Move to Jagran APP

जीवनशैली में बदलाव से हो सकता मधुमेह पर नियंत्रण

जागरण संवाददाता,कानपुर देहात: आधुनिक जीवन शैली में बदलाव कर मधुमेह को पूरी तरह नियं˜ि

By JagranEdited By: Published: Wed, 14 Nov 2018 07:22 PM (IST)Updated: Wed, 14 Nov 2018 07:22 PM (IST)
जीवनशैली में बदलाव से हो सकता मधुमेह पर नियंत्रण
जीवनशैली में बदलाव से हो सकता मधुमेह पर नियंत्रण

जागरण संवाददाता,कानपुर देहात: आधुनिक जीवन शैली में बदलाव कर मधुमेह को पूरी तरह नियंत्रित किया जा सकता है। खानपान को ध्यान देते हुए मोटापे को अपने ऊपर हावी न होने दें। मधुमेह के लक्षण होने पर चिकित्सीय सलाह लेकर इस रोग के प्रति संवेदनशील व जागरूक होकर मधुमेह को नियंत्रित करें। बुधवार को सीएमओ कार्यालय में हुई गोष्ठी में वक्ताओं ने यह विचार व्यक्त किए। इस मौके पर नवजात शिशुओं की समुचित देखभाल पर भी गहन विचार विमर्श हुआ।

loksabha election banner

सीएमओ कार्यालय के सभागार में विश्व मधुमेह दिवस पर आयोजित गोष्ठी में बुधवार को सीएमओ डा.हीरा ¨सह ने कहा कि डब्ल्यूएचओ के अनुसार 2030 तक डायबिटीज दुनिया की सबसे बड़ी बीमारी हो सकती है। इसके लिए सभी को जागरूक होने की जरूरत है। इसमें कानपुर मंडल के कोआर्डीनेटर डा. मनीष मिश्रा ने नवजात की देखभाल पर जोर देते हुए कहा कि हर अस्पताल के प्रसव कक्ष में न्यू वार्न केयर कार्नर सु²ढ़ीकरण, स्तनपान के प्रति लोगों को जागरूक करने, बच्चों को विटामिन के का इंजेक्शन अनिवार्य रूप से लगवाने तथा प्रसव कक्षों में कंगारू मदर कार्नर की जरूरत पर भी जोर दिया। इस मौके पर सभी स्वास्थ्य केंद्र प्रभारी भी मौजूद रहे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.