Move to Jagran APP

आजादी की पहली सुबह मंदिरों में प्रसाद चढ़ाकर जमकर नाचे थे लोग

जागरण संवाददाता कानपुर देहात वर्षो की लड़ाई के बाद जब गुलामी की जंजीरें टूटी तो खुश्

By JagranEdited By: Published: Fri, 14 Aug 2020 11:36 PM (IST)Updated: Sat, 15 Aug 2020 06:04 AM (IST)
आजादी की पहली सुबह मंदिरों में प्रसाद चढ़ाकर जमकर नाचे थे लोग
आजादी की पहली सुबह मंदिरों में प्रसाद चढ़ाकर जमकर नाचे थे लोग

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : वर्षो की लड़ाई के बाद जब गुलामी की जंजीरें टूटी तो खुशी का परवान न था। आजादी की पहली सुबह हर तरफ हर्ष उल्लास व त्योहार जैसा नजारा था। मंदिरों में सभी ने प्रसाद चढ़ाया और जमकर नाचे थे। सभी खुश व मगन थे कि अब स्वराज्य का सपना पूरा हुआ। यह बातें आजादी के गवाह रहे बुजुर्गो ने बताई। आज भी वह उस दिन को याद करते हैं तो मन बच्चे की तरह खुश हो उठता है।

loksabha election banner

रसूलाबाद के बड़ागांव कहिजरी निवासी सेवानिवृत्त 86 वर्षीय राम कुमार दीक्षित से जब देश की आजादी के समय के माहौल की बात की तो उनका कहना था कि सभी के चेहरे पर खुशी थी और घरों में दीपावली का नजारा था। सभी ने दीप जलाए और मंदिर जाकर प्रसाद चढ़ाया। उन्हें एक बात की टीस है और कहते हैं कि बलिदानियों के कारण हमें जो अवसर मिला था उसका आज आम आदमी लाभ नहीं उठा पा रहा है। नेताओं ने स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदान को भुला दिया है। जिससे कष्ट होता है।

संदलपुर ब्लाक के सदना गांव निवासी 95 वर्षीय शिवराम कहते हैं कि देश की आजादी की खबर मिलते ही पूरे गांव ने नदी किनारे स्थित काली देवी के मंदिर पर प्रसाद चढ़ाया था। इसके बाद नीली कोठी पहुंच गए और मिठाई बांटने के बाद जमकर नाचे थे। गांव-गांव घरों में तरह-तरह के पकवान बनाए गए। ऐसा लगा कि आज सबसे बड़ा त्योहार हो। आजादी के बाद भी देश में जाति व धर्म के लिए झगड़े नहीं थे। अब तो देश में सत्ता के लिए तरह-तरह के हथकंडे नेता अपना रहे हैं। लोगों को वोट के लिए बांटना यह अच्छा नहीं लगता।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.