Move to Jagran APP

स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी व भयमुक्त हो मतदान

जागरण संवाददाता कौशांबी लोकसभा चुनाव को लेकर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट में कमिश्नर आशीष गोयल ने अब तक जिला प्रशासन द्वारा की गई तैयारियों की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि चुनाव स्वतंत्र निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से कराया जाए। कहा कि इस तरह माहौल बनाएं कि मतदाता भयमुक्त केंद्र तक जाएं और मत का प्रयोग करें।

By JagranEdited By: Published: Fri, 19 Apr 2019 11:24 PM (IST)Updated: Sat, 20 Apr 2019 06:18 AM (IST)
स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी व भयमुक्त हो मतदान
स्वतंत्र, निष्पक्ष, पारदर्शी व भयमुक्त हो मतदान

जागरण संवाददाता, कौशांबी : लोकसभा चुनाव को लेकर शुक्रवार को कलेक्ट्रेट में कमिश्नर आशीष गोयल ने अब तक जिला प्रशासन द्वारा की गई तैयारियों की समीक्षा की। समीक्षा बैठक में उन्होंने कहा कि चुनाव स्वतंत्र, निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से कराया जाए। कहा कि इस तरह माहौल बनाएं कि मतदाता भयमुक्त केंद्र तक जाएं और मत का प्रयोग करें।

loksabha election banner

कमिश्नर ने मतदान केंद्रों पर बिजली, पानी, शौचालय, रैम्प, छाया, फर्नीचर सहित अन्य आवश्यक व्यवस्थाएं समय से दुरुस्त करने का निर्देश दिया। उन्होंने उड़नदस्ता टीम, स्टैटिक टीम, वीडियो निगरानी टीमों को आदर्श आचार संहिता का कड़ाई से अनुपालन करने पर बल दिया। कहा कि उड़नदस्ता टीम लगातार मतदान केंद्रों का दौरा कर चुनाव पर पैनी नजर रखे। उन्होंने मतदान कार्य में लगे हुए मतदान कार्मिकों के मतदान करने के लिए सभी आवश्यक कार्रवाइयां समय से पूरी करने का भी निर्देश दिया। कहा कि कोई भी मतदान कार्मिक मतदान करने से छूटने न पाये।

बैठक के बाद पत्रकारों से बात करते हुए कमिश्नर ने कहा कि जो काम अभी तक अधूरे रह गए हैं उन्हें पूरे करने के निर्देश दिए गए हैं। मतदान में लगे लोग भी मतदान कर सकें इसकी भी व्यवस्था की गई है। यह भी बताया कि दिव्यांगों के लिए मतदान केंद्रों पर व्हील चेयर की व्यवस्था भी की गई है। कमिश्नर ने बताया कि एसटीएफ को भी निर्देश दिया गया है कि जांच के नाम पर आम आदमी को कोई असुविधा नहीं होनी चाहिए।

--------

मतदाता को ढोने में न किया जाए वाहनों का प्रयोग

कमिश्नर ने कहा कि पुलिस इस बात का ध्यान रखेंगी कि वाहनों का प्रयोग मतदाता को ढोने में न किया जाए। इस बार मतदाताओं की सुविधा के लिए मतदान केंद्र से 200 मीटर पहले तक कोई भी मतदाता अपना वाहन ले जा सकता है। पुलिस महानिरीक्षक मोहित अग्रवाल ने कहा कि स्वतंत्र, निष्पक्ष व पारदर्शी ढंग से चुनाव कराने के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बल तैनात किए जाएंगे। चेकिग के दौरान दो बैरियर बनाने के भी निर्देश दिए ताकि असामाजिक तत्व भागने न पाएं। उन्होंने कहा कि भयमुक्त वातावरण में निष्पक्ष व पारदर्शी चुनाव संपन्न कराना सभी का दायित्व है। इससे पूर्व बैठक के प्रारंभ में जिला निर्वाचन अधिकारी मनीष कुमार वर्मा ने चुनाव की तैयारियों की बिदुवार जानकारी दी। उन्होंने मतदान कार्मिकों, ईवीएम व्यवस्था, यातायात व्यवस्था, सामान्य प्रशिक्षण, निर्वाचन सामग्री तथा लेखन सामग्री व्यवस्था, आदर्श आचार संहिता, निर्वाचन व्यय लेखा, वैलट पेपर व्यवस्था, एमसीएमसी से संबंधित, हेल्पलाइन एवं शिकायत निस्तारण, पोस्टल वैलट पेपर व्यवस्था, वीडियोग्राफी व सीसीटीवी कैमरा व्यवस्था, वेवकास्टिग निर्वाचन नामावली बूथों पर सफाई, पेयजल सहित अन्य व्यवस्थाओं की तैयारियों के बारे में विस्तार से जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता ने आचार संहिता को लेकर चर्चा की।

------- कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण का कार्य पूर्ण

जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि मतदान कार्मिकों का प्रथम प्रशिक्षण का कार्य पूर्ण हो गया है, द्वितीय प्रशिक्षण का कार्य 27 अप्रैल से शुरू होगा। उन्होंने कहा कि मतदान केन्द्रों पर बिजली, पानी, शौचालय, फर्नीचर, रैम्प सहित सभी आवश्यक व्यवस्था पूर्ण हो चुकी हैं। जो भी छोटी-मोटी कमियां होंगी उनको शीघ्र ही पूर्ण कर लिया जाएगा। जिला निर्वाचन अधिकारी ने मतगणना कार्य के लिए मंडी में बनाए गए स्टांग रूम की तैयारियों एवं व्यवस्थाओं के बारे में भी कमिश्नर को जानकारी दी। पुलिस अधीक्षक प्रदीप गुप्ता ने बताया कि निष्पक्ष व भयमुक्त मतदान के लिए शस्त्रों को जमा कराया गया है अवैध शस्त्रों के विरुद्ध प्रभावी ढंग से कार्रवाई की जा रही हैं। सामाजिक तत्वों पर एनएसए, गुंडा ऐक्ट सहित अन्य धाराओं में कार्रवाई सुनिश्चित की गई है। चुनाव को प्रभावित करने वाले लोगों के खिलाफ 107/116 के तहत पाबंदी की कार्रवाई की गई है। इस अवसर पर मुख्य विकास अधिकारी इन्द्रसेन सिंह, अपर जिलाधिकारी मनोज, सभी उपजिलाधिकारी व पुलिस क्षेत्राधिकारी उपस्थित रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.