बेटी को सुरक्षित रखने के लिए बेटों को दें संस्कार

बुधवार को विकास खंड गंजडुंडवारा के सभागार में बाल संरक्षण समिति एवं बेटी बचाओे बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत टास्क फोर्स की बैठक हुई। खंड विकास अधिकारी ने बाल संरक्षण को लेकर लोगों को जागरूक किया। उन्होंने ग्रामीण स्तर पर अनाथ बेसहारा बच्चों के संरक्षण के लिए बाल संरक्षण समिति को जानकारी देने को कहा।

JagranPublish: Thu, 09 Dec 2021 05:06 AM (IST)Updated: Thu, 09 Dec 2021 05:06 AM (IST)
बेटी को सुरक्षित रखने के लिए बेटों को दें संस्कार

संवाद सहयोगी, कासगंज : बुधवार को विकास खंड गंजडुंडवारा के सभागार में बाल संरक्षण समिति एवं बेटी बचाओे, बेटी पढ़ाओ के अंतर्गत टास्क फोर्स की बैठक हुई। खंड विकास अधिकारी ने बाल संरक्षण को लेकर लोगों को जागरूक किया। उन्होंने ग्रामीण स्तर पर अनाथ बेसहारा बच्चों के संरक्षण के लिए बाल संरक्षण समिति को जानकारी देने को कहा।

खंड विकास अधिकारी तूलिका श्रीवास्तव ने कहा कि आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को ग्राम बाल संरक्षण समिति की नियमित बैठकें कराकर ग्राम स्तर पर पात्र अनाथ बेसहारा बच्चों के चयन के लिए बाल संरक्षण समिति को अवगत कराएं। ग्राम स्तर पर किसी बालक-बालिका एवं महिलाओं का किसी भी प्रकार का शोषण न हो। बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ, कन्या सुमंगला योजना एवं बाल संरक्षण पर विस्तार से चर्चा की। खंड विकास अधिकारी ने कहा कि बेटी को सुरक्षित रखने के लिए बेटों को संस्कार दें। संरक्षण अधिकारी ललितेश ने 181 महिला हेल्पलाइन, 1098 चाइल्ड लाइन, 1090 वूमन पावर हेल्पलाइन नंबर, मुख्य मंत्री हेल्पलाइन नंबर 1076, इमरजेंसी नंबर, 121 पैनिक बटन एवं 112 पुलिस हेल्पलाइन नंबरों की जानकारी दी। आंगनबाड़ी कार्यकर्ता को प्रशिक्षित भी किया गया। बैठक में बाल एवं पुष्टाहार विभाग से प्रतिनिधि शाहिदा वारसी, सामाजिक कार्यकर्ता हेमंत कुमार आंगनबाड़ी मौजूद रहीं। महिलाओं को उनके हक के बारे में दी गई जानकारी

संस, कासगंज : बुधवार को जिले में मिशन शक्ति के तृतीय चरण में कासगंज, अमापुर, पटियाली, सोरों, सहावर, गंजडुंडवारा और सिढ़पुरा विकास खंड में जागरूकता शिविर लगाया गया। महिलाओं को उनके हक के बारे में जानकारी दी गई। कार्यक्रम में महिला कल्याण अधिकारी रितु यादव ने मुख्यमंत्री कन्या सुमंगला योजना, निराश्रित महिला पेंशन योजना, बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना व वन स्टाप सेंटर, ई-श्रम एवं महिला उद्योग ट्रेनिग सेंटर के बारे में विस्तार से जानकारी दी। जिला समन्वयक रूचि यादव ने बच्चों की सुरक्षा, सम्मान और स्वावलंबन के लिए चलाए जा रहे मिशन शक्ति अभियान के तहत महिलाओं और बच्चों की सुरक्षा, संरक्षण व हिसा पर रोकथाम के लिए महिला कल्याण विभाग के सहयोग के बारे में जानकारी दी। महिला मोर्चा उपाध्यक्ष अनीता उपाध्याय, उपेंद्र उपाध्याय मौजूद रहे।

Edited By Jagran

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.Accept