Move to Jagran APP

दशहरा पर उमड़ा गंगा किनारे श्रद्धालुओं का सैलाब

जागरण संवाददाता सोरों: गंगा दशहरा पर स्नान के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब शुक्रवार सुबह से तटों पर उमड़

By JagranEdited By: Published: Fri, 22 Jun 2018 11:43 PM (IST)Updated: Fri, 22 Jun 2018 11:43 PM (IST)
दशहरा पर उमड़ा गंगा किनारे श्रद्धालुओं का सैलाब
दशहरा पर उमड़ा गंगा किनारे श्रद्धालुओं का सैलाब

जागरण संवाददाता सोरों: गंगा दशहरा पर स्नान के लिए श्रद्धालुओं का सैलाब शुक्रवार सुबह से तटों पर उमड़ पड़ा। घाटों पर व्यापक सुरक्षा इंतजामों के बीच श्रद्धालुओं ने गंगा में डुबकी लगाई। नावों पर पीएसी कर्मी भी गंगा में गश्त करते रहे। श्रद्धालुओं के वाहन खड़ा कराने के लिए पुलिस प्रशासन ने कई स्थानों पर पाíकंग की व्यवस्था की थी। श्रद्धालुओं को जाम से बचाने के लिए यातायात व्यवस्था में भी बदलाव किया गया था।

loksabha election banner

शुक्रवार को दशहरा पर राजस्थान, मध्य प्रदेश समेत कई राज्यों के अलावा आसपास के जनपदों से आए हजारों श्रद्धालुओं ने गंगा में श्रद्धा की डुबकी लगाकर पुण्य कमाया। श्रद्धालुओं को जाम से बचाने के लिए यातायात में भी परिवर्तन किया गया, बड़े वाहनों को बदायू, एटा और अलीगढ़ की सीमा पर ही रुकवा दिया गया तो छोटे वाहनों को रूट डाइवर्ट कर निकाला गया। सोरों की हरिपदी गंगा के अलावा लहरा और कछला घाट और कादरगंज घाट पर हजारों भक्तों ने डुबकी लगाई। महिलाओं और बच्चों के अलावा भारी तादाद में बुजुर्गों ने भी स्नान किया। प्रशासन द्वारा अप्रिय घटना को रोकने के लिए गंगा में नावों पर गोताखोर तैनात किए गए थे। पुलिस भी मौके का जायजा लेती रही। खोया-पाया केंद्र पर लोगों की सूचनाओं का आदान-प्रदान होता रहा। इस दौरान सोरों के अलावा कासगंज शहर और रास्तों में भंडारों और शीतल प्याऊ लगाकर श्रद्धालुओं की सेवा की गई।

--

बच्चों के कराए मुंडन संस्कार-

गंगा दशहरा पर श्रद्धालुओं ने अपने नवजातों का भी मुंडन संस्कार कराया। हरिपदी गंगा पर दर्जनों महिलाओं ने गंगा स्नान से पहले नवजातों के बाल मुड़वाए। इस दौरान नेक देकर प्रसाद भी वितरित किया गया। इस दौरान श्रद्धालुओं ने पितरों को भी तर्पण किया।

--

एसपी खुद रहे सक्रिय-

गंगा दशहरा पर गंगा स्नान के लिए हजारों श्रद्धालु शुक्रवार को कादरगंज, लहरा, कछला और सोरों निजी और सरकारी साधनों से आए। श्रद्धालुओं को जाम से बचाने के लिए खुद एसपी शिवहरी मीणा ने भ्रमण कर व्यवस्थाओं का जायजा लिया और सुरक्षा में लगे कर्मियों से हाल-चाल भी पूछा। इस दौरान पुलिस की सजगता से कहीं जाम और अव्यवस्था के हालात नहीं दिखे। एसपी ने ड्यूटी में लगे पुलिसकर्मियों को खुद केला और शीतल पेय वितरित किया।

--

आगरा के बिछड़े बच्चे को परिवार से मिलाया

दशहरा पर गंगा स्नान के दौरान परिजनों से बिछड़े एक बालक को पुलिसकर्मियों ने उसके परिजनों से मिलाया। इससे पहले इस बच्चे को एसपी शिवहरी मीणा ने दुलारा और चुप कराया। बच्चा भीड़ में रोते हुआ मिला था। बच्चे का नाम मनीष पुत्र जयप्रकाश निवासी रुनकता आगरा है।

दुकानों पर खूब हुई खरीदारी-

गंगा दशहरा पर स्नान को आए श्रद्धालुओं ने तीर्थ नगरी में सजी दुकानों से जमकर खरीदारी की। माला और बच्चों के खिलौने और पूजा के सामान के अलावा देवों के छवि चित्र भी खरीदे गए।

--

पांच स्थानों हुई पाíकंग-

गंगा दशहरा पर बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं की गाड़ियों के लिए पांच स्थानों पर पाíकंग की व्यवस्था की गई थी। बरेली- बदायूं की ओर जाने वाले वाहनों को गोरहा नहर से सहावर होते हुए कादरगंज पुल से निकाला जाएगा । बदायूं की तरफ से आने वाले वाहनों को कादरगंज ,अमांपुर से होकर एटा की तरफ निकाला जाएगा।

--

पीएसी और पुलिस ने संभाली व्यवस्था-

दशहरा स्नान को सकुशल कराने के लिए एक कंपनी प्लाटून पीएसी, पुलिस कार्यालय से 75 कर्मचारी ,पांच एसएचओ- एसओ, 14 निरीक्षक, 70 उप निरीक्षक 150 आरक्षी- प्रधान आरक्षियों और महिला पुलिस बल की ड्यूटी लगाई गई।

--

श्रद्धा के साथ दिखी मस्ती-

दशहरा स्नान के दौरान गंगा घाटों पर श्रद्धा के साथ मस्ती का आलम भी दिखा। श्रद्धालुओं ने गंगा स्नान के दौरान खूब सेल्फी ली और पानी में छपा-छपाक की और अठखेलियां खेली।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.