Move to Jagran APP

सौहार्द के साथ मनाया गया ईद-उल-अजहा पर्व

ईद-उल-अजहा का पर्व जिले में मुस्लिम समुदाय द्वारा शांति सौहार्द एवं परंपर

By JagranEdited By: Published: Thu, 22 Jul 2021 02:12 AM (IST)Updated: Thu, 22 Jul 2021 02:12 AM (IST)
सौहार्द के साथ मनाया गया ईद-उल-अजहा पर्व
सौहार्द के साथ मनाया गया ईद-उल-अजहा पर्व

जागरण टीम, कासगंज : ईद-उल-अजहा का पर्व जिले में मुस्लिम समुदाय द्वारा शांति सौहार्द एवं परंपरागत तरीके से मनाया गया। कोरोना संक्रमण की बंदिश के चलते घरों में ही नमाज अता की गई। त्योहार को लेकर मुस्लिमों में उत्साह दिखाई दिया। एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दी।

loksabha election banner

कोरोना संक्रमण के चलते ईदगाहों एवं मस्जिदों में नमाज को प्रतिबंधित किया गया था। इसको लेकर पहले ही पुलिस प्रशासन ने गाइड लाइन जारी कर दी थी। त्योहार पर बुधवार को सुबह से ही मुस्लिम बस्तियों में चहल-पहल थी। पर्व को लेकर लोगों में उत्साह था। बड़े, बूढ़े, बच्चे नए परिधान पहने थे, लेकिन कहीं भी लोगों की भीड़भाड़ नहीं थी। लोग एक दूसरे को ईद की मुबारकबाद दे रहे थे। सामूहिक रूप से नमाज अता करने पर प्रतिबंध था। इसलिए लोगों ने परिवार के साथ घरों में ही नमाज अता की और कुर्बानी दी गई। जिले के कस्बा सहावर, सिढ़पुरा, अमांपुर, मोहनपुर, गंजडुंडवारा, पटियाली, भरगैन, बिलराम, ढोलना, नदरई सहित अन्य कस्बों एवं ग्रामीण क्षेत्रों में भी पर्व परंपरागत तरीके से मनाया गया।

-----------------------

डीएम-एसपी ने भ्रमण कर परखी सुरक्षा व्यवस्था

ईद पर्व को लेकर जिले में भर में सुरक्षा व्यवस्था चाक-चौबंद थी। ईदगाह एवं मस्जिदों पर सुरक्षा एवं कोरोना नियमों के पालन के लिए पुलिस बल तैनात किया गया था। डीएम सीपी सिंह, एसपी मनोज कुमार सोनकर ने शहर एवं कस्बों में भ्रमण कर सुरक्षा व्यवस्था देखी। पटियाली एवं गंजडुंडवारा में एडीएम एके श्रीवास्तव, एएसपी आदित्य प्रकाश वर्मा सुरक्षा व्यवस्था को लेकर चौकसी बनाए रहे।

--------------------------

सूने पड़े रहे ईदगाह, नहीं लगे मेले

शहर के अतरौली रोड स्थित पुरानी ईदगाह एवं इस्माइलपुर रोड की नई ईदगाह के अलावा कस्बों में भी ईदगाह एवं मस्जिदों पर लोग नमाज अता करने नहीं पहुंचे। ईदगाह खाली पड़ रही। ईद पर्व पर शहर के मुहल्ला नबाव स्थित जामा मस्जिद एवं सरकुलर रोड पर मेला लगता है। बीते वर्ष की तरह इस वर्ष भी ईद-उल-अजहा पर्व पर मेले नहीं लगे, बच्चे मायूस हुए।

---------------------------

एएसपी ने बच्चों को बांटी चाकलेट

एएसपी आदित्य प्रकाश वर्मा ने ईद पर्व पर मुस्लिम बस्तियों में जा कर बच्चों के साथ पर्व की खुशियों को बढ़ाया। उन्होंने बच्चों को टाफी, बिस्कुट, चाकलेट बांटीं। एएसपी ने बच्चों से शिक्षित एवं संस्कारी बनने के लिए प्रेरित किया। बच्चों से कहा कि बड़ों की आज्ञा का पालन करें। उनका सम्मान करें। पढ़ाई पर ध्यान दें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.