Move to Jagran APP

बैराजों के पानी ने गंगा पर बनाया दबाव

बारिश और बैराजों से छोड़े जा रहे पानी ने बीते तीन दिनों से गंग

By JagranEdited By: Published: Sat, 01 Aug 2020 09:09 PM (IST)Updated: Sun, 02 Aug 2020 06:07 AM (IST)
बैराजों के पानी ने गंगा पर बनाया दबाव
बैराजों के पानी ने गंगा पर बनाया दबाव

कासगंज,जागरण संवाददाता : बारिश और बैराजों से छोड़े जा रहे पानी ने बीते तीन दिनों से गंगा में दबाव बना दिया है। कछला में गंगा नदी के जलस्तर में बढ़ोतरी हुई है। सिचाई विभाग के अधिशासी अभियंता ने अधीनस्थों के साथ कादरगंज गंगा घाट का निरीक्षण किया।

loksabha election banner

बीती 28 जुलाई से गंगा प्रतिदिन बढ़ने लगी है। बैरोजों का पानी गंगा नदी में अपना दबाव बना रहा है। भले ही अभी बाढ़ के हालात नहीं है, लेकिन सिचाई विभाग ने किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए तैयारियां की हैं। गंगा के तटवर्ती ग्रामों में बाढ़ का पानी फसली भूमि में घुसकर प्रतिवर्ष ही फसलों को तबाह करता है। जब यह पानी और अधिक बढ़ जाता है तो आबादी क्षेत्र में घुसकर क्षति पहुंचाता रहा है। लेकिन इस बार अभी गंगा में पानी तो बढ़ा है, लेकिन हालात सामान्य हैं। सिचाई विभाग के अधिशासी अभियंता अरुण कुमार ने अधीनस्थों के साथ कादरगंज गंगा घाट पर बढ़ते जलस्तर का निरीक्षण किया और निर्देश दिए कि बढ़ते जलस्तर पर नजर रखी जाए और इसकी सूचना जिला मुख्यालय पर बनाए कंट्रोल रूम को दी जाए।

-----------------------

बैराजों से पानी का डिस्चार्ज

हरिद्वार : 1,13996 क्यूसेक

बिजनौर : 56,142

नरौरा : 89,530

कछला पर पानी का गेज : 163.30 मीटर

-------------------------

गंगा में पानी का जलस्तर बढ़ा है, लेकिन बाढ़ के हालात नहीं है। मेहोला और मिनिया के समीप स्टैंड बनाए गए हैं। यदि कहीं कटान होता है तो पानी का बहाव रोकने के लिए बालू आदि की बोरियां भी भरवाकर रख दी गई है।

-अरुण कुमार

अधिशासी अभियंता

सिचाई विभाग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.