Move to Jagran APP

आरओबी का गर्डर टूटने से मौत, दो अफसर निलंबित

शुक्रवार सुबह सैनी कोतवाली क्षेत्र के सिराथू कस्बे में रेलवे क्रासिंग पर निर्माणाधीन ओवरब्रिज का गर्डर टूटने से साइकिल सवार अधेड़ चौकीदार की मौत हो गई। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रथम दृष्टया दोषी पाए गए दो अधिकारियों के निलंबन की जानकारी ट्वीट के जरिए दी है लेकिन किन अफसरों पर कार्रवाई की गई है उनके नाम का पता शाम तक नहीं चल सका है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 16 Apr 2021 10:35 PM (IST)Updated: Fri, 16 Apr 2021 10:35 PM (IST)
आरओबी का गर्डर टूटने से मौत, दो अफसर निलंबित
आरओबी का गर्डर टूटने से मौत, दो अफसर निलंबित

संसू, नारा (कौशांबी): शुक्रवार सुबह सैनी कोतवाली क्षेत्र के सिराथू कस्बे में रेलवे क्रासिंग पर निर्माणाधीन ओवरब्रिज का गर्डर टूटने से साइकिल सवार अधेड़ चौकीदार की मौत हो गई। उपमुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने प्रथम दृष्टया दोषी पाए गए दो अधिकारियों के निलंबन की जानकारी ट्वीट के जरिए दी है लेकिन किन अफसरों पर कार्रवाई की गई है उनके नाम का पता शाम तक नहीं चल सका है।

loksabha election banner

मानिकपुर सैदराजेपुर नगर निवासी जगदीश (50) मीठेपुर सयारां स्थित कालेज में चौकीदार था। गुरुवार रात ड्यूटी के बाद शुक्रवार सुबह वह साइकिल से खरीदारी के लिए सिराथू बाजार जा रहा था। यहां रेलवे क्रासिंग के समीप ओवरब्रिज बनाया जा रहा है। सेतु निगम यह कार्य करा रहा है। जब जगदीश ओवरब्रिज के नीचे से गुजर रहा था तभी लोड संभाले एक गर्डर अचानक टूट गया। गर्डर समेत मलबा उस पर आ गिरा। सिर व सीने में गंभीर चोट लगने से जगदीश की मौके पर ही मौत हो गई। पुलिस ने ग्रामीणों की मदद से मलबा हटवा शव को बाहर निकाला और स्वजन को जानकारी दी। कुछ ही देर में रोते-चीखते स्वजन भी घटनास्थल पर पहुंच गए। उपमुख्यमंत्री ने दोपहर में ट्वीट कर बताया कि दुर्घटना की उच्चस्तरीय जांच के आदेश दे दिए गए हैं। दोषी अधिकारी कर्मचारी बख्शे नहीं जाएंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि मृतक के परिवार को सेतु निगम से मुआवजा दिलवाया जाएगा। नहीं बनाया रास्ता और हो गया हादसा

संसू, नारा : सिराथू में रेलवे क्रासिग पर जाम की समस्या से निजात दिलाने के लिए भले ही ओवरब्रिज का निर्माण कराया जा रहा हो, लेकिन पैदल व बाइक के राहगीरों के निकलने का कोई रास्ता नहीं बनाया गया। क्रासिग के समीप रास्ता बंद होने के बावजूद पैदल व दो पहिया वाहन के चालक जान जोखिम में डालकर इस मार्ग से निकलते हैं। इतना ही नहीं, कार्यदायी संस्था की लापरवाही व उदासीनता के चलते निश्चित अवधि बीत जाने के बावजूद अब तक ब्रिज का निर्माण पूरा नहीं हो सका।

सिराथू कस्बे में रेलवे क्रॉसिग पर जाम की समस्या को देखते हुए शासन द्वारा ओवर ब्रिज निर्माण के लिए 26 करोड़ 80 लाख की मंजूरी दी गई थी। एक अक्टूबर 2019 को उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य ने ब्रिज का शिलान्यास किया था। निर्माण कार्य के चलते चार अगस्त को रेलवे क्रॉसिग पर आवागमन बंद करा दिया गया। ऐसे में चंद कदम की दूरी तय करने के लिए लोगों को सयारां ब्रिज के रास्ते 15 किलोमीटर सफर करना पडता है। पैदल, साइकिल व बाइक सवार मीलों का चक्कर लगाने से बचने के लिए जान जोखिम में डालकर रेलवे ट्रैक पार कर निर्माणाधीन पुल के नीचे से आवागमन करते हैं। क्षेत्र के वीरेंद्र केसरवानी, वैभव पांडेय, राहुल तिवारी, राकेश केसरवानी आदि लोगों का कहना है कि निर्माण के चलते आवागमन तो बंद करा दिया है, लेकिन साइकिल व पैदल आवागमन करने वालों के लिए कस्बे के पास से कोई रास्ता नहीं बनाया गया है। रोजाना लोग तहसील मुख्यालय, ब्लॉक व सरकारी अस्पताल आते-जाते हैं। कार्यदायी संस्था को 31 मार्च तक निर्माण कार्य पूरा करना था, लेकिन रेलवे विभाग की लापरवाही के चलते अब तय समय पर निर्माण कार्य पूरा नहीं हो सका। वहीं राज्य सेतु निगम ने अपने हिस्से का 90 फीसदी कार्य पूरा कर लिया है, लेकिन रेलवे का काम अधूरा होने के चलते पुल पर आवागमन नहीं शुरू हो सका है।

----------

रेलवे अंडरपास ब्रिज निर्माण को नहीं मिली मंजूरी

सिराथू कस्बे में पैदल व मोटरसाइकिल निकलने के लिए रेलवे क्रॉसिग पर अंडरपास ब्रिज निर्माण के लिए सर्वे कर प्रस्ताव बना कर भेजा गया था, लेकिन विभाग से मंजूरी न मिलने के बाद निर्माण कार्य नहीं शुरु हो सका। कस्बे की रेलवे क्रॉसिग पर आवागमन की समस्या को देखते हुए रेलवे विभाग ने एक साल पहले अंडरपास ब्रिज बनाने के लिए अधिकारियों ने सर्वे कर जगह चिह्नित की थी। निर्माण कार्य की मंजूरी के लिए प्रस्ताव बनाकर विभाग के उच्च अधिकारियों के पास भेजा था। इसके बावजूद अब तक भेजे गए प्रस्ताव को मंजूरी नहीं मिली।

--------

विभाग ने दिया मुआवजे का आश्वासन

सिराथू कस्बे में निर्माणाधीन ओवरब्रिज का गर्डर गिर जाने से सैयदराजे नगर निवासी जगदीश की मौत हो गई। घटना की जानकारी के बाद मौके पर तहसीलदार संतोष कुमार, कार्यदायी संस्था के सहायक अभियंता अनिल कुमार गुप्ता ने पहुंच कर मौके का निरीक्षण किया। इस दौरान निर्माण संस्था के अनिल कुमार गुप्ता ने बताया कि मुआवजे के लिए विभाग को प्रस्ताव बना कर भेजा जाएगा तथा मृतक के स्वजनों को आर्थिक मदद दी जायेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.