Move to Jagran APP

बीमारी और हादसे को जन्म देने लगा सड़क पर ठहरा दूषित पानी

संसू कसेंदा चायल तहसील के कसेंदा गांव में प्रयागराज कौशांबी सड़क मार्ग पर पानी निकासी

By JagranEdited By: Published: Thu, 27 May 2021 08:42 PM (IST)Updated: Thu, 27 May 2021 08:42 PM (IST)
बीमारी और हादसे को जन्म देने लगा सड़क पर ठहरा दूषित पानी
बीमारी और हादसे को जन्म देने लगा सड़क पर ठहरा दूषित पानी

संसू, कसेंदा : चायल तहसील के कसेंदा गांव में प्रयागराज कौशांबी सड़क मार्ग पर पानी निकासी के लिए लगी पुलिया करीब माह भर पहले टूट गई है। उसके बाद से जल निकासी पूरी तरह ठप हो गई है। जिससे गांव के मुख्य मार्ग और प्रयागराज कौशांबी सड़क मार्ग पर दूषित पानी जमा रहता है। जिससे निकल रही बदबू और उत्पन्न हो रहे मच्छरों से बीमारी फैलने की आशंका तो बनी ही है। साथ ही साइकिल व मोटरसाइकिल सवार गिर कर चुटहिल हो रहे हैं।

loksabha election banner

कसेंदा गांव तहसील और ब्लाक से महज तीन किमी की दूरी पर स्थित है। प्रयागराज कौशांबी के मुख्य सड़क मार्ग पर बसा है। करीब छह हजार की आबादी वाले इस गांव में पानी निकासी के लिए शिव मंदिर के पास लगभग छह साल पहले लोक निर्माण विभाग ने एक पुलिया बनवाई थी। निर्माण के कुछ दिनों बाद ही पुलिया को एक हिस्सा टूट गया। गांव के परमानंद केसरवानी, रंजीत यादव, राधेश्याम गुप्ता, सोनेलाल गुप्ता, शंकर लाल यादव, नरेंद्र सिंह आदि लोगों ने बताया कि साल भर पहले प्रधान मंत्री ग्रामीण सड़क योजना के तहत 75 लाख रुपये लागत से पांच किमी सड़क की मरम्मत कराई गई थी। जिसमें टूटी पुलिया की मरम्मत नहीं कराई गई। एक महीने पहले पुलिया पूरी तरह से चोक हो गई। जिसके चलते महीने भर से गांव के मुख्य मार्ग समेत प्रयागराज कौशांबी मार्ग पर लोगों के घरों से निकला दूषित पानी भरा हुआ है। जिससे निकल रही बदबू और मच्छरों के प्रकोप से जहां बीमारी का भय बना हुआ है। वहीं उधर से गुजरने वाले मोटरसाइकिल व साइकिल सवार आए दिन गिर कर चुटहिल भी हो रहे हैं। इतना ही नहीं जमा पानी जहरीले जंतुओं का भी ठिकाना बन गया है। बुधवार को गांव के ही राजाराम गुप्ता की बेटी अंजलि पानी भरे रास्ते से होकर अपने घर जा रही थी तभी उसके पैर में पानी में छिपे सांप ने काट लिया। उसे नजदीकी अस्पताल में भर्ती कराया है। इस संबंध में चायल ब्लाक के अवर अभियंता नवीन श्रीवास्तव का कहना है कि पाइप लाइन के लिए बड़ी पुलिया लगाना पड़ेगा। इसके लिए वाटर लेबिल में बदलाव करना पड़ेगा। यदि आरसीसी बनाया जाए तो समय अधिक लगेगा। इस पर विचार किया जा रहे है। जल्द ही पुलिया निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

------------

खंड विकास अधिकारी और ब्लाक के अवर अभियंता को जांच कर लागत की आख्या मांगी गई थी। उनका स्टीमेट तैयार होने न होने से कार्य में देरी हो रही है। जेई और खंड विकास अधिकारी की ओर से खर्च बताने के बाद तत्काल निधि से धन मुहैया कराया जाएगा।

- विनोद सोनकर, सांसद कौशांबी

-----------

- पुलिया निर्माण कार्य शुरू करने में आवागमन बाधित होगा इसके लिए लोक निर्माण विभाग को पत्र भेजा गया है। लोक निर्माण विभाग का निर्देश आते ही पुलिया निर्माण कार्य शुरू किया जाएगा।

- विजय शंकर त्रिपाठी, खंड विकास अधिकारी चायल


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.