Move to Jagran APP

741 स्वास्थ्यकर्मियों को लगाई गई कोरोना वैक्सीन

जिले के पांच स्वास्थ्य केंद्रों में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 741 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए गए। जबकि एक हजार कर्मियों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। स्वास्थ्य कर्मियों ने अपनी स्वेच्छा से टीकाकरण कराते हुए लोगों को भी जागरूकता का संदेश दिया।

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jan 2021 10:32 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jan 2021 10:32 PM (IST)
741 स्वास्थ्यकर्मियों को लगाई गई कोरोना वैक्सीन
741 स्वास्थ्यकर्मियों को लगाई गई कोरोना वैक्सीन

कौशांबी : जिले के पांच स्वास्थ्य केंद्रों में शुक्रवार को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए 741 स्वास्थ्य कर्मियों को टीके लगाए गए। जबकि एक हजार कर्मियों के टीकाकरण का लक्ष्य निर्धारित किया गया था। स्वास्थ्य कर्मियों ने अपनी स्वेच्छा से टीकाकरण कराते हुए लोगों को भी जागरूकता का संदेश दिया।

loksabha election banner

जनपद के मूरतगंज, कनैली, चायल, नेवादा व सरसवां के स्वास्थ्य केंद्रों में गुरुवार को ही वैक्सीन पहुंचा दिए गए थे। शुक्रवार को सुबह से ही इन सभी स्वास्थ्य केंद्रों में कर्मचारियों को पारी-पारी से टीके लगाए गए। मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. पीएन चतुर्वेदी ने बताया कि मूरतगंज में 157, कनैली में 168, चायल में 138, नेवादा में 133 व सरसवां में 152 स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना का टीका लगाया गया। इतना ही नहीं, कुछ केंद्रों पर स्वास्थ्य कर्मियों ने दहशत के चलते टीका लगवाने से इन्कार किया, लेकिन चिकित्सकों ने खुद के टीकाकरण को दिखाते हुए विश्वास दिलाया कि किसी भी तरह की कोई दिक्कत नहीं होगी तो कर्मियों ने भी टीकाकरण कराया।

---------

चायल व नेवादा में लक्ष्य से कम लगा टीका

संसू, कसेंदा : चायल और नेवादा पीएचसी में शुक्रवार को सुबह समय करीब नौ बजे से कोविड-19 रोधक वैक्सीन लगाने का कार्यक्रम शुरू हुआ। इस बीच शाम पांच बजे तक में चार सौ के लक्ष्य में 271 लोगों ने वैक्सीन लगवाया। इसमें चायल में 138 और नेवादा में 133 लोगों को टीका लगाया गया।

कोरोना वैक्सीन इन दिनों आ चुकी है। शुक्रवार को दूसरे चरण में नेवादा और पीएचसी चायल क्षेत्र के स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाई गई। सुबह नौ बजे चायल पीएचसी में रजिस्ट्रेशन करने के बाद वैक्सीन लगाने का कार्यक्रम शुरू हुआ। सबसे पहले चिकित्सक प्रभारी मुक्तेश द्विवेदी को कोरोना वैक्सीन लगाई गई। उसके बाद स्वास्थ सुरक्षा में लगे डॉ. अंकित चित्रांश व अमित सिंह को टीका लगाया गया। इसके बाद एक के बाद एक करके चायल और नेवादा पीएचसी सरकारी स्टाफ सहित निजी अस्पतालों के डॉक्टर, कर्मचारी, आशा बहू, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं को टीका लगाया गया। इसमें 75 महिलाओं, 63 पुरुषों को टीका लगाया गया। इसी प्रकार नेवादा पीएचसी में दूसरे दिन आंगनबाड़ी महिलाओं स्टाफ को वैक्सीन लगाई गई। इसमें 20 पुरुष व 113 महिलाओं सहित 133 को टीका लगाया गया।

----------

वैक्सीन लगने के बाद बिगड़ी तबियत

कसेंदा : चायल पीएचसी में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाया जा रहा था। इसी बीच दोपहर करीब एक बजे चायल इलाके की कर्मी याशीन बानो पहुंचीं। इस बीच उन्हें टीका लगाया गया। टीका लगते ही महिला याशीन बानो को चक्कर आने लगा। देखते ही देखते वह पसीना-पसीना हो गई और वह अचेत होने लगीं। वह पर मौजूद चिकित्सक अंकित चित्रांश व अमित सिंह ने उन्हें वहां पर बनाये गए वेटिग रूम में ले जाकर उपचार किया। थोड़ी देर बाद उसकी हालत ठीक हुई तो महिला को घर भेजा गया है।

-------

टीका लगवाने से किया इन्कार

कसेंदा : शुक्रवार को चायल पीएचसी में स्वास्थ्य कर्मियों को वैक्सीन लगाने का कार्यक्रम चल रहा था। इस बीच उनके स्टाफ की सायरा बानो एक मामूली आपरेशन को लेकर वैक्सीन न लगवाने की हठ करने लगी। इस पर स्वास्थ्य कर्मियों की टीम ने उन्हें समझाया तो वह वैक्सीन लगवाने के लिए राजी हुई।

---------

पांच बजे के बाद भी लगा टीका

कौशांबी : कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए लगाए जा रहे स्वास्थ्य केंद्रों में वैक्सीन का सिलसिला शाम पांच बजे के बजाए साढ़े छह बजे तक चलता रहा। इसके पीछे कारण स्वास्थ्य कर्मियों ने बताया कि टीकाकरण का अपडेट कोविन एप में अपलोड करना था। इसी एप के जरिए टीकाकरण की प्रक्रिया लगातार संपन्न कराई जा रही थी, लेकिन सरवर समस्या होने के कारण नेट काफी धीमा चल रहा था। नतीजतन पांच बजे के बाद भी टीकाकरण किया जाता रहा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.