Move to Jagran APP

जनम-जनम का साथ निभाने का वचन ले एक दूजे थामा हाथ

मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत 75 जोड़ों ने एक दूजे का हाथ थाम नवजीवन में किया प्रवेश कार्यक्रम 72 हिदू जोड़ों ने शादी की तो तीन मुस्लिम जोड़ों ने किया निकाह नवदंपती को जनप्रतिनिधियों व अधिकारियों ने दिया आशीर्वाद

By JagranEdited By: Published: Fri, 15 Nov 2019 12:58 AM (IST)Updated: Fri, 15 Nov 2019 06:02 AM (IST)
जनम-जनम का साथ निभाने का वचन ले एक दूजे थामा हाथ
जनम-जनम का साथ निभाने का वचन ले एक दूजे थामा हाथ

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात: मुख्यमंत्री सामूहिक विवाह योजना के तहत माती ईको पार्क में आयोजित विवाह समारोह में 75 जोड़ों ने एक दूजे का हाथ थाम नवजीवन में प्रवेश किया। मंगलगीत व मंत्रोच्चार के बीच 72 हिदू जोड़ों ने शादी की तो तीन मुस्लिम जोड़ों ने निकाह किया। सांसद देवेंद्र सिंह भोले, विधायिका प्रतिभा शुक्ला, डीएम राकेश कुमार सिंह, नगर पंचायत चेयरमैन ज्योत्सना कटियार, सीडीओ जोगिदर सिंह समेत अन्य अधिकारियों ने नवदंपती को आशीर्वाद देकर उनके मंगल जीवन की कामना की।

loksabha election banner

समारोह का शुभारंभ दीप प्रज्वलित कर व गायत्री मंत्र के साथ किया गया। इसके बाद सभी जोड़ों का विधायिका व सीडीओ ने तिलक लगाकर स्वागत किया। बैंड बाजे की धुन पर नाचते हुए जोड़े अपने स्वजनों संग विवाह स्थल पहुंचे। महिलाओं ने मंगलगीत गाए और पुरोहित ने मंत्रोच्चार कर विवाह संपन्न कराया। जोड़ों ने अग्नि को साक्षी मान जीवन भर हंसी खुशी रहने का एक दूसरे को वचन दिया। वहीं मौलवी ने तीन मुस्लिम जोड़ों का निकाह संपन्न कराया। सांसद ने कहा कि दहेज रूपी दानव को खत्म करने के लिए सरकार की यह सबसे अच्छी योजना है। इस योजना से गरीब कन्याओं को लाभ भी मिल रहा है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इस योजना की धनराशि 35 हजार से बढ़ाकर 51 हजार रुपये कर दी है। वहीं ऐसे समारोह फिजूलखर्ची पर भी रोकथाम करते है। विधायक ने कहा कि बेटियां एक तरफ तो जहां माता पिता की लाडली होती हैं। दूसरी तरफ अर्थात अपनी ससुराल में अन्नपूर्णा के रूप में परिवार के भरण पोषण की जिम्मेदारी संभालती है। ऐसे समारोह से सामाजिक बुराइयां दूर हो रही हैं। इसके लिए प्रदेश सरकार बधाई की पात्र है। अधिकारियों ने विवाह में पुरोहित की भूमिका में रहे गायत्री परिवार के लोगों को धन्यवाद दिया। आयोजन में ईओ देवहुति पांडेय, एसडीएम सदर आनंद कुमार सिंह, एएसपी अनूप कुमार, जिला समाज कल्याण अधिकारी मणींद्र सिंह, डीडीओ प्रद्दुम्न यादव, सीओ अर्पित कपूर, समाज सेविका कंचन मिश्रा, डीपीआरओ एसएम सिंह व सूचना अधिकारी वीएन पांडेय मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.