, 24 Sep 2017 11:43 PM (IST)Updated: Sun, 24 Sep 2017 11:43 PM (IST)
शौचालय निर्माण में घोटाला, खुलासा होने पर बदली सूची
शौचालय निर्माण में घोटाला, खुलासा होने पर बदली सूची

कौशांबी । सेलरहा पश्चिम गांव में शौचालय निर्माण योजना का घोटाला प्रकाश में आया है। गांव के सभी शौचालयों को दस्तावेज में पूर्ण दिखा दिया। जबकि अब तक 77 शौचालय का निर्माण पूरा नहीं हो सका। गांव के एक युवक ने इस मामले को लेकर आरटीआइ लगाई तो जिम्मेदार लोग हरकत में आ गए। गांव में चोरी छिपे अधूरे शौचालय का निर्माण शुरू करा दिया। इसके साथ ही पुरानी सूची के स्थान पर दूसरी सूची दे दी, जिसमें लक्ष्य को पूरा कर हड़बड़ी में ऐसे लोगों के नाम भी सूची में शामिल कर दिए जो स्वयं शौचालय बनाकर प्रयोग कर रहे थे।

loksabha election banner

सिराथू विकास खंड क्षेत्र के सेलरहा पश्चिम गांव में वर्ष 2014-15 में 174 शौचालय के निर्माण के लिए धन आया था। जिम्मेदारों ने शौचालय निर्माण को लेकर जमकर बंदरबांट की। आधे-अधूरे शौचालय का निर्माण कराते हुए पूरा धन निकाल लिया। इन शौचालय में 77 शौचालय का अब तक निर्माण नहीं हो सका। इसको लेकर गांव के लोगों ने विरोध किया तो उनको किसी तरह डरा धमका कर शांत कर दिया गया। गांव के ही अजय कुमार मौर्य ने मामले को लेकर सूचना के अधिकारी का प्रयोग किया तो कई चौकाने वाली जानकारी सामने आई। पहले तो उसे नेट से निकालकर सूची दी गई। इसके बाद ग्राम पंचायत अधिकारी ने इस सूची को गलत बताते हुए दूसरी सूची उसे दे दी। पहले सूची वापस करने के लिए युवक पर दबाव भी बनाया गया था, जिसको लेकर अजय ने अधिकारियों से शिकायत की है।

निजी शौचालय भी योजना में शामिल

- सूचना के अधिकार के तहत अजय कुमार को सौंपी गई। सूची में 174 शौचालय का लक्ष्य पूरा करने के लिए उन शौचालय को भी शामिल कर लिया है जिनका लोगों ने निजी धन से निर्माण कराया था। अजय का आरोप है कि आरटीआइ से जानकारी मांगे जाने के बाद से अधूरे शौचालयों का निर्माण कराने के साथ ही निजी शौचालय का रंगरोगन कराया जा रहा है। अजय ने पूरे मामले की जांच कराते हुए दोषी लोगों के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

कम जानकारी देने का विरोध दर्ज

- अजय से सूचना के अधिकारी के तहत जानकारी देने के नाम पर 3460 रुपये जमा कराए गए। इसके साथ ही कहा गया कि सूचना करीब 1800 पेज में पूरी होगी, लेकिन जब अजय को सूचना दी गई तो उसमें केवल 200 पेज थे। इस बात को लेकर भी अजय ने अधिकारियों से विरोध दर्ज कराया है।

कहते हैं जिम्मेदार

पहले बनाई गई एमआइएस सूची में गड़बड़ी हो गई थी। जब शौचालय निर्माण शुरू हुआ तो कई लोग अपात्र मिले। इसलिए सूची को बदला गया है। गड़बड़ी का आरोप निराधार है और गांव में सभी शौचालयों का निर्माण पूरा हो गया है।

- रमेश सोनकर, सचिव, सेलरहा पश्चिम।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.