पीएचसी शाहपुर से तराई क्षेत्र के लोगों मिलेगी स्वास्थ्य सुविधा, दो करोड़ की लागत से बनाया गया अस्पताल भवन

यमुना के तराई क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा के लिए दूर न जाना पड़े। इसके मद्देनजर मंझनपुर तहसील क्षेत्र की ग्राम पंचायत शाहपुर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन का निर्माण कराया गया है। कार्यदायी संस्था ने भवन को स्वास्थ्य विभाग को सौप दिया है। अगले सप्ताह से अस्पताल से क्षेत्रीय लोगों में स्वास्थ्य सुविधा भी मिलने लगेगी।

JagranPublish: Wed, 01 Dec 2021 11:23 PM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 11:23 PM (IST)
पीएचसी शाहपुर से तराई क्षेत्र के लोगों मिलेगी स्वास्थ्य सुविधा, दो करोड़ की लागत से बनाया गया अस्पताल भवन

कौशांबी। यमुना के तराई क्षेत्र के लोगों को स्वास्थ्य सुविधा के लिए दूर न जाना पड़े। इसके मद्देनजर मंझनपुर तहसील क्षेत्र की ग्राम पंचायत शाहपुर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र भवन का निर्माण कराया गया है। कार्यदायी संस्था ने भवन को स्वास्थ्य विभाग को सौप दिया है। अगले सप्ताह से अस्पताल से क्षेत्रीय लोगों में स्वास्थ्य सुविधा भी मिलने लगेगी।

यमुना तराई क्षेत्र के दो दर्जन से अधिक गांव के लोगों को इलाज कराने के लिए 25 किलोमीटर की दूरी तय करके प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र जाना पड़ता था। अस्पताल की दूरी अधिक होने की वजह से लोगों को काफी परेशानी होती थी। सबसे अधिक परेशानी प्रसव कराने वाली महिलाओं को होती थी। यमुना तराई क्षेत्र में बसे लोगों को इस समस्या से निजात दिलाने के लिए जिला प्रशासन व स्वास्थ्य विभाग ने ग्राम पंचायत शाहपुर में अस्पताल बनाने के लिए प्रस्ताव शासन को भेजा था। शासन ने 15 जुलाई वर्ष 2019 में अस्पताल बनाने की मंजूरी दी थी। कार्यदायी संस्था यूपीपीसीएल ने एक करोड़ 89 लाख की लागत से अस्पताल भवन का निर्माण कराया। एक सप्ताह पूर्व अस्पताल भवन को कार्यदायी संस्था के एक्सईएन से सीएमओ को सौंप दिया है। सीएमओ डा. केसी राय ने बताया कि प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र शाहपुर से क्षेत्रीय लोगों को स्वास्थ्य सुविधा उपलब्ध कराने के लिए एक चिकित्सक, एक फार्मासिस्ट, नर्स व वार्ड ब्वाय की तैनाती कर दी गई है। अगले सप्ताह से अस्पताल की ओपीडी शुरू कर दी जाएगी। कहा कि अस्पताल में संस्था गत प्रसव भी कराया जाएगा। इस संबंध में प्रचार-प्रसार कराया जा रहा है। अस्पताल बनने के बाद क्षेत्रीय लोग काफी खुश है। शाहपुर के प्रधान ओपी सिंह, शिक्षक राजीव सिंह, मुबारक पुर के प्रधान धमेंद्र सिंह आदि लोगों का कहना है कि पहले ग्राम पंचायत शाहपुर, मुबारकपुर, भारतपुर, महेवाघाट, अहिरन का पूरा के लोगों को 25 किलोमीटर दूर जाना पड़ता था। अब अस्पताल बनने से क्षेत्र के लोगों को बेहतर स्वास्थ्य सुविधा मिलेगी। इलाज के लिए दूर नहीं जाना होगा। अधूरी सड़क से हो रही परेशानी

मंझनपुर तहसील की ग्राम पंचायत शाहपुर से प्राथमिक स्वास्थ्य तक सड़क का निर्माण डेढ़ माह पूर्व शुरू कराया गया है। अब तक 500 मीटर की सड़क का निर्माण पूरा नहीं किया गया है। इसकी वजह से इलाज के लिए अस्पताल पहुंचाने वाले लोगों को परेशानी होगी। क्षेत्रीय लोगों ने जिलाधिकारी सुजीत कुमार से मांग किया है कि सड़क का निर्माण शीघ्र पूरा कराया जाए।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept