Move to Jagran APP

संयुक्त कृषि निदेशक ने बीज गोदाम का किया निरीक्षण, लिया सैंपल

बाजारों में धडल्ले से बिक रहे नकली बीजों की जांच करने के लिए संयुक्त कृषि निदेशक प्रयागराज मंडल डा. आरके मौर्य ने रविवार को सिराथू कस्बे के एक गोदाम मे छापेमारी कर बिक्री के लिए गेहूं मटर के बीजों का सेंपल लेकर जांच के भेजा है। कार्रवाई के दौरान कस्बे के दुकानदारों में अफरा-तफरी मची रही।

By JagranEdited By: Published: Sun, 28 Nov 2021 10:17 PM (IST)Updated: Sun, 28 Nov 2021 10:17 PM (IST)
संयुक्त कृषि निदेशक ने बीज गोदाम का किया निरीक्षण, लिया सैंपल
संयुक्त कृषि निदेशक ने बीज गोदाम का किया निरीक्षण, लिया सैंपल

कौशांबी। बाजारों में धडल्ले से बिक रहे नकली बीजों की जांच करने के लिए संयुक्त कृषि निदेशक प्रयागराज मंडल डा. आरके मौर्य ने रविवार को सिराथू कस्बे के एक गोदाम मे छापेमारी कर बिक्री के लिए गेहूं, मटर के बीजों का सेंपल लेकर जांच के भेजा है। कार्रवाई के दौरान कस्बे के दुकानदारों में अफरा-तफरी मची रही।

loksabha election banner

दुकानदारों से किसानों द्वारा खरीदी गई सामग्री का पक्का बिल देने को कहा। रबी की फसल की बोआई का समय चल रहा है। ऐसे में बाजारों की दुकानों में धड़ल्ले से नकली बीज की बिक्री की जा रही है। सरकारी भंडारणों मे उपलब्धता न मिलने के चलते किसान मजबूरन प्राइवेट दुकानदारों से खरीद कर फसल की बोआई कर रहे हैं। रविवार की शाम संयुक्त कृषि निदेशक प्रयागराज मंडल जिले की मूरतगंज बाजार व सिराथू कस्बे की रामबाबू केशरवानी की दुकान में पहुंच कर निरीक्षण किया। जिसके बाद वहां अफरा-तफरी मच गया । बेचे गए सामग्री के कैश मेमो को देखा और दुकानदार से कहा कि प्रत्येक ग्राहक को बीज खरीदने के बाद बिल अवश्य रूप उपलब्ध कराएं। इसके बाद गोदाम में जाकर बिक्री के लिए रखे गेहूं व मटर बीजों का सेंपल लेकर जांच के लिए भेजा है। शमसाबाद में धान की खरीद न होने पर विरोध

साधन सहकारी समिति शमसाबाद में धान की खरीद नहीं हो रही है। स्थानीय किसान धान लेकर समिति के बाहर खड़े रहते हैं लेकिन उनके धान की खरीद न करते हुए सचिव बाहर से धान लदे वाहनों को सीधे गोदाम के अंदर कर लेते हैं। सचिव के इस व्यवहार को लेकर क्षेत्रीय लोगों ने विरोध किया। जानकारी पर पहुंचे जिला पंचायत सदस्या ने हाल जाना तो इस व्यवस्था का विरेाध करते हुए स्थानीय लोगों के धान खरीदे जाने की मांग की है। कहा कि यदि स्थनीय लोगों का धान न खरीदा गया तो किसान इसका विरोध करेंगे।

किसानों की सुविधा के लिए जिले में समर्थ किसान पार्टी आवाज उठाती रहती है। रविवार को पार्टी अध्यक्ष अजय सोनी व विधान सभा सिराथू प्रत्याशी वियज शुक्ला केंद्र पहुंचे। उन्होंने खरीद केंद्र का निरीक्षण किया। इस दौरान प्रकाश में आया कि खरीद केंद्र में किसानों के धान की खरीद नहीं हो रही है। इसके कारण स्थानीय किसानों को परेशानी हो रही है। सचिव धान की खरीद में मनमानी कर रहे हैं। किसान केंद्र में आते हैं तो उनके धान की खरीद नहीं होती। जबकि दूसरे स्थानों के धान की खरीद हो जाती है। किसानों की समस्या पर अजय सोनी ने कहा कि यदि किसान परेशान हुए तो इसे लेकर संगठन पूरे जिले में प्रदर्शन करेगा। इस मौके पर व्यास दत्त शुक्ला, राजन शुक्ला, शिव शंकर दुबे, शिव सिंह पटेल, रामधनी मौर्य, अनिल यादव समेत कई लोग मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.