Move to Jagran APP

आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत लाभार्थियों को मिलेगा दूध व घी

जनपद के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत लाभार्थियों को खाद्यान के साथ दूध पाउडर व देशी घी वितरित करने का निर्देश शासन स्तर से दिया गया है। सूखा राशन का वितरण तो पहले से चालू है। अब दूध पाउडर व देशी घी की आपूर्ति जिले में कर दी गई है। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने आई हुई सामग्री को परखा और जांच के दौरान स्पष्ट किया कि जल्द ही लाभार्थियों तक दूध पाउडर व देशी घी पहुंचाया जाए।

By JagranEdited By: Published: Mon, 11 Jan 2021 10:42 PM (IST)Updated: Mon, 11 Jan 2021 10:42 PM (IST)
आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत लाभार्थियों को मिलेगा दूध व घी
आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत लाभार्थियों को मिलेगा दूध व घी

कौशांबी : जनपद के सभी आंगनबाड़ी केंद्रों में पंजीकृत लाभार्थियों को खाद्यान के साथ दूध पाउडर व देशी घी वितरित करने का निर्देश शासन स्तर से दिया गया है। सूखा राशन का वितरण तो पहले से चालू है। अब दूध पाउडर व देशी घी की आपूर्ति जिले में कर दी गई है। जिला कार्यक्रम अधिकारी ने आई हुई सामग्री को परखा और जांच के दौरान स्पष्ट किया कि जल्द ही लाभार्थियों तक दूध पाउडर व देशी घी पहुंचाया जाए।

loksabha election banner

कुपोषण के खात्मे के लिए सरकार प्रयासरत है। बाल विकास एवं पुष्टाहार विभाग द्वारा जिले में 1775 आंगनबाड़ी केंद्र संचालित हैं। सभी केंद्रों पर पंजीकृत लाभार्थियों को अक्टूबर 2020 से सूखा राशन दिया जा रहा था। दूध पाउडर व देशी घी की आपूर्ति जिले में नहीं की गई थी। रविवार को दूध पाउडर व देशी घी की आपूर्ति जिले में की गई। सोमवार को जिला कार्यक्रम अधिकारी सुरेश कुमार गुप्ता बाल विकास परियोजना कार्यालय मंझनपुर पहुंचकर आई हुई सामग्री का सत्यापन किया। साथ ही सीडीपीओ से कहा कि सामग्री का वितरण जल्द शुरू कराया जाए। कहा कि आंगनबाड़ी केंद्र पर पंजीकृत गर्भवती व धात्री महिलाएं व किशोरियों को गेहूं, चावल, दाल के साथ दूध पाउडर और घी दिया जाएगा। निरीक्षण के दौरान डीपीओ ने बच्चों की लंबाई मापने के लिए आए हुए यंत्र को भी परखा। प्रति लाभार्थी कितनी मिलेगी सामग्री

- 1.5 किलो गेहूं मिलेगा

- 750 ग्राम दाल

- एक किलो चावल मिलेगा

- 450 ग्राम घी दिया जाएगा (प्रति तिमाही)

- 750 ग्राम दूध पाउडर(प्रति तिमाही) चौपाल में ग्रामीणों ने जानी मिशन प्रेरणा की खूबियां

संसू, टेढ़ीमोड़ : सिराथू विकास खंड के उच्च प्राथमिक विद्यालय नगियामई गांव में सोमवार को मिशन प्रेरणा चौपाल का आयोजन किया गया। मुख्य अतिथि के रूप में खंड शिक्षा अधिकारी सिराथू राजेश कुमार रहे। उन्होंने ग्रामीणों से मिशन प्रेरणा व कायाकल्प के अंतर्गत हुए परिवर्तन को लेकर चर्चा की। साथ ही आए हुए अभिभावकों को दूरदर्शन में आ रहे शैक्षणिक कार्यक्रमों की जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि दीक्षा एप व रीड एलांग एप की भी विस्तृत जानकारी देते हुए उपयोगिता पर प्रकाश डाला। चौपाल में समुदाय कॉर्डिनेशन के तहत सभी गांव वालों से बढ़-चढ़ कर विद्यालय विकास में योगदान के लिए प्रेरित किया गया। प्रेरणा लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए अभिभावक के रूप में अपने योगदान को अभिप्रेरित किया गया। चौपाल में ही मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत बच्चों ने नुक्कड़ नाटक, नशा करे नाश का बेहतर ढंग से प्रस्तुतिकरण किया। आयोजित प्रेरणा चौपाल में एआरपी शचींद्र मिश्र, संकुल शिक्षक तिवारी विनोद कुमार, अनूप सिंह, अशोक कुमार, मो कैफी, वंदना देवी, फैजजहां सहित तमाम गांव वाले उपस्थित थे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.