Move to Jagran APP

एक जनवरी से टोल प्लाजा पर खत्म होगी कैशलेन

जागरण संवाददाता कानपुर देहात अब टोल प्लाजा से बिना फास्टैग लगाए गुजरने वाले सभी वाहनों को

By JagranEdited By: Published: Sat, 05 Dec 2020 06:37 PM (IST)Updated: Sat, 05 Dec 2020 11:43 PM (IST)
एक जनवरी से टोल प्लाजा पर खत्म होगी कैशलेन
एक जनवरी से टोल प्लाजा पर खत्म होगी कैशलेन

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात : अब टोल प्लाजा से बिना फास्टैग लगाए गुजरने वाले सभी वाहनों को दो गुना चार्ज देना होगा। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से अब तक टोल प्लाजा पर कुल लेन की 30 फीसद लेन को कैशलेन रखा गया था, जिससे बिना फास्टैग वाले वाहन उनसे गुजरते थे। वहीं अब शासन के निर्देश पर एक जनवरी से कैशलेन की व्यवस्था को पूर्णतया समाप्त कर दिया जाएगा।

loksabha election banner

सरकार के कैशलेस व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए सड़क परिवहन व राजमार्ग मंत्रालय की ओर से एक वर्ष पूर्व टोल प्लाजा से गुजरने वाले वाहनों के लिए फास्टैग की व्यवस्था की गई थी। इससे समय व ईंधन की बचत के साथ ही पारदर्शिता लाना भी उद्देश्य था, जिसके तहत बारा टोल प्लाजा पर कानपुर-इटावा व इटावा-कानपुर जाने के लिए दोनों ओर एक-एक लेन कैश की लिए रखी गई थी। बिना फास्टैग वाले वाहन दोगुने चार्ज से बचने के लिए इनसे गुजरते थे। राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण ने अब कैशलेन को पूर्णतया बंद करने का निर्णय लिया है। इसके तहत एक जनवरी से पूर्णतया फास्टैग व्यवस्था लागू की जाएगी। वहीं फास्टैग नियमों की अनदेखी करने वाले वाहनों को अब दोगुना चार्ज देना होगा। इसके लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से सभी टोल प्रबंधन को आदेश जारी किए गए हैं। 38 फीसद वाहनों में नहीं फास्टैग

इटावा-कानपुर हाईवे पर स्थित बारा टोल प्लाजा से औसतन प्रतिदिन 30 हजार वाहनों का आवागमन होता है। एक साल पूर्व व्यवस्था लागू होने के बाद भी बारा टोल प्लाजा से गुजरने वाले 38 फीसद वाहनों में फास्टैग नहीं है। यह वाहन दोगुने चार्ज से बचने के लिए कैशलेन से अब तक निकल रहे है। अब इन्हें फास्टैग लगवाना आवश्यक होगा अन्यथा इनसे दोगुना चार्ज पड़ेगा। श्रेणीवार तीन दिसंबर को गुजरने वाले वाहनों की संख्या कार - 16089

एलसीवी(डीसीएम आदि)- 1543

ट्रक - 3247

3एक्सएल (तीन चक्का) - 1916

एमएवी (हाईवा) - 6358

ओडी (भारी गाड़ी) - 4 इन प्रमाण पत्रों की होगी आवश्कता

बारा टोल प्लाजा के डीजीएम मनोज शर्मा ने बताया कि अभी 25 दिन का समय है। तब तक वाहन स्वामी टोल प्लाजा, बैंक व ऑनलाइन माध्यम से भी फास्टैग के लिए आवेदन कर सकते हैं। निकट समय आने पर भीड़ अधिक होने से समय अधिक लगता है। उन्होंने बताया कि फास्टैग प्राप्त करने के लिए आरसी, पैन कार्ड, आधार कार्ड की फोटो कापी जमा करनी होंगी, साथ ही वाहन स्वामी को अपना पासपोर्ट साइज एक फोटो भी लगाना होगा। डिजिटलीकरण को बढ़ावा देने के लिए राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण की ओर से आदेश जारी किए गए हैं, जिसके बाद सभी टोल प्लाजा पर कैशलेन को पूर्णतया बंद कर दिया जाएगा। इससे सभी के लिए फास्टैग अनिवार्य होगा।

पंकज मिश्रा, पीडी एनएचएआइ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.