Move to Jagran APP

भरवारी में होगा कान्हा गोशाला का निर्माण

श्रवण पटेल मूरतगंज सड़कों पर भटकने वाले बेसहारा गोवंश के लिए जल्द ही नगर पालिका परि

By JagranEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 11:28 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 11:28 PM (IST)
भरवारी में होगा कान्हा गोशाला का निर्माण
भरवारी में होगा कान्हा गोशाला का निर्माण

श्रवण पटेल, मूरतगंज : सड़कों पर भटकने वाले बेसहारा गोवंश के लिए जल्द ही नगर पालिका परिषद भरवारी में कान्हा गो-शाला का निर्माण होगा। शासन के निर्देश पर नगर पालिका प्रशासन ने गो-शाला बनाने के लिए करीब पांच एकड़ भूमि का चिन्हांकन कर लिया है। भरवारी के परसरा में 1.60 करोड़ की लागत से गो-शाला का निर्माण कराया जाएगा। इसमें 500 पशुओं के रहने की व्यवस्था रहेगी। नगर पंचायत प्रशासन का दावा है कि तीन माह में निर्माण पूरा हो जाएगा।

loksabha election banner

किसानों के सामने छुट्टा मवेशियों की बड़ी समस्या है, हालांकि इसके लिए जिम्मेदार पशुपालक ही हैं। काम निकल जाने पर पशुपालक ही गोवंश को भटकने के लिए छोड़ देते हैं। इसका खामियाजा तमाम तरह से किसान को ही उठाना पड़ता है। गोवंश का झुंड किसानों की फसल को बर्बाद कर रहे हैं। इस समस्या से निपटने के लिए सरकार ने सभी नगर पंचायतों में कान्हा गोशाला का निर्माण कराने का फैसला लिया है। शासन के निर्देश पर भरवारी नगर पालिका परिषद प्रशासन ने गोशाला निर्माण के लिए योजना तैयार की। शासन के निर्देश पर बीते दिनों नगर पालिका प्रशासन ने शासन को रिपोर्ट भेजी थी, जिस पर शासन ने अनुमति दे दी है। जिले के मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. बीपी पाठक ने बताया कि गोशाला निर्माण के लिए टेंडर कर दिया गया है। तीन माह में गोशाला का निर्माण पूरा करना होगा। कहा कि गोशाला में बाउंड्रीवाल, गेट, सबमर्सिबल पंप, बोरिग, चिकित्सक रूम, स्टोर रूम, नाद, चारा रखने व पशुओं के रहने के लिए तीन टिनशेड का निर्माण कराना होगा। निर्माण पूरा होने के बाद वहां पर 500 गोवंश रखे जाएंगे। निर्माण कार्य पूरा होने के बाद मवेशियों के चारे, दाने के लिए धनराशि भेजी जाएगा। गोशाला व मवेशियों के देखरेख की जिम्मेदारी नगर पालिका प्रशासन की होगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.