Move to Jagran APP

बगैर उपयोग के ही हजारों का बिजली बिल

जासं कौशांबी सौभाग्य योजना के तहत घर-घर बिजली पहुंचाने का अभियान चलाया जिसके तहत 85 हजार लोगों ने कनेक्शन लिया। कनेक्शन देते समय विभाग के कर्मचारियों ने वादा किया था कि जहां बिजली नहीं है वहां तार खींचकर आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी लेकिन अब तक 35 हजार उपभोक्ताओं के घर बिजली नहीं पहुंचाई गई और बिल आ रहा है। ग्रामीणों की मानें तो काम करने वालों ने लापरवाही की है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 11 May 2019 11:29 PM (IST)Updated: Sat, 11 May 2019 11:29 PM (IST)
बगैर उपयोग के ही हजारों का बिजली बिल
बगैर उपयोग के ही हजारों का बिजली बिल

जासं, कौशांबी : सौभाग्य योजना के तहत घर-घर बिजली पहुंचाने का अभियान चलाया जिसके तहत 85 हजार लोगों ने कनेक्शन लिया। कनेक्शन देते समय विभाग के कर्मचारियों ने वादा किया था कि जहां बिजली नहीं है, वहां तार खींचकर आपूर्ति शुरू कर दी जाएगी लेकिन अब तक 35 हजार उपभोक्ताओं के घर बिजली नहीं पहुंचाई गई और बिल आ रहा है। ग्रामीणों की मानें तो काम करने वालों ने लापरवाही की है।

loksabha election banner

जिले के हर घर को बिजली मिल सके, इसके लिए पूरे जिले में हर गांव तक तार पहुंचाने का काम किया जा रहा है। विभाग का दावा है कि यदि दो घरों ने भी बिजली कनेक्शन दिए जाने की मांग की तो उनके घर पास तक हर हाल में लाइन खींची जाएगी। विभाग ने इस कार्य के लिए करीब पांच कंपनियों को ठेका दिया, लेकिन अब तक काम पूरा नहीं हो सका। इन दिनों एलएडंटी कंपनी जिले में विद्युतीकरण का काम कर रही है। कंपनी की कार्य शैली से लोग परेशान हो गए है। यह समस्या एक गांव या कस्बे की नहीं है। करीब-करीब हर गांव में कंपनी की ओर से कुछ काम छोड़ दिया गया है जिससे समस्याएं और भी गंभीर हो गई हैं। यहां है समस्या

यहां तो केवल मीटर लगे हैं

सरसवां ब्लाक के अलवारा गांव में करीब छह माह पहले विद्युतीकरण किया गया। गांव में 23 परिवार के लोगों के घरों में एलएडटी ने कनेक्शन भी दिए लेकिन तार पोल से नहीं जोड़े गए। समाधान के लिए अब लोग बार-बार ठेका कंपनी व अधिकारियों के चक्कर लगा रहे हैं। नहीं चलता है मीटर, विभाग बेखबर

सिराथू के उदहिन खुर्द निवासी अनिल कुमार सिंह ने करीब तीन माह पहले सौभाग्य अंतर्गत बिजली का कनेक्शन लिया था। एलएडटी कंपनी ने उनके घर तार खींचे। मीटर लगाया और चले गए। कुछ दिनों बाद अनिल को पता चला कि उनका मीटर तो चल ही नहीं रहा है। वह बिल किसी आधार पर दें। उन्होंने अधिशासी अभियंता कार्यालय में शिकायत की, लेकिन मीटर नहीं बदला गया। घर के सामने ही खड़ा कर दिया पोल

सिराथू ब्लाक के नादिन का पुरा गांव के जेपी सिंह के घर के सामने ठेकेदार ने पोल लगाया। अब स्थिति यह है कि वह न तो अपने दरवाजे तक ट्रैक्टर ले जा पा रहे हैं। पोल एक मीटर आगे व पीछे करने पर समस्या का समाधान हो सकता है लेकिन करीब छह माह से ठेकेदार टरका रहा है। उन्होंने इसको लेकर अधिकारियों से भी शिकायत की है, लेकिन समस्या का निदान नहीं हो सका।

ग्रामीण क्षेत्र के लोगों की इन समस्याओं की जानकारी नहीं थी। इन सभी मामलों को लेकर ठेकेदार को निर्देश दिया जाएगा कि वह मौके पर जाकर लोगों की समस्या का निदान कर जानकारी दे।

- एसके श्रीवास्तव, अधीक्षण अभियंता विद्युत। टूटे पोल को बदले बिना हो रही आपूर्ति

जासं, कौशांबी : मंझनपुर : करारी रोड स्थित पेट्रोलपंप के सामने करीब एक सप्ताह पहले बिजली का पोल टूट गया था। लोगों ने इसकी जानकारी विभागीय अधिकारियों को दी, लेकिन अब तक पोल को सही नहीं किया जा सका। टूटे पोल से ही आपूर्ति की जा रही है।

कुछ दिनों पहले पोल अचानक तेज हवा के झोके के चलते टूट गया और एलटी लाइन के सहारे लटक गया। ऐसे में कोई हादसा न हो, इसके लिए आस-पास के लोगों ने बिजली विभाग के अधिकारियों को इसकी जानकारी दी लेकिन अब तक पोल को सही नहीं किया जा सका। लोगों का कहना है कि टूटे पोल के सहारे ही आपूर्ति हो रही है। आस-पास के लोगों ने विभागीय अधिकारियों से दूसरा पोल लगाकर लाइन का सही किए जाने की मांग की है। अवर अभियंता विनम्र पटेल ने बताया कि पोल बदले जाने की कार्रवाई हो रही है। जल्द ही दूसरा पोल लगा दिया जाएगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.