Move to Jagran APP

मिशन प्रेरणा प्राप्ति के लिए समुदाय का सहयोग जरूरी

गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए मिशन प्रेरणा के तहत कड़ा ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय देवीगंज प्रथम में खंड शिक्षाधिकारी अरविद पांडेय के नेतृत्व में गुरुवार को प्रेरणा चौपाल का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम मुख्य अतिथि के रूप में आए डायट प्राचार्य ने विद्यालय लाइब्रेरी भवन व रीडिग कार्नर का उद्घाटन किया। उसके बाद मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 12 Feb 2021 10:02 PM (IST)Updated: Fri, 12 Feb 2021 10:02 PM (IST)
मिशन प्रेरणा प्राप्ति के लिए समुदाय का सहयोग जरूरी
मिशन प्रेरणा प्राप्ति के लिए समुदाय का सहयोग जरूरी

टेढ़ीमोड़ : गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने के लिए मिशन प्रेरणा के तहत कड़ा ब्लाक के प्राथमिक विद्यालय देवीगंज प्रथम में खंड शिक्षाधिकारी अरविद पांडेय के नेतृत्व में गुरुवार को प्रेरणा चौपाल का आयोजन किया गया। सर्वप्रथम मुख्य अतिथि के रूप में आए डायट प्राचार्य ने विद्यालय लाइब्रेरी भवन व रीडिग कार्नर का उद्घाटन किया। उसके बाद मां सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

loksabha election banner

कार्यक्रम की शुरुआत शिक्षिका श्रेया द्विवेदी ने सरस्वती वंदना व प्रेरणा गीत मिशन प्रेरणा लक्ष्य हमारा गाकर किया। उसके बाद अपनी रचनाओं की पुस्तक हासिए पर धूप को प्राचार्य व अन्य अतिथियों को देकर सम्मानित किया। डायट प्राचार्य ने उपस्थित शिक्षकों को संबोधित करते हुए बताया कि मिशन प्रेरणा के लक्ष्य को हम गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान कर लक्ष्य को प्राप्त कर सकेंगे। इसके लिए हमे मिलकर काम करना होगा। एआरपी प्रभाकर मिश्र ने प्रिट रिच सामग्री को कक्षाकक्ष में साज-सज्जा विद्यालय कायाकल्प के सबंध में बताया। एआरपी रामकृष्ण साहू ने दीक्षा एप रीड एलांग एप की उपयोगिता के संबंध में बताया। एआरपी रणधीर सिंह ने दूरदर्शन पर आ रहे शैक्षणिक कार्यक्रमों के संबंध में जानकारी प्रदान किया । एआरपी सुरेंद्र मौर्य ने ई-पाठशाला पर जोर दिया। एसआरजी ओमप्रकाश ने शिक्षण योजना व पाठ योजना के अंतर को समझाया। एसआरजी डॉ. दिलीप तिवारी ने समुदाय कॉर्डिनेशन के तहत सभी अभिभवाकों को बढ़-चढ़ कर विद्यालय विकास योजना में योगदान के लिए प्रेरित किया। खंड शिक्षाधिकारी ने सभी शिक्षकों व अभिभवाकों से विद्यालय को कोविड नियमों का पालन करते हुए शिक्षा प्रदान करने के लिए प्रेरित किया। डायट मेंटर देवेंद्र मिश्र ने विद्यालय विकास पर समुदाय की सहभागिता पर जोर दिया। वहीं डायट मेंटर शबीह मुस्तफा ने बच्चों के गृह कार्य की समीक्षा पर बल दिया। विद्यालय के शिक्षकों द्वारा बनाए गए टीएलएम की प्रदर्शनी भी लगाई गई, जिसमें बनाए गए मिशन प्रेरणा का सेल्फी प्वाइंट सबको अपनी तरफ आकर्षित कर रहा था । कुछ शिक्षकों ने बनाए गए टीएलएम का प्रस्तुतिकरण भी किया। कार्यक्रम का संचालन आनंद नारायण पाठक व आयोजन प्रधानाध्यापक मो. जुबैर ने किया।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.