Move to Jagran APP

डाकघरों में नहीं बन रहे आधार कार्ड, लोग परेशान

कौशांबी जनपद वासियों को आधार कार्ड बनवाने में परेशानी न हो। इसके मद्देनजर बैंक शाखाआ

By JagranEdited By: Published: Mon, 09 Dec 2019 11:15 PM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 06:07 AM (IST)
डाकघरों में नहीं बन रहे आधार कार्ड, लोग परेशान
डाकघरों में नहीं बन रहे आधार कार्ड, लोग परेशान

कौशांबी : जनपद वासियों को आधार कार्ड बनवाने में परेशानी न हो। इसके मद्देनजर बैंक शाखाओं, डाकघरों में कार्ड बनाने की व्यवस्था शासन स्तर से की गई है। जनपद के अधिकतर डाकघरों में अप्रैल 2018 में मशीन भी उपलब्ध करा दी गई है, लेकिन कार्ड बनाने के लिए कही भी स्वतंत्र रूप से कर्मचारियों की तैनाती नहीं की गई है।

prime article banner

डाकघरों में तैनात पोस्ट मास्टर किसी कर्मचारी से महीने में कुछ दिन मशीन चलवाकर आधार कार्ड बनवाते हैं। नियमित रूप से आधार कार्ड न बनने की वजह से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है।

अधिकांश सरकारी सुविधाओं का लाभ पाने के लिए आधार जरूरी कर दिया गया है। जनपद के तमाम लोगों को अभी आधार कार्ड की जरूरत है। कार्ड बनवाने में असुविधा न हो। इसके मद्देनजर डाकघरों को आधार कार्ड बनाने की अनुमति दी गई है और वहां पर डेढ़ वर्ष पहले मशीन भी उपलब्ध करा दी गई। मनौरी, सरायअकिल, मंझनपुर, भरवारी, सिराथू, चरवा डाकघर में मशीन की सुविधा है। प्रवर डाक अधीक्षक संजय अखाड़े ने सभी पोस्ट मास्टरों को स्पष्ट निर्देश दिया था कि आधार कार्ड बनवाने का कार्य शुरू कर दिया जाए, लेकिन स्थायी रूप से कर्मचारियों की तैनाती नहीं की गई है। मंझनपुर के पोस्टमास्टर प्रभात कुमार सिंह ने बताया कि स्टेट बैंक कादीपुर में बीओ पर पर तैनात फैजान को आधार कार्ड बनाने की जिम्मेदारी दी गई है। सोमवार को जागरण टीम ने दोपहर 12 बजे तक मंझनपुर डाकघर की पड़ताल की तो कार्ड बनाने का कार्य शुरू नहीं किया गया था। इसी प्रकार भरवारी डाकघर में पिछले चार दिन से एक भी आधार कार्ड नहीं बनाया गया। मनौरी पोस्ट आफिस से कार्ड न बनने की वजह से स्थानीय लोगों को परेशानी होती है।

-------------

पांच बैंकों में बन रहा आधार कार्ड

जनपद के पांच बैंकों से आधार कार्ड बनाया जा रहा है। इसमें यूनियन बैंक मंझनपुर, स्टेट बैंक सिराथू, स्टेट बैंक सरायअकिल, बैंक आफ बड़ौदा मंझनपुर, पंजाब नेशनल बैंक मंझनपुर शामिल हैं। इन बैंकों में सुबह से कार्ड बनवाने के लिए लोग लाइन में लग जाते हैं। सोमवार को यूनियन बैंक मंझनपुर में आधार कार्ड बनाने के लिए लगाई गई मशीन खराब थी। इसकी वजह से लोगों को परेशानी हो रही है।

---------

डाकघरों में पहले से ही स्टाफ कम हैं, अब आधार कार्ड बनाने के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई है। इससे कार्य प्रभावित होता है। यदि आधार कार्ड बनाने के लिए कर्मचारी तैनात कर दिए जाएं तो समस्या का निराकरण हो सकता है।

-प्रभात कुमार सिंह, पोस्ट मास्टर मंझनपुर।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.