Move to Jagran APP

कोरोना अलर्ट : 20 बेड का बनाया स्पेशल वार्ड

कोरोना वायरस को लेकर डीएम ने स्वास्थ्य महकमा को अलर्ट रहने का आदेश जारी कर दिया है।

By JagranEdited By: Published: Fri, 13 Mar 2020 10:26 PM (IST)Updated: Sat, 14 Mar 2020 06:07 AM (IST)
कोरोना अलर्ट : 20 बेड का बनाया स्पेशल वार्ड
कोरोना अलर्ट : 20 बेड का बनाया स्पेशल वार्ड

कोरोना वायरस को लेकर डीएम ने स्वास्थ्य महकमा को अलर्ट रहने का आदेश जारी कर दिया है। जिला अस्पताल में 20 बेड का स्पेशल वार्ड बनाया गया है। यहां पर 24 घंटे डॉक्टरों की टीम तैनात की गई है। सीएमओ ने सभी सीएचसी और पीएचसी प्रभारियों व स्वास्थ्यकर्मियों को हिदायत दी है कि वे बीमारी से बचाव के लिए लोगों को जागरूक करें। यदि किसी में लक्षण दिखे तो जांच के लिए उसका सैंपल लिया जाए।

loksabha election banner

शुक्रवार को जिलाधिकारी मनीष कुमार वर्मा की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट स्थित सम्राट उदयन सभागार में कोरोना वायरस निगरानी समिति की बैठक हुई। इसमें डीएम ने कहा कि जनपद में कोरोना वायरस का कोई प्रकरण संज्ञान में नहीं आया है, लेकिन बीमारी से लेकर संजीदा रहना होगा। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी व चिकित्सक अभियान चलाकर कोरोना वायरस के प्रति लोगों को जागरूक करें। लक्षण एवं बचाव के बारे में भी लोगों को जागरूक किया जाए। सीएमओ डॉ. पीएन चतुर्वेदी ने बताया कि जिला अस्पताल में अलग से आइसोलेशन वार्ड बनाया गया है।

ग्रामीणों को करें जागरूक

डीएम ने जिला पंचायराज अधिकारी गोपालजी ओझा को निर्देश दिया कि ग्राम पंचायतों में बैठक कर लोगों को कोरोना वायरस के बारे में जागरूक करें। इसमें गांव के लोगों को सफाई रखने के लिए जागरूक करें। यदि कोई व्यक्ति संदिग्ध दिखे तो उसकी सूचना तत्काल स्वास्थ्य विभाग को दी जाए।

बीमारी के लक्षण

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. पीएन चतुर्वेदी ने बताया कि सिरदर्द, छींक, खासी, सांस की तकलीफ, किडनी फेल हो जाना, बुखार आना कोरोना वायरस के लक्षण हो सकते हैं। यदि ऐसी स्थित दिखे तो सरकारी अस्पताल में जांच कराएं। उन्होंने बताया कोरोना एक फ्लू की तरह ही है, यह वायरस श्वसन तंत्र को प्रभावित करता है। वायरस का संक्रमण तेजी से फैलता है, इसका सटीक इलाज अब तक नहीं है।

हेल्पलाइन नंबर जारी

कोरोना से संबंधित कोई भी सूचना देने या जानकारी प्राप्त करने के लिए जिला प्रशासन की ओर से एक हेल्पलाइन नंबर को भी जारी किया गया है। इसके तहत 8726520664 और 9336847407 मोबाइल नंबर पर हर तरह की जानकारी दी जा सकती हैं। इन नंबरों को 24 घंटे अलर्ट मोड पर रखा गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.