Move to Jagran APP

जेसीबी से मनरेगा का काम, श्रमिक नाराज

नारा गांव से श्रमिकों का पलायन रोकने के लिए भारत सरकार द्वारा महात्मा गांधी रोजगार गार

By JagranEdited By: Published: Sun, 22 Nov 2020 11:39 PM (IST)Updated: Sun, 22 Nov 2020 11:39 PM (IST)
जेसीबी से मनरेगा का काम, श्रमिक नाराज
जेसीबी से मनरेगा का काम, श्रमिक नाराज

नारा : गांव से श्रमिकों का पलायन रोकने के लिए भारत सरकार द्वारा महात्मा गांधी रोजगार गारंटी कानून के तहत गांव में ही रोजगार दिया जा रहा है, लेकिन मंझनपुर विकास खंड क्षेत्र के देवरा ग्राम पंचायत में ग्राम प्रधान के मनमानी के चलते जॉब कार्ड धारकों को काम में न लगा मनरेगा योजना के तहत कराए जाने वाले कामों को में मशीनों का उपयोग किया जा रहा है। इससे मजदूरों में नाराजगी है। गांव के लोगों ने खंड विकास अधिकारी व अतिरिक्त कार्यक्रम अधिकारी से शिकायत कर कार्रवाई किए जाने की मांग की है।

loksabha election banner

विकास खंड मंझनपुर की ग्राम पंचायत देवरा गांव निवासी गुड्डू पांडेय दर्जनों जॉब कार्ड धारकों के साथ मिलकर शनिवार को प्रभारी बीडीओ मंझनपुर सुधीर कुमार राय व मनरेगा एपीओ आशीष कुमार मिश्रा से शिकायत किया कि ग्राम सभा में प्रधान पुत्र सुधाकर द्विवेदी द्वारा मनरेगा योजना के तहत गांव में बन रही नाली के काम में जेसीबी लगाकर नाली की खुदाई कराई जा रही। जिसकी वजह से गांव के जॉब कार्ड धारक मजदूरों को काम नहीं मिल पा रहा है। वही गांव के आनंद कुमार ,रामबाबू ,शिव बाबू व सरोज कुमार आदि श्रमिकों का कहना है। ग्राम प्रधान मनरेगा का मशीनों से काम करा कर फर्जी लोगों के जॉब कार्ड लगाकर पैसा निकाल लेते हैं। प्रभारी बीडीओ मंझनपुर सुधीर कुमार राय ने पूरे प्रकरण की जांच कराकर आवश्यक कार्रवाई का अश्वासन दिया है। संदिग्ध दशा में ईंट भट्ठे से मजदूर लापता, हत्या की आशंका

संसू, चायल : चरवा के पन्नोई गांव स्थित ईंट भट्ठे से एक सप्ताह पहले संदिग्ध दशा में मजदूर लापता हो गया। स्वजनों ने संभावित ठिकानों पर उसकी काफी तलाश की। सुराग नहीं लगने पर पत्नी ने ठेकेदार और भट्ठा मालिक का हत्या कर शव गायब करने की आशंका जाहिर की है। लापता मजदूर के भाई ने रविवार को थाने में भाई के लापता होने की तहरीर दी। तहरीर मिलने के बाद पुलिस युवक की तलाश में जुट गई है।

करारी के अर्का महाबीरपुर गांव निवासी देशराज पुत्र सूरजदीन ने बताया कि उसका भाई उदयी चरवा के पन्नोई गांव स्थित ईंट भट्ठा पर मजदूरी करने गया था। एक सप्ताह पूर्व वह से संदिग्ध दशा में लापता हो गया। जानकारी मिलने पर स्वजनों ने संभावित ठिकानों पर उसकी तलाश शुरू कर दी। रिश्तेदारों और दोस्तो से भी कोई सुराग नहीं लगा। उदयी की पत्नी शुकरी देवी ने आरोप लगाया है कि भट्ठा मालिक और वहां के ठेकेदार ने उसके पति की हत्या कर लाश को गायब कर दिया है। लापता मजदूर के भाई देवराज ने रविवार को थाने में घटना की तहरीर दी। इंस्पेक्टर संतशरण सिंह का कहना है कि तहरीर मिली है। युवक की तलाश की जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.