Move to Jagran APP

हवा हवाई रहा संचारी रोग नियंत्रण अभियान, गांवों में गंदगी

विकास खंड मूरतगंज क्षेत्र की ग्राम पंचायत शोभना में तैनात सफाई कर्मी कई पिछले तीन महीने से नहीं आया। इससे नालियों व गलियों में गंदगी का अंबार है। इसकी शिकायत ग्रामीणों ने प्रधान व सचिव से की थी। इसके बाद भी सफाई नहीं कराई गई। इसकी वजह से गांव में बीमारी फैल रही है। गांवों को साफ-सुथरा रखने के लिए सफाई कर्मियों की तैनाती की है। तैनात किए गए अधिकतर सफाई कर्मचारी गांव नहीं पहुंच रहे हैं और वेतन के नाम पर लाखों रुपये डकार रहे हैं। गांव की नालियों व रास्ते की सफाई न होने की वजह से नालियां चोक हो गई हैं। लोगों के घरों का दूषित पानी रास्ते में फैला हुआ।

By JagranEdited By: Published: Thu, 05 Nov 2020 12:40 AM (IST)Updated: Thu, 05 Nov 2020 12:40 AM (IST)
हवा हवाई रहा संचारी रोग नियंत्रण अभियान, गांवों में गंदगी
हवा हवाई रहा संचारी रोग नियंत्रण अभियान, गांवों में गंदगी

जासं, कौशांबी : विकास खंड मूरतगंज क्षेत्र की ग्राम पंचायत शोभना में तैनात सफाई कर्मी कई पिछले तीन महीने से नहीं आया। इससे नालियों व गलियों में गंदगी का अंबार है। इसकी शिकायत ग्रामीणों ने प्रधान व सचिव से की थी। इसके बाद भी सफाई नहीं कराई गई। इसकी वजह से गांव में बीमारी फैल रही है।

loksabha election banner

गांवों को साफ-सुथरा रखने के लिए सफाई कर्मियों की तैनाती की है। तैनात किए गए अधिकतर सफाई कर्मचारी गांव नहीं पहुंच रहे हैं और वेतन के नाम पर लाखों रुपये डकार रहे हैं। गांव की नालियों व रास्ते की सफाई न होने की वजह से नालियां चोक हो गई हैं। लोगों के घरों का दूषित पानी रास्ते में फैला हुआ। दूषित जल भराव की वजह से गांव में संक्रामक बीमारियां भी फैल रही हैं। शोभना गांव के रामदीन, अवध कुमार व पवन का कहना है कि गांव में तैनात सफाई कर्मचारी बीते छह माह से गांव नहीं आया है। नालियां चोक होने से लोगों को परेशानी हो रही है। पिछले सप्ताह गांव में मलेरिया फैला हुआ था। कई लोग बीमारी भी हो चुके हैं। इसके बाद भी ध्यान नहीं दिया गया। सफाई न होने से ग्रामीणों को गंदगी के बीच रहना पड़ता है। यदि सफाई न कराई गई तो गांव में संक्रामक बीमारी फैल सकती है। इस संबंध में डीपीआरओ गोपाल जी ओझा का कहना है कि यदि शोभाना में सफाई कर्मी नहीं जाते है तो मामले की जांच कर कार्रवाई की जाएगी। रास्ते में जल भराव से परेशानी

संसू, म्योहर : विकास खंड के अवाना में सफाईकर्मी के न आने से गांव में गंदगी व्याप्त है, जिससे संक्रामक बीमारियों के फैलने का खतरा है। सफाई न होने तथा पानी का निकास नही होने से गांव की नालियां जाम हो गई हैं, जिसके कारण गांव की मुख्य सड़क पर हमेशा जलभराव रहता है। खुसउ प्रजापति राजाराम यादव इंदर वीर राम करन आदि ग्रामीणों ने इसकी शिकायत ग्राम प्रधान के साथ-साथ उच्चाधिकारियों से की, लेकिन अभी तक कोई सुनवाई नही हुई है। ग्रामीणों ने बताया कि राहगीरों सहित वहां के बाशिन्दों को गन्दे पानी से होकर निकलना पड़ता है। उन्होने कहा कि गन्दे पानी में पनप रहे मच्छरों से संक्रामक रोगों के फैलने का खतरा बना हुआ है। गांव के मुख्य मार्ग है पर जल जमाव हमेशा बना रहता है जिसके चलते आये दिन छोटे-छोटे बच्चे इसमें गिर कर चुटहिल हो रहे हैं। ग्रामीणों ने जिलाधिकारी से पानी के निकास की व्यवस्था कराए जाने और नालियों की साफ-सफाई कराए जाने की मांग की है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.