Move to Jagran APP

जिम्मेदारों की अनदेखी और आम लोगों में जागरूकता का अभाव

कासगंज संवाद सहयोगी जिम्मेदारों की अनदेखी और आम लोगों में जागरूकता के अभाव के कारण ही कासगंज नगर स्वच्छता के मामले में इंदौर जैसा नहीं बन पा रहा है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 24 Nov 2021 05:19 AM (IST)Updated: Wed, 24 Nov 2021 05:19 AM (IST)
जिम्मेदारों की अनदेखी और आम लोगों में जागरूकता का अभाव
जिम्मेदारों की अनदेखी और आम लोगों में जागरूकता का अभाव

कासगंज, संवाद सहयोगी : जिम्मेदारों की अनदेखी और आम लोगों में जागरूकता के अभाव के कारण ही कासगंज नगर स्वच्छता के मामले में इंदौर जैसा नहीं बन पा रहा है। अभी तक न तो डंपिग ग्राउंड बना है और न ही एमआरएफ प्लांट। नगर भर में मुख्य बाजारों को छोड़ दें तो बस्तियों में गंदगी नजर आएगी। शहर के सभी नाले सिल्ट से अटे पड़े है। ड्रेनेज व्यवस्था ध्वस्त है। थोड़ी सी बारिश होते ही शहर में जलभराव हो जाता है। वैसे कासगंज नगर पालिका स्वच्छता सर्वेक्षण में बीते वर्ष की सापेक्ष कुछ अंक ऊपर पहुंची है।

loksabha election banner

स्वच्छता सर्वेक्षण 2021 को देखा जाए तो पटियाली नगर पंचायत में एक लाख से कम आबादी वाली नगर पंचायत में देश में प्रथम स्थान प्राप्त किया। देशभर में जिले का नाम जाना गया। जिले की नगर पंचायत भरगैन लगातार तीन वर्षों से प्रदेश में दूसरे स्थान बनाए हुई है। वैसे तो शहर की नगर पालिका ने बीते वर्ष की सापेक्ष स्वच्छता सर्वेक्षण कुछ रैंक ऊपर पहुंचा है। बीते वर्ष कासगंज नगर पालिका को देश में 239वी रैंक थी, जबकि इस वर्ष 211वां स्थान मिला है। भले ही पालिका स्वच्छता सर्वेक्षण में कुछ अंक ऊपर पहुंची हो, लेकिन स्वच्छता के नाम पर बस्तियां गंदी और नालियां चोक नजर आती हैं। नहीं है डंपिंग ग्राउंड और न एमआरएफ प्लांट

शहर के कूड़ा डालने के लिए पालिका का कोई डंपिग ग्राउंड नहीं है। खुले में कूड़ा डाला जा रहा है। कूड़ा निस्तारण के लिए एमआरएफ प्लांट भी नहीं लगा है। डंपिंग ग्राउंड और एमआरएफ प्लांट के लिए शुरू हो रहा काम

समीपवर्ती गांव झावर में नगर पालिका द्वारा डंपिग ग्राउंड एवं एमआरएफ के लिए भूमि चिन्हित की जा चुकी है। प्रारंभिक बजट भी पालिका को मिल चुका है। डंपिग ग्राउंड की बाउंड्रीवाल का काम शीघ्र शुरू होगा। इसी स्थान एमआरएफ प्लांट भी लगाया जाएगा। इसमें कूड़े कचरे को रिसाइकिल करने की सारी व्यवस्था होगी। शहर की सफाई व्यवस्था के लिए पालिका के पास कोई योजना नहीं है। बरसात के दिनों में ड्रेनेज व्यवस्था की कलई खुलकर सामने आई थी। थोड़ी सी बरसात से बाजार और बस्तियों में जलभराव हो गया। शहर की अच्छी सफाई व्यवस्था के लिए नगर पालिका प्रशासन को व्यवस्थित कार्ययोजना तैयार करनी चाहिए।

- दीपक अग्रवाल, स्थानीय नागरिक सफाई व्यवस्था को लेकर पालिका तो शिथिल है ही, वहीं आम लोगों में जागरूकता की कमी है। पालीथिन के प्रतिबंध के बावजूद भी इसका प्रयोग और बिक्री हो रही है। लोग नाले-नालियों में पालीथिन डाल देते हैं जिससे वह चौक हो रहे हैं। पालिका जिम्मेदारी निभाए तो लोग भी सजग हो।

- कबीर प्रताप चौहान, युवा व्यापारी शहर की सफाई व्यवस्था के लिए हर संभव प्रयास किए जाते हैं। सेनेटरी इंस्पेक्टर के दूसरी सेवा में चले जाने के बाद यह पद रिक्त हो गया है। जल कल विभाग के जेई को अतिरिक्त प्रभार दिया गया है। कर्मचारियों की कोई कमी नहीं है। बीते वर्ष की सापेक्ष कुछ सुधार आया है। निरंतर प्रयास रहेगा कि आगामी वर्ष में कासगंज नगर पालिका को स्वच्छता सर्वेक्षण अभियान में टाप 20 में लाया जाए। डंपिग ग्राउंड और एमआरएफ प्लांट के लिए दिसंबर माह में काम शुरू हो जाएगा।

- धर्मराज सिंह, ईओ नगर पालिका कासगंज


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.