Move to Jagran APP

मौसम में बदलाव होने से वायरल फीवर व जुकाम से पीड़ित हो रहे लोग

पिछले एक सप्ताह से मौसम में लगातार बदलाव हो बढ़ रही ठंड की वजह से चलते बीमारियों में इजाफा हो गया है। जिला अस्पताल समेत निजी अस्पतालों की ओपीडी में मरीजों की भीड़ सुबह से ही हो जाती है। लोग वायरल फीवर जुकाम अस्थमा डेंगू डायरिया व खांसी से लोग पीड़ित हो रहे हैं।

By JagranEdited By: Published: Thu, 18 Nov 2021 11:17 PM (IST)Updated: Thu, 18 Nov 2021 11:17 PM (IST)
मौसम में बदलाव होने से वायरल फीवर व जुकाम से पीड़ित हो रहे लोग

कौशांबी। पिछले एक सप्ताह से मौसम में लगातार बदलाव हो बढ़ रही ठंड की वजह से चलते बीमारियों में इजाफा हो गया है। जिला अस्पताल समेत निजी अस्पतालों की ओपीडी में मरीजों की भीड़ सुबह से ही हो जाती है। लोग वायरल फीवर, जुकाम, अस्थमा डेंगू, डायरिया व खांसी से लोग पीड़ित हो रहे हैं।

loksabha election banner

दिनोंदिन मौसम में परिवर्तन हो रहा है। संयुक्त जिला चिकित्सालय मंझनपुर समेत जनपद की सीएचसी व पीएचसी की ओपीडी में मरीजों की संख्या बढ़ गई है। पिछले सप्ताह में जिला अस्पताल में लगभग 900 मरीजों का स्वास्थ्य परीक्षण का चिकित्सक इलाज करते थे। अब ये संख्या 1100 से अधिक हो गई है। गुरुवार की सुबह से ही मरीजों ने इलाज कराने के लिए जिला अस्पताल में भीड़ लगा दी थी। ओपीडी के अलावा पंजीयन कक्ष, दवा वितरण कक्ष, रजिट्रेशन, अल्ट्रासाउड, एक्सरे व पैथालोजी के बाहर खड़े होकर मरीज अपनी बारी आने का इंतजार कर रहे थे। जिला अस्पताल में तैनात डा. विवेक केसरवानी ने बताया कि मौसम में बदलाव होने के कारण लोग लोग वायरल फीवर, जुकाम, अस्थमा डेंगू, डायरिया व खांसी से लोग पीड़ित हो रहे हैं। गुरुवार को जिला अस्पताल की ओपीडी में 1170 मरीजों ने पंजीयन कराया था। उनका स्वास्थ्य परीक्षण कर इलाज किया गया है। डेंगू वार्ड में भर्ती शीला देवी ने बताया कि उन्हें चार दिन से बुखार आ रहा था। स्थानीय इलाज कराने के बाद राहत नहीं मिली। अब जिला अस्पताल में चल रहा है। इसी प्रकार ओसा के दीपू , मालती देवी व हिनौता के रामसरन भी बुखार से पीड़ित थे। इलाज कराने के लिए जिला अस्पताल आए थे। अस्पताल में भीड़ अधिक होने के बाद मरीजों को स्वास्थ्य परीक्षण के लिए घंटो इंतजार करना पड़ा।

अब तक जिले में मिले 49 डेंगू के मरीज

संचारी रोग नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य विभाग की ओर से अक्टूबर माह में विशेष अभियान चलाया गया है। बीमारी से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करने में लाखों रुपये खर्च भी हुआ है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग की ओर से चलाया गया संचारी रोग नियंत्रण अभियान महज कागजों पर ही सीमित रहा। कस्बों का ग्रामीण क्षेत्र में सफाई का अभाव है। इसकी वजह से गेंहू व मलेरिया के रोगियों में तेजी से इजाफा हो रहा है। अपर सीएमओ डा. एचपी मणि ने बताया कि अब तक जिले के 49 लोगों में डेंगू व 46 लोगों में मलेरिया की पुष्टि हुई है। मौसम के बदलाव से खुद का रखें ख्याल

डा. अरविद चौधरी ने बताया कि इन दिनों मौसम में बदलाव हो रहा है। बीमारी से बचाने के लिए लोगों को अपनी सेहत का खुद ख्याल रखना चाहिए। मौसम में गर्म कपड़ों का इस्तेमाल करें। रात के समय में घर से बाहर निकलने से बचें । ठंडा पानी की जगह गुनगुना पानी पिए। खाने में अदरक, लहसुन व शहद का इस्तेमाल करें । वायरल इंफेक्शन , सर्दी, खांसी व जुकाम में अदरक, लहसुन व शहद बहुत फायदेमंद होते है। लहसुन में कैल्शियम, पोटैशियम और सल्फ्यूरिक कंपाउंड होते है जो इंफेक्शन फैलाने वाले बैक्टीरिया से निजात दिलाने में सहायक है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.