Move to Jagran APP

अकबरपुर शहर के तीन नर्सिग होम का पंजीकरण निरस्त

जागरण संवाददाता कानपुर देहात अवैध हास्पिटल में प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा की मौत पर जिला प्रश

By JagranEdited By: Published: Fri, 07 Jun 2019 07:51 PM (IST)Updated: Sat, 08 Jun 2019 06:25 AM (IST)
अकबरपुर शहर के तीन नर्सिग होम का पंजीकरण निरस्त
अकबरपुर शहर के तीन नर्सिग होम का पंजीकरण निरस्त

जागरण संवाददाता, कानपुर देहात: अवैध हास्पिटल में प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा की मौत पर जिला प्रशासन व स्वास्थ विभाग द्वारा अकबरपुर शहर के तीन नर्सिंग होम में की गई औचक छापेमारी के दौरान एक भी डॉक्टर व प्रशिक्षित स्टाफ नहीं मिला था और मरीज भर्ती थे। निजी अस्पताल प्रबंधकों की मनमानी से खफा सीएमओ ने तीनों का पंजीकरण निरस्त किया है।

loksabha election banner

बीती 31 मई को अकबरपुर कोतवाली से चंद कदम की दूरी पर संचालित अवैध ओम हास्पिटल में प्रसव के बाद जच्चा-बच्चा की मौत हो गई थी। मामले में संचालक दीपक तिवारी व राजपुर की आशा बहू सुनीता तिवारी के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराते हुए हास्पिटल को दोबारा सीज किया गया। दैनिक जागरण द्वारा अस्पताल की लापरवाही को प्रमुखता से प्रकाशित किया था। मामले में डीएम के निर्देश पर 3 जून को एसडीएम सदर आनंद कुमार सिंह, डिप्टी सीएमओ डॉ. एपी वर्मा ने अकबरपुर शहर के माती रोड टेलीफोन एक्सचेंज के समीप स्थित न्यू रमा शिव हास्पिटल, कोतवाली रोड स्थित राधा-कृष्ण हास्पिटल तथा मड़वाई मोड़ पर स्थित श्री सांई हास्पिटल एंड सर्जिकल सेंटर में औचक छापेमारी की थी। यहां पर अधिकारियों को मरीज भर्ती मिले थे। जबकि पंजीकरण आवेदन पत्र के अनुसार डॉक्टर व पैरामेडिकल स्टाफ नदारद मिला था। एसडीएम ने राधा-कृष्ण अस्पताल व श्री सांई हास्पिटल से मौके पर मिले एक-एक कर्मी को हिरासत में लेकर कोतवाली भेजा था। उन्होंने निजी अस्पताल संचालकों की मनमानी व मरीजों की जान से खिलवाड़ करने पर आपत्ति जताई थी। मामले को गंभीरता से लेते हुए सीएमओ ने तीनों निजी अस्पतालों का पंजीकरण तत्काल प्रभाव से निरस्त किया है। साथ ही अन्य संचालकों को मानक के अनुसार अस्पताल संचालित करते हुए प्रशिक्षित डॉक्टर व कर्मी हर समय मौजूद रहने के निर्देश दिए हैं।

इंसेट-

एसडीएम व डिप्टी सीएमओ को निरीक्षण में पंजीकरण पत्र के अनुसार डॉक्टर व स्टाफ नहीं मिला था। लापरवाही बरतने में न्यू रमा शिव हास्पिटल, राधा-कृष्ण हास्पिटल व श्री सांई हास्पिटल का पंजीकरण निरस्त करते हुए डीएम को सूचना दी गई है।

-डॉ. हीरा सिंह (मुख्य चिकित्सा अधिकारी)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.