Move to Jagran APP

फर्जी दस्तवेजों के आधार पर शिक्षक बने दो पकड़े

कासगंज संवाद सहयोगी बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक स्कूलों में फर्जी दस्तावेजों से नौकरी प्राप्त करने वाले दो और शिक्षक पकड़े गए हैं।

By JagranEdited By: Published: Tue, 02 Mar 2021 05:31 AM (IST)Updated: Tue, 02 Mar 2021 05:31 AM (IST)
फर्जी दस्तवेजों के आधार पर शिक्षक बने दो पकड़े
फर्जी दस्तवेजों के आधार पर शिक्षक बने दो पकड़े

कासगंज, संवाद सहयोगी: बेसिक शिक्षा विभाग के प्राथमिक स्कूलों में फर्जी दस्तावेजों से नौकरी प्राप्त करने वाले दो और शिक्षक पकड़े गए हैं। दोनों के खिलाफ संबंधित थानों में रिपोर्ट दर्ज कराई गई है। पुलिस जांच पड़ताल में जुट गई है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि उक्त शिक्षको के खिलाफ जल्द बर्खास्तगी की कार्रवाई की जाएगी।

loksabha election banner

पहले मामले में पड़ोसी जनपद एटा के सुनहरी नगर निवासी कमलेश सिंह ने हाईस्कूल एवं इंटरमीडिएट की फर्जी मार्कशीट दाखिल कर 2010 में प्राथमिक शिक्षक के रूप में नौकरी प्राप्त की थी। उसकी तैनाती सुनगढ़ी थाना क्षेत्र के ग्राम उलीपुर प्राथमिक विद्यालय में की गई। इसी प्रकार दूसरे मामले में फीरोजाबाद के कस्बा शिकोहाबाद की लेबर कालोनी निवासी दीप्ति ने वर्ष 2017 में फर्जी दस्तावेज तैयार कर नौकरी प्राप्त कर ली। उनकी तैनाती गंजडुंडवारा थाना क्षेत्र के ग्राम नूरपुर प्राथमिक विद्यालय में हुई थी। दोनों ही मामलों में विभाग को दस्तावेज फर्जी होने की जानकारी मिली। इससे विभाग में खलबली मच गई।

बीएसए अंजलि अग्रवाल ने गंजडुंडवारा के खंड शिक्षा अधिकारी श्रीकांत सिंह को जांच सौंपी। जांच में दोनों ही शिक्षकों के प्रमाण पत्र फर्जी पाए गए। इसके बाद खंड शिक्षा अधिकारी ने दोनों के विरुद्ध संबंधित थानों में धोखाधड़ी का मामला दर्ज करा दिया है। अब तक इतने शिक्षकों पर हुई कार्रवाई

बर्खास्त शिक्षक 15

प्राथमिकी दर्ज 11

गिरफ्तार शिक्षक 01 शिक्षकों को योगदान आख्या देने वाली तिथि से ही नौकरी से पृथक कर दिया गया है। दोनों शिक्षकों पर मुकदमा दर्ज करा दिया गया है। इनसे वेतन की वसूली की जाएगी।

- श्रीकांत, खंड शिक्षाधिकारी गंजडुंडवारा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.