Move to Jagran APP

इन चीजों से करें परहेज, संक्रमण का खतरा होगा कम

कोरोना वायरस का प्रभाव लगातार बढ़ रहा रहा है। देश में हर दिन हजारों नए मामले आ रहे हैं। स्वास्थ्य ट्रेनर पंकज द्विवेदी ने बताया कि कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखना अति आवश्यक है। इम्यून सिस्टम के मजबूत होने पर कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा काफी कम हो जाता है। कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए सावधानी बरतने की आवश्यकता है।

By JagranEdited By: Published: Sat, 24 Apr 2021 09:04 PM (IST)Updated: Sat, 24 Apr 2021 09:04 PM (IST)
इन चीजों से करें परहेज, संक्रमण का खतरा होगा कम
इन चीजों से करें परहेज, संक्रमण का खतरा होगा कम

जासं, कौशांबी : कोरोना वायरस का प्रभाव लगातार बढ़ रहा रहा है। देश में हर दिन हजारों नए मामले आ रहे हैं। स्वास्थ्य ट्रेनर पंकज द्विवेदी ने बताया कि कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखने की आवश्यकता है। कोरोना वायरस से सुरक्षित रहने के लिए इम्यून सिस्टम को मजबूत बनाए रखना अति आवश्यक है। इम्यून सिस्टम के मजबूत होने पर कोरोना वायरस से संक्रमण का खतरा काफी कम हो जाता है। कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए सावधानी बरतने की आवश्यकता है। इन चीजों सेवन से इम्यून सिस्टम होगा कमजोर

loksabha election banner

- नमक का अधिक सेवन करने से इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। कोरोना से सुरक्षित रहने के लिए अधिक मात्रा में नमक का सेवन न करें।

- चाय और कॅाफी में कैफीन काफी मात्रा में पाई जाती है। इसलिए चाय व कॅाफी का अधिक सेवन करने से इम्यून सिस्टम कमजोर हो सकता है। - एनर्जी ड्रिक्स से इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। कोरोना काल में एनर्जी ड्रिक्स के सेवन से परहेज करें। एनर्जी ड्रिक्स का सेवन करने से स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ने लगता है। -अधिक मात्रा में मीठी चीजों का सेवन करने से इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। मीठी चीजों का सेवन सीमित मात्रा में ही करें। -शराब का सेवन करने से स्वास्थ्य पर विपरित प्रभाव पड़ता है। शराब का सेवन करने से इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है। स्वस्थ और फिट रहने के लिए शराब के सेवन से परहेज करें। इसके सेवन से इम्यून सिस्टम होगा मजबूत

जल यह प्राकृतिक औषधि है। पर्याप्त मात्रा में शुद्ध जल के सेवन से शरीर में जमा कई तरह के विषैले तत्व बाहर निकल जाते हैं और शरीर में प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है। फ्रिज के पानी के सेवन से बचें। - संतरा, मौसमी आदि रसदार फलों में भरपूर मात्रा में खनिज लवण तथा विटामिन सी होता है। प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में ये महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। - गेहूं, ज्वार, बाजरा, मक्का जैसे अनाज का सेवन चोकर सहित करें। इससे कब्ज नहीं होगी तथा प्रतिरोध क्षमता चुस्त-दुरुस्त रहेगी। - तुलसी का धार्मिक महत्व अपनी जगह है मगर इसके साथ ही यह एंटीबायोटिक, दर्द निवारक और रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने में भी फायदेमंद है। रोज सुबह तुलसी के 3-5 पत्तों का सेवन करें। - योग व प्राणायाम शरीर को स्वस्थ और रोगमुक्त रखने में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। किसी जानकार से इन्हें सीखकर प्रतिदिन घर पर इनका अभ्यास करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.