Move to Jagran APP

गांवों को गंगा के प्रति जागरूक करेगी पदयात्रा

जागरण संवाददाता, कासगंज: गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाने का काम उसके किनारे बसे गांवों से

By JagranEdited By: Published: Thu, 07 Jun 2018 11:40 PM (IST)Updated: Thu, 07 Jun 2018 11:40 PM (IST)
गांवों को गंगा के प्रति जागरूक करेगी पदयात्रा

जागरण संवाददाता, कासगंज: गंगा को स्वच्छ और निर्मल बनाने का काम उसके किनारे बसे गांवों से ही होगा। इसी उद्देश्य को साकार करने और ग्रामीणों में जागरूकता का भाव जगाने को जिले के 38 गांवों में गंगा पदयात्रा शुरू की गई है। यात्रा के दौरान ग्रामीणों को जागरूक करने के साथ गंगा के महत्व से भी जुड़ जाएगा और योजनाओं की जानकारी दी जाएगी।

loksabha election banner

गंगा को स्वच्छ और निर्मल, सुंदर और अविरल बनाना केंद्र और राज्य सरकार की प्राथमिकता में शामिल है। उसी उद्देश्य को ध्यान में रखकर गुरुवार को गंगा पदयात्रा का आयोजन शुरू हुआ। यह पदयात्रा जिले के 38 गांव में पहुंचकर जन जागरण का दायित्व निभाएगी। यात्रा में शामिल एक दर्जन से ज्यादा पदयात्री रात को गांव में ही रुक कर ग्रामीणों के बीच गंगा को निर्मल- स्वच्छ बनाने पर मंथन करेंगे तो इस काम में उनके दायित्व पर भी चर्चा करेंगे।

गंगा यात्रा के दौरान गंगा पदयात्री कृषक वृक्ष धन योजना, मुख्यमंत्री उद्यान योजना और सामुदायिक वानिकी जैसी योजनाओं की जानकारी ग्रामीणों को देंगे और योजनाओं से होने वाले फायदों के अलावा कई और ¨बदुओं पर भी ¨चतन करेंगे। यात्रा के दौरान ग्रामीणों को गंगा को स्वच्छ और निर्मल रखने के दायित्व का भी बोध कराया जाएगा। रात्रि विश्राम के दौरान पदयात्रा में शामिल पदयात्री ग्रामीणों को गंगा की प्रति जागरुक करेंगे और सहयोग का भाव पैदा करेंगे।

--

इन गांवों में जाएगी यात्रा

गंगा हरीतिमा अभियान के तहत निकाली जा रही गंगा जागरूकता यात्रा सहावर के गांव मुजफ्फरनगर, मनिकापुर, न्योली, चन्द्रवां, बाजनगर और सोरों के मानपुर नगरिया, उढ़ैर पुख्ता, मौजमपुर हुसैनपुर, बघेला पुख्ता, कादरबाड़ी, चंद्रपुरा गऊपुरा, ऊकरी, दतलाना पुख्ता, बनपुरा पुख्ता, महमूदपुर, अभयपुर रामपुर, अलीपुर बरवारा, बरोदा, भड़पुरा, फतेहपुर कलां, इस्माइलपुर, पचलाना, तारापुर नसीर के अलावा गंजडुंडवारा के शहबाजपुर, सुनगढ़ी, ऊलाई खेड़ा, बरौना, गठौरा, नरदोली पुख्ता, पीतम नगर हडौरा, असरगढ़, नौली फतुहाबाद, कादरगंज खास, हिम्मत नगर बझेड़ा, बगवास, इंद्रा हसनपुर और तरसी कादरगंज पुख्ता गांव जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.